राजनीति

hindi news portal lucknow

पीएम मोदी, शाह के खिलाफ आचार संहिता उल्लंघन के मामले की सुनवाई करेगा न्यायालय

29 Apr 2019 [ स.ऊ.संवाददाता ]

नयी दिल्ली। उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को कहा कि वह लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह द्वारा आदर्श आचार संहिता का कथित रूप से उल्लंघन करने के मामले पर मंगलवार को सुनवाई करेगा। कांग्रेस सांसद सुष्मिता देव ने इस संबंध में न्यायालय में अर्जी दी है। प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि देव की याचिका पर कल मंगलवार को सुनवाई होगी।देव की ओर से पेश हुए वरिष्ठ अधिवक्ता ए. एम. सिंघवी ने आरोप लगाया कि मोदी और शाह ने आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन किया है और निर्वाचन आयोग उनकी शिकायत पर कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है। सिंघवी ने कहा कि देश में चार सप्ताह से आचार संहिता लागू है। प्रधानमंत्री और शाह कथित रूप से आचार संहिता का उल्लंघन कर रहे हैं। इस पर पीठ ने कहा कि वह मामले पर मंगलवार को सुनवाई होगी।



hindi news portal lucknow

किसानों के लिए अलग से बजट लाएगी कांग्रेस: राहुल गांधी

29 Apr 2019 [ स.ऊ.संवाददाता ]

सरदारशहर। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को कहा कि केंद्र में कांग्रेस की सरकार आने पर किसानों के लिए अलग से बजट पेश किया जाएगा और इसके साथ ही उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नोटबंदी व जीएसटी के फैसले से देश के लाखों युवा बेरोजगार हो गए। गांधी सोमवार को राजस्थान के चुरू लोकसभा क्षेत्र में सरदारगढ कस्बे में चुनावी सभा को संबोधित कर रहे थे। किसानों के लिए अलग बजट लाने की बात करते हुए उन्होंने कहा, 2019 के चुनाव जीतने के एकदम बाद हिन्दुस्तान में दो बजट बनने वाले हैं। पहला बजट किसानों का विशेष बजट बनेगा। आम बजट के बाद नहीं, आम बजट के पहले। उन्होंने कहा कि इस बजट में हिन्दुस्तान के किसान को बताया जायेगा कि इस साल आपके लिये आपकी सरकार कितना पैसा देने जा रही है। उन्होंने कहा कि इस बजट में न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) से लेकर, मुआवजे तक सभी मुद्दों पर स्थिति पहले ही स्पष्ट होगी। न्यूनतम आय (न्याय) योजना के जरिए देश के सबसे गरीब पांच करोड़ परिवारों में महिला सदस्य के बैंक खाते में हर साल 72000 रुपये तक डाले जाने का जिक्र करते हुए राहुल ने स्पष्ट किया कि इस योजना का पैसा देश के मध्यम वर्ग से नहीं आएगा। उन्होंने कहा, न्याय योजना को चलाने के लिये पैसा मध्यमवर्ग से और दुकानदारों के बैंक खातों या ईमानदार व्यापारियों की जेब से नहीं आयेगा।

आज हर 24 घण्टे में देश के 27,000 युवा नौकरी खोते हैं। इसलिए 45 साल की सबसे ज्यादा बेरोजगारी है। हम एक साल में 22 लाख सरकारी पद भरेंगे।



hindi news portal lucknow

'न्याय योजना' गरीबी पर सर्जिकल स्ट्राइक है: राहुल

26 Apr 2019 [ स.ऊ.संवाददाता ]

समस्तीपुर। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ‘न्याय योजना’ को गरीबी पर सर्जिकल स्ट्राइक बताते हुए शुक्रवार को कहा कि मध्यम वर्ग के वेतन भोगी लोगों को इससे डरने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि इसका भुगतान उस रकम से किया जाएगा जो नरेंद्र मोदी की मदद से अनिल अंबानी जैसे चोरों ने लूटी है। केंद्र की राजग सरकार पर नए सिरे से हमला करते हुए गांधी ने एक नया नारा गढ़ा- ‘‘कुछ नहीं सब झूठा है, नरेंद्र मोदी ने लूटा है।’’ उत्तरी बिहार के इस शहर में एक रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने लोकसभा चुनावों की घोषणा के बाद पहली बार गठबंधन सहयोगी राजद के नेता तेजस्वी यादव के साथ मंच साझा किया। गांधी ने जेल में बंद राजद सुप्रीमो लालू यादव के साथ किये जा रहे व्यवहार की भी निंदा की और चेतावनी दी कि भाजपा के नेतृत्व वाले गठबंधन को चुनावों में इसका नुकसान उठाना होगा।

वेतनभोगी मध्यम वर्ग की चिंताओं को देखते हुए गांधी ने कहा कि न्याय योजना के लिये वित्त पोषण नरेंद्र मोदी की मदद से अनिल अंबानी जैसे चोरों द्वारा लूटी गई रकम से किया जाएगा। कांग्रेस अध्यक्ष ने उरी और पुलवामा के बाद किये गए सैन्य अभियान को चुनावी मुद्दा बनाने के लिये भी प्रधानमंत्री पर निशाना साधा। गांधी ने प्रधानमंत्री पर निशाना साधते हुए कहा कि वह जहां कहीं भी जाते हैं टेलीप्रॉम्प्टर ले जाते हैं। उन्हें ऊपर से आदेश आते हैं कि रोजगार के बारे में बात मत कीजिए। हर गरीब के खाते में 15 लाख रुपये डालने का जो वादा आपने किया था उसका जिक्र मत कीजिए। आपके खिलाफ मामला दर्ज हो सकता है। सर्जिकल स्ट्राइक की बीन बजाते रहो।



hindi news portal lucknow

मोदी को आड़े हाथों लेते हुए अखिलेश बोले, प्यासे बुंदेलखण्ड के लिए PM ने कुछ नहीं किया

26 Apr 2019 [ स.ऊ.संवाददाता ]

झांसी। सपा प्रमुख एवं उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने शुक्रवार को कहा कि गुजरात के कच्छ की खुशहाली की कहानी सुनाकर गये प्रधानमंत्री ने प्यासे बुंदेलखण्ड की दुश्वारी दूर करने के लिये कुछ नहीं किया। अखिलेश ने एक चुनावी जनसभा में कहा कि कुछ ही दिन पहले यहां आये मोदी गुजरात के जलसंकटग्रस्त कच्छ की कहानी सुनाकर गये थे। कह रहे थे कि जहां पर कभी लोगों को पानी नहीं मिलता था, अब वहां के लोगों का जीवन बदल गया है। मगर, सचाई यह है कि उन्होंने प्यासे बुंदेलखण्ड के लिये कुछ भी नहीं किया।उन्होंने कहा कि चौकीदार वाली बात बाद में आयेगी, लेकिन सोचो, क्या आप लोग वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान मोदी के वादों को भूल गये हैं। हम झांसी और आसपास के लोगों से पूछना चाहते हैं कि पिछले पांच साल में आपके जीवन में क्या बदलाव आया। सपा अध्यक्ष ने क्षेत्रीय भाजपा सांसद उमा भारती पर निशाना साधते हुए कहा याद कीजिये वह पानी वाले विभाग की मंत्री थीं। उनके पास गंगा सफाई की जिम्मेदारी थी, कहा था कि अगर गंगा साफ नहीं हुई तो वह पता नहीं क्या कर देंगी, हम कह भी नहीं सकते। खैर अभी तो बुंदेलखण्ड में पानी नहीं है। डूबने के लिये तुम्हें कहीं और जाना होगा। उनकी हिम्मत नहीं पड़ी कि अपनी झांसी की जनता का सामना कर लें। उन्होंने कहा कि एक अपने प्रदेश में बाबा मुख्यमंत्री भी हैं। पहली बार जब बाबा मुख्यमंत्री आपके यहां आये थे, तो बुंदेलखण्ड एक्सप्रेस-वे बनवाने और झांसी में मेट्रो स्टेशन बनवाने की बात कहकर गये थे। कल तक तो हमें बाबाओं पर बहुत भरोसा था लेकिन अब पता नहीं हमें उन पर भरोसा रहेगा या नहीं। आप लोग बताइये कि कहां है मेट्रो स्टेशन?, हम भी मेट्रो पर बैठना चाहते हैं। अखिलेश ने कहा कि हमारे बाबा मुख्यमंत्री सड़क और एक्सप्रेसवे के बारे में कुछ नहीं जानते। उन्होंने कहा कि हम बुंदेलखण्ड एक्सप्रेस-वे बना देंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश की पिछली सपा सरकार ने झांसी में विकास कार्यों के लिए जितना धन देना था, दे दिया लेकिन केन्द्र सरकार ने अभी तक अपनी जिम्मेदारी पूरी नहीं की है।



hindi news portal lucknow

राजस्थान में मोदी पर बरसे राहुल, बोले- PM ने सबसे अधिक नुकसान आदिवासियों का

23 Apr 2019 [ स.ऊ.संवाददाता ]

डूंगरपुर। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आदिवासियों और उनके अधिकारों को लेकर केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए मंगलवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने पांच साल के कार्यकाल में सबसे अधिक नुकसान आदिवासियों का किया। इसके साथ ही कांग्रेस को गरीबों की पार्टी बताते हुए राहुल ने कहा कि वह आदिवासियों के जल, जंगल और जमीन की रक्षा करेगी। उन्होंने कहा कि मोदी पांच साल से देश के 15-20 सबसे अमीर लोगों की सरकार चला रहे हैं। राहुल राजस्थान के आदिवासी बहुल डूंगरपुर के प्रसिद्ध बेणेश्वर धाम में एक चुनावी सभा को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने अपने भाषण में कांग्रेस की सरकार बनने पर न्याय योजना के कार्यान्वयन तथा 22 लाख युवाओं को एक साल में सरकारी नौकरी देने की बात की। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की सरकार बनने पर देश के किसी भी किसान को कर्ज नहीं चुकाने की वजह से जेल में नहीं डाला जाएगा। राहुल ने कहा कि उन्होंने (मोदी ने) आपके साथ, हिंदुस्तान के गरीब लोगों के साथ,आदिवासी लोगों के साथ अन्याय किया है। अब कांग्रेस पार्टी आपको न्याय देना चाहती है। जो पांच साल उन्होंने आपका नुकसान किया... मैं आपको कहना चाहता हूं कि मैं इस बात को मानता हूं कि पिछले पांच साल में प्रधानमंत्री मोदी ने सबसे अधिक नुकसान आदिवासियों का किया है। राहुल ने कहा कि नरेंद्र मोदी ने आपका जल, आपका जंगल व आपकी जमीन छीनने का काम किया। हम आपकी जमीन, आपके जल व आपके जंगल की रक्षा करेंगे। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि पिछले पांच साल अगर आपके साथ अन्याय हुआ है तो अगले पांच साल आपके साथ न्याय होगा। जो आपकी जेब से छीना गया, उससे ज्यादा कांग्रेस पार्टी और मैं आपकी जेब में डालेंगे

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि कांग्रेस पार्टी गरीबों की पार्टी है कमजोर लोगों की पार्टी है। हम 15 उद्योगपतियों की पार्टी नहीं हैं। नरेंद्र मोदी ने आपके साथ अन्याय किया है। मैं आपको गारंटी देता हूं कि हम आपको न्याय देंगे... आदिवासियों को न्याय देंगे। उन्होंने कहा कि आपकी जमीन की लड़ाई कांग्रेस ने लड़ी थी। याद है.. जमीन अधिग्रहण बिल हम लाए। आदिवासी बिल हम लाए जो आपकी जमीन, आपके जल व आपके जंगल की रक्षा करने का कानून है। नरेंद्र मोदी ने आपका जल, आपका जंगल व आपकी जमीन छीनने का काम किया। हम आपकी जमीन, आपके जल व आपके जंगल की रक्षा करेंगे। राहुल ने कहा कि पिछले पांच साल से नरेंद्र मोदी हिंदुस्तान के प्रधानमंत्री हैं और वह 15-20 सबसे अमीर लोगों की सरकार चला रहे हैं।रोजगार के मुद्दे पर राहुल ने कहा कि सरकार में 22 लाख नौकरियां हैं, ये पद खाली पड़े हैं... कांग्रेस की सरकार बनने पर, एक साल में 22 लाख युवाओं को वह सरकारी नौकरियां दिलवाई जाएंगी। दस लाख युवाओं को पंचायतों में रोजगार दिया जा सकता है। हम दस लाख युवाओं को पंचायतों में रोजगार दिलवाएंगे। इसके साथ ही राहुल ने कहा कि किसानों को कर्ज न चुका पाने की वजह से जेल में नहीं डाला जाएगा। उन्होंने कहा कि अगर कांग्रेस की सरकार बनती है तो वर्ष 2019 में दो बजट बनेंगे। इनमें से एक आम बजट और एक बजट विशेष किसान बजट होगा। रैली को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत तथा कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष सचिन पायलट ने भी संबोधित किया।



hindi news portal lucknow

मोदी विरोध में अदावत हुई दूर, सपा-बसपा की दोस्ती भरपूर

19 Apr 2019 [ स.ऊ.संवाददाता ]

लखनऊ। मायावती के प्रचार पर लगी रोक हट चुकी है, आज वो कभी अपने राजनीतिक दुश्मन रहे मुलायम सिंह यादव के लिए वोट मांगने मैनपुरी में मौजूद रहीं। मैनपुरी के क्रिश्चियन फील्ड में आयोजित महागठबंधन की उस रैली में मोदी को हटाने के संकल्प के साथ मुलायम सिंह यादव, मायावती और अखिलेश यादव एक साथ मौजूद रहें। मायावती के साथ उनके भतीजे आकाश भी मंच पर उपस्थित थे।

रालोद अध्यक्ष अजीत सिंह इस रैली में शामिल नहीं हुए है। रैली के जरिए महागठबंधन प्रतिद्वंद्वियों को यह संदेश देने की कोशिश कि की सभी दल बीजेपी के खिलाफ एकजुट हैं। शुरू में ऐसी खबरें थीं कि मुलायम रैली में शामिल नहीं होंगे। लेकिन सपा के संरक्षक रैली में शामिल भी हुए और चुनाव में भरपूर बहुमत मिलने की प्रतिबद्धता भी जताई। मुलायम ने मायावती का अभिनंदन करते हुए कहा कि आखरी बार चुनाव लड़ रहा हूं, पहले से ज्यादा वोटों से जिताना। साथ ही सहयोगियों को भी जिताने की मुलायम ने अपील की।

मायावती ने जनता को संबोधित करते हुए कहा कि गेस्टहाउस कांड को भूलकर भी साथ चुनाव लड़ रहे हैं। पिछड़े लोग मुलायम को ही अपना नेता मानते हैं। मुलायम ने सभी समाज के लोगों को जोड़ा है। मुलायम सिंह मोदी की तरह फर्जी पिछड़े वर्ग के नेता नहीं है। मायावती ने मोदी पर हमला करते हुए कहा कि महागठबंधन को ही कामयाब बनाना है और नरेंद्र मोदी पर गरीबों, पिछड़ों का हक मारने का आरोप लगाया। मायावती कांग्रेस को भी निशाने पर लेते हुए कहा कि कांग्रेस ने भी अपने वादों को पूरा नहीं किया। कांग्रेस की न्याय योजना सिर्फ दिखावा है। कांग्रेस गरीबों का वोट पाने के लिए पूरे देश में घुम रही है। हम गरीबों को स्थायी नौकरी के साधन देंगे।सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी मुलायम सिंह यादव के पक्ष में वोट करने की अपील करते हुए भाजपा पर तीखे हमले किए। अखिलेश ने कहा कि देश अभी नाजुक दौर से गुजर रहा है, देश के किसान दुःखी हैं । ये चुनाव देश के भविष्य से जुड़ा है। हमें नया प्रधानमंत्री बनाना है, लोगों की नौकरी, रोजगार खत्म हो गया। नया पीएम बनेगा तभी नया भारत बनेगा।



hindi news portal lucknow

सिद्धू का मोदी पर प्रहार, कहा- जेब खाली है और खाता खुलवाया जा रहा

17 Apr 2019 [ स.ऊ.संवाददाता ]

मोदी के गढ़ गुजरात में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए सिद्धू ने कहा कि राष्ट्रभक्ति के नाम पर लोगों को भूखा छोड़ा जा रहा है।पंजाब सरकार में मंत्री और कांग्रेस के स्टार प्रचारक नवजोत सिंह सिद्धू का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला जारी है। मोदी के गढ़ गुजरात में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए सिद्धू ने कहा कि राष्ट्रभक्ति के नाम पर लोगों को भूखा छोड़ा जा रहा है। उन्होंने कहा, "अरे नरेंद्र मोदी यह राष्ट्रभक्ति है तुम्हारी की पेट खली है और योग कराया जा रहा है, बाबा रामदेव ही बना दो सबको। पेट खली है योग कराया जा रहा है और जेब खाली है खाता खुलवाया जा रहा है।

मोदी पर हमला जारी रखते हुए सिद्धू ने कहा कि चौकिदार चोर है और यह बात मैं डंके की चोट पर कहता हूं। इससे पहले नवजोत सिंह सिद्धू के एक चुनावी सभा को संबोधित करने के दौरान विवादित भाषण देकर चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन करने पर उनके खिलाफ कटिहार के बारसोई थाना में मंगलवार को प्राथमिकी दर्ज की गयी।



hindi news portal lucknow

आप के साथ गठबंधन पर राहुल ने तोड़ी चुप्पी, बोले- केजरीवाल ने यूटर्न लिया

15 Apr 2019 [ स.ऊ.संवाददाता ]

नयी दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को कहा कि उनकी पार्टी दिल्ली में आम आदमी पार्टी (आप) के साथ गठबंधन करने को तैयार है, लेकिन अरविंद केजरीवाल ने फिर से यूटर्न ले लिया है। गांधी ने ट्वीट कर कहा कि दिल्ली में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच गठबंधन का मतलब भाजपा का सूपड़ा साफ होना है। यह सुनिश्चित करने के लिए कांग्रेस आप को चार सीटें देने की इच्छुक है। उन्होंने यह भी दावा किया कि परन्तु केजरीवाल जी ने एक और यूटर्न ले लिया है। गांधी ने कहा कि हमारे दरवाजे अभी भी खुले हुए हैं, लेकिन समय बीता जा रहा है। कांग्रेस अध्यक्ष का यह बयान उस पृष्टभूमि में आया है जब आप के नेता गठबंधन नहीं होने के लिए कांग्रेस को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं।



hindi news portal lucknow

Rafale Deal: 'चौकीदार चोर है' बयान पर फंसे राहुल गांधी, सुप्रीम कोर्ट ने सात दिन में मांगा जवाब

15 Apr 2019 [ स.ऊ.संवाददाता ]

नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को नोटिस भेजा है। कोर्ट ने कांग्रेस अध्यक्ष के खिलाफ राफेल मामले पर गलत बयानबाजी को लेकर दायर अवमानना ​​याचिका के संबंध में नोटिस जारी किया। सोमवार दोपहर कोर्ट ने नोटिस जारी कर उनसे स्पष्टीकरण मांगा है।यह केस भाजपा सांसद सांसद मीनाक्षी लेखी की ओर से दायर किया गया था। सांसद मीनाक्षी ने अपनी याचिका में कहा था कि राफेल मामले पर कोर्ट के फैसले को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल ने हाल में जो टिप्पणी की है, वह कोर्ट की अवमानना है।लेखी द्वारा दायर की गई याचिका में राहुल पर सुप्रीम कोर्ट के बयान को गलत तरह से पेश करने का आरोप है। सांसद लेखी का आरोप है कि कांग्रेस अध्यक्ष ने अपनी व्यक्तिगत टिप्पणियों (चौकीदार चोर है) को सुप्रीम कोर्ट में रखी हैं।गौरतलब है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल पर सुप्रीम कोर्ट के बयान को गलत तरीके से पेश करने का आरोप है। चुनावी रैलियों में राहुल गांधी राफेल से जुड़े झूठे बयान देते रहते हैं। हाल ही में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक चुनावी रैली में कहा था कि, 'अब तो सुप्रीम कोर्ट ने भी कह दिया है कि चौकीदार चोर है।' सुप्रीम कोर्ट ने राहुल के खिलाफ नोटिस जारी कर अगले सोमवार से पहले जवाब देने को कहा है। इस मामले की अगली सुनवाई 22 अप्रैल को होगी।



hindi news portal lucknow

मायावती ने शाह के आंबेडकर वाले बयान को बताया मिथ्या और शरारतपूर्ण

14 Apr 2019 [ स.ऊ.संवाददाता ]

लखनऊ। बसपा सुप्रीमो मायावती ने रविवार को भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह के इस बयान को मिथ्या और शरारतपूर्ण करार दिया कि बसपा चुनाव के समय ही आंबेडकर को याद करती है। मायावती ने टवीट कर कहा कि बीजेपी प्रमुख (अमित) शाह का कहना कि बसपा चुनाव के समय में ही डॉ. आंबेडकर को याद करती है, मिथ्या और शरारतपूर्ण बयान है। उन्होंने कहा कि बसपा बाबा साहेब से दिन-रात साल में 365 दिन प्रेरणा लेकर सर्वसमाज के हित में काम करने वाला आंदोलन है और सरकार में रहकर उनके आदर-सम्मान में ऐतिहासिक काम करती है।उल्लेखनीय है कि अमित शाह ने शनिवार को चुनावी जनसभा में कहा था कि जब चुनाव आता है तब बहन जी को आंबेडकर जी याद आते हैं लेकिन चुनाव जीतने पर वह केवल अपनी मूर्तियां ही लगवाती हैं। मायावती ने एक अन्य ट्वीट में कहा कि भाजपा नेताओं ने विकास, कालाधन, भ्रष्टाचार, गरीबी, बेरोजगारी और किसानों आदि को भुलाकर राष्ट्रवाद और राष्ट्रीय सुरक्षा को इस चुनाव में भुनाना शुरू किया है। उन्होंने कहा कि किन्तु उसमें भी असफल होने पर अब मतदाताओं को उनका काम ना करने की धमकी देना जैसा कि श्रीमती मेनका गांधी द्वारा किया गया, यह अति-निन्दनीय है। उल्लेखनीय है कि सुल्तानपुर से भाजपा उम्मीदवार केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी ने मुस्लिम मतदाताओं से हाल ही में कहा कि वे आगामी लोकसभा चुनाव में उनके पक्ष में मतदान करें क्योंकि मुसलमानों को चुनाव के बाद उनकी जरुरत पड़ेगी।बीजेपी प्रमुख श्री शाह का कहना कि बीएसपी चुनाव के समय में ही डा अम्बेडकर को याद करती है मिथ्या व शरारतपूर्ण बयान है। बीएसपी बाबा साहेब से दिन-रात साल में 365 दिन प्रेरणा लेकर सर्वसमाज के हित में काम करने वाला मूवमेन्ट है व सरकार में रहकर उनके आदर-सम्मान में ऐतिहासिक काम करती है।



12345678910...