खेल

hindi news portal lucknow

भारत ने श्रीलंका को दी करारी शिकस्त, रोहित के शतक ने रचा इतिहास

07 Jul 2019 [ स.ऊ.संवाददाता ]

श्रीलंका को भारत ने इस टूर्मामेंट में करारी शिकस्त दी है। श्रीलंका की टीम ने भारत को 265 रनों का लक्ष्य दिया था जिसे भारत ने आसानी से प्राप्त कर लिया। श्रीलंका बनाम भारत का मैच दोनों सलामी बल्लेबजों के नाम रहा। रोहित शर्मा ने के एल राहुल के साथ मिल कर शानदार पारी खेली। रोहित शर्मा ने 103 ररन बनाए।

एंजेलो मैथ्यूज के शतक की मदद से श्रीलंका ने भारत के खिलाफ विश्व कप के अपने आखिरी मैच में सात विकेट पर 264 रन बनाये थे। श्रीलंका के पूर्व कप्तान ने 128 गेंद में 113 रन बनाये। भारत के लिये जसप्रीत बुमराह ने 10 ओवर में 37 रन देकर तीन विकेट लिये जिन्हें खेलना श्रीलंकाई बल्लेबाजों के लिये काफी कठिन था । वहीं भुवनेश्वर कुमार ने 73 रन देकर एक विकेट चटकाया। अब तक वनडे क्रिकेट में भारत के ही खिलाफ तीनों शतक बनाने वाले मैथ्यूज ने अपनी पारी में 10 चौके और दो छक्के लगाये । इससे पहले उन्होंने मोहाली और रांची में शतक बनाया था। मैथ्यूज उस समय क्रीज पर आये जब श्रीलंका का स्कोर तीन विकेट पर 53 रन था। चौथा विकेट 55 के स्कोर पर गिर गया जब लाहिरू तिरिमन्ने क्रीज पर आये । दोनों ने पांचवें विकेट के लिये 124 रन की साझेदारी की। तिरिमन्ने ने 68 गेंद में 53 रन जोड़े। मैथ्यूज ने छठे विकेट के लिये धनंजय डिसिल्वा के साथ 74 रन की साझेदारी की जिसकी मदद से श्रीलंका ने 250 रन का आंकड़ा छुआ। डिसिल्वा ने 36 गेंद में 29 रन बनाये। इस विश्व कप में पहली बार खेल रहे रविंद्र जडेजा ने 10 ओवर में 40 रन देकर एक विकेट लिया। वहीं एक मैच के बाद लौटे कुलदीप यादव ने 58 रन देकर एक विकेट चटकाया। वह श्रीलंकाई बल्लेबाजों को परेशान नहीं कर पाये हालांकि आखिर में उन्हें तिरिमन्ने का विकेट मिला। भारतीय टीम ने आज मोहम्मद शमी को आराम दिया जबकि भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह ने गेंदबाजी का आगाज किया। बुमराह ने दिमुथ करूणारत्ने (10) को पहला शिकार बनाया जिनका कैच विकेट के पीछे महेंद्र सिंह धोनी ने लपका । धोनी ने तीन कैच लपके और एक स्टम्पिंग की। कुसल परेरा 18 रन बनाकर बुमराह की गेंद पर धोनी को कैच दे बैठे । पंड्या ने अविष्का फर्नांडो (20) को पवेलियन भेजा।

भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह अपनी उपलब्धियों में इजाफा करते हुए वनडे क्रिकेट में सबसे तेजी से 100 विकेट पूरे करने वाले दूसरे भारतीय हो गए जिन्होंने श्रीलंका के कप्तान दिमुथ करूणारत्ने को आउट करके यह उपलब्धि हासिल की। वनडे रैंकिंग में शीर्ष पर काबिज बुमराह ने 57 पारियों में 100 विकेट पूरे किये । वहीं मोहम्मद शमी ने 56 पारियों में यह कारनामा किया था। आईसीसी ने ट्वीट किया ,‘‘ जसप्रीत बुमराह के लिये वनडे विकेटों का शतक । उसे यहां तक पहुंचने में 57 पारियां लगी।’’ बुमराह विकेटों का शतक सबसे तेजी से पूरा करने वाले आठवें गेंदबाज है जबकि शमी सातवें स्थान पर है। आस्ट्रेलियाई लेग स्पिनर रशीद खान ने 44 वनडे में यह आंकड़ा छुआ।



hindi news portal lucknow

मैच से पहले बोले सरफराज, पाकिस्तान को चमत्कार की जरूरत

05 Jul 2019 [ स.ऊ.संवाददाता ]

लंदन। पाकिस्तान के कप्तान सरफराज अहमद ने माना कि विश्व कप के सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए टीम को बांग्लादेश के खिलाफ शुक्रवार को होने वाले अंतिम लीग मैच में चमत्कार की जरूरत होगी। सेमीफाइलन में पहुंचने के लिए पाकिस्तान को पहले बल्लेबाजी करते हुए बड़ी जीत की जरूरत होगी लेकिन अगर बांग्लादेश ने पहले बल्लेबाजी की तो फिर टीम सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो जाएगी। बांग्लादेश के खिलाफ पिछले चार मैचों में हार झेलने वाले पाकिस्तान के कप्तान ने कहा कि जाहिर है हम यहां हर मैच को जीतने के लिए आये है। हम अंतिम लीग मुकाबले को जीत कर अपने अभियान को खत्म करना चाहेंगे।उन्होंने कहा कि सेमीफाइनल के लिए जो जरूरत है हम वह करने की कोशिश करेंगे लेकिन हमें वास्तविकता के साथ रहना होगा। अगर अल्लाह ने चाहा तो चमत्कार हो सकता है। सरफराज ने कहा कि यह ऐसा है कि आप 600, 500, 400 रन बनाये और फिर उसी पिच पर विरोधी टीम को 50 रन पर आउट कर दे तब आप 316 रन के जरूरी अंतर से जीत सकते है। अगर आपको लगता है कि यह संभव है तो हम कोशिश कर सकते है।



hindi news portal lucknow

पूर्व कप्तान के श्रीकांत बोले, कोहली और रोहित को सहयोग की जरूरत

01 Jul 2019 [ स.ऊ.संवाददाता ]

बर्मिंघम। पूर्व कप्तान के श्रीकांत का मानना है कि विश्व कप के नाकआउट चरण से पहले भारत के शीर्ष बल्लेबाजों विराट कोहली और रोहित शर्मा को मध्यक्रम के समर्थन की जरूरत है। विश्व कप 1983 जीतने वाली भारतीय टीम के सदस्य श्रीकांत ने कहा कि भारत को रविवार को इंग्लैंड के खिलाफ मिली शिकस्त का इस्तेमाल से सबक लेना चाहिए और इससे घबराना नहीं चाहिए। श्रीकांत ने आईसीसी के लिए कालम में लिखा, ‘‘भारत को अब भी कुछ समस्याओं का हल निकालना है। फिलहाल विराट कोहली और रोहित शर्मा मुख्य रूप से रन बना रहे हैं और उन्हें सहयोग की जरूरत है।’’उन्होंने कहा, ‘‘जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी ने एक बार फिर गेंद से अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन स्पिनरों के लिए दिन खराब रही और ऐसा होता है।’’ रोहित ने टूर्नामेंट का अपना तीसरा शतक जबकि कोहली ने लगातार पांचवां अर्धशतक जड़ा लेकिन भारतीय स्पिनर काफी महंगे साबित हुए। श्रीकांत ने कहा, ‘‘भारत अब भी सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर लेगा- सवाल यह है कि कब करेगा और शीर्ष चार में उसकी क्या स्थिति होगी।’’उनहोंने कहा, ‘‘इंग्लैंड के खिलाफ हार निश्चित तौर पर त्रासदी नहीं है। यह क्रिकेट का शानदार मैच था और आपको कहना होगा कि बेहतर टीम ने भारत को पूरी तरह से पछाड़ दिया।’’ उन्होंने कहा, ‘‘उन्हें हार को स्वीकार करना होगा और बांग्लादेश तथा श्रीलंका के खिलाफ अपने अंतिम दो मैचों के बारे में सोचना होगा।’’ इंग्लैंड ने रविवार को बड़े स्कोर वाले मैच में भारत को 31 रन से हराकर टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में जगह बनाने की उम्मीदों को जीवंत रखा।



hindi news portal lucknow

केसरिया रंग की जर्सी पर कोहली ने कही ये अहम बात

29 Jun 2019 [ स.ऊ.संवाददाता ]

बर्मिंघम। कप्तान विराट कोहली भारतीय टीम के लिये नयी डिजाइन की गयी केसरिया रंग की जर्सी से काफी प्रभावित हैं लेकिन साथ ही उन्होंने कहा कि नीला हमेशा उनका रंग रहेगा। आईसीसी के घरेलू और विदेश में खेलने के नियम के अनुसार भारतीय टीम को विश्व कप के लिये अलग रंग की दूसरी जर्सी की जरूरत थी। भारतीय कप्तान ने रविवार को इंग्लैंड के खिलाफ अपने मैच के लिये गहरे नीले और केसरिया रंग की जर्सी का आधिकारिक अनावरण किया था। कोहली ने शनिवार को पत्रकारों से कहा कि एक मैच के लिये यह ठीक है। मुझे नहीं लगता कि हम इसे स्थायी रूप से इस्तेमाल करेंगे क्योंकि नीला हमेशा हमारा रंग रहा है और हमे इसे पहनकर गर्व महसूस होता है। बदलाव के लिये और मौके के लिये यह बहुत ही अच्छी किट है।

केसरिया रंग को लेकर कुछ बहस भी चल रही थी क्योंकि एक राजनैतिक वर्ग ने केंद्र सरकार पर खेल का ‘भगवाकरण’ का आरोप भी लगाया। हालांकि भारतीय महिला फुटबाल टीम ने हाल में एएफसी कप टूर्नामेंट में केसरिया रंग की किट इस्तेमाल की थी। कोहली को इसका डिजाइन पसंद आया और उन्होंने इसे 10 में से आठ अंक दिये। उन्होंने कहा कि यह फिट में शानदार है और यह अच्छा बदलाव है। जब उनसे 10 में से अंक देने के बारे में कहा गया तो उन्होंने कहा कि मुझे यह काफी पसंद आयी। मैं इसे आठ अंक दूंगा। मुझे यह पसंद आ रही है। इसमें रंग का तालमेल अच्छा है।



hindi news portal lucknow

विराट कोहली ने अफगानिस्तान के खिलाफ शानदार कप्तानी की: श्रीकांत

23 Jun 2019 [ स.ऊ.संवाददाता ]

साउथम्पटन। पूर्व कप्तान के श्रीकांत को लगता है कि भारत ने अफगानिस्तान के स्पिनरों की गेंदों का कुछ ज्यादा सम्मान किया तथा उन्हें और ज्यादा आक्रामकता से खेलना चाहिए था। श्रीकांत ने अफगानिस्तान पर मिली 11 रन की जीत के दौरान भारतीय कप्तान विराट कोहली की बेहतरीन कप्तानी की भी प्रशंसा की। भारत की 1983 विश्व कप विजेता टीम के सदस्य श्रीकांत ने आईसीसी में लिखे अपने कालम में कहा कि विकेट थोड़ा धीमा था लेकिन सच कहूं तो मुझे लगता है कि भारत मध्य के ओवरों में थोड़ा अटक गया था और उसे थोड़ा और ज्यादा आक्रामक होकर खेलना चाहिए था। उन्होंने कहा कि उन्होंने अफगानिस्तान के स्पिनरों का कुछ ज्यादा ही सम्मान किया क्योंकि अफगानिस्तान ने अच्छी गेंदबाजी -विशेषकर नबी, मुजीब उर रहमान और राशिद खान- ने की लेकिन उन्होंने इतना अच्छा भी नहीं किया कि वे भारत को 225 रन पर रोक दे। लेकिन अंत में उन्होंने जीत हासिल की जो अहम था। श्रीकांत ने कहा कि मुझे लगता है कि विराट कोहली ने अफगानिस्तान के खिलाफ शानदार कप्तानी की और उनकी बेहतरीन नेतृत्व क्षमता के कारण ही भारत ने अंत में जीत हासिल की।



hindi news portal lucknow

विदेशी टी20 लीग में खेलने के लिए युवराज ने BCCI से मांगी अनुमति

19 Jun 2019 [ स.ऊ.संवाददाता ]

नयी दिल्ली। हाल ही में क्रिकेट से संन्यास लेने वाले भारतीय हरफनमौला युवराज सिंह ने बीसीसीआई से दुनिया भर की टी20 लीग में खेलने की अनुमति मांगी है। बीसीसीआई के एक सूत्र ने बताया, ‘‘उन्होंने कल बोर्ड को पत्र लिखा है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट और आईपीएल से संन्यास के बाद मुझे नहीं लगता कि बोर्ड को उन्हें अनुमति देने में कोई परेशानी होगी।’’बीसीसीआई ने सक्रिय खिलाड़ियों को विदेशी टी20 लीग में भाग लेने से मना किया है और यही कारण है कि युवराज ने दुनिया भर की प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए संन्यास की घोषणा की। इससे पहले संन्यास लेने के बाद वीरेन्द्र सहवाग और जहीर खान जैसे क्रिकेटर यूएई में हुई टी10 लीग में खेल चुके हैं।

पिछले सप्ताह संन्यास की घोषणा के वक्त युवराज ने कहा था कि वह विदेशी टी20 लीग में खेलना चाहते हैं। उन्होंने कहा, ‘‘मैं टी20 क्रिकेट में खेलना चाहता हूं। इस उम्र में मैं मनोरंजन के लिए कुछ क्रिकेट खेल सकता हूं। मैं अब अपनी जिंदगी का लुत्फ उठाना चाहता हूं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट और आईपीएल के बारे में सोचना काफी तनावपूर्ण होता है।’



hindi news portal lucknow

World Cup 2019: कोहली बिग्रेड की विराट विजय, पाकिस्तान को 89 रनों से रौंदा

17 Jun 2019 [ स.ऊ.संवाददाता ]

लंदन। भारत ने विश्व कप के अपने चौथे मुकाबले में पाकिस्तान को 89 रनों से पराजित करते हुए अपने विजय क्रम को बरकरार रखा। पाकिस्तान की टीम बारिश से प्रभावित मैच में 40 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 212 रन ही बना सकी। टीम इंडिया की ओर से विजय शंकर, हार्दिक पांड्या और कुलदीप यादव ने दो-दो विकेट लिए। वहीं पाकिस्तान की ओर से फखर जमान ने सर्वाधिक 62 रन बनाए।

भारतीय समय अनुसार 11:40 मिनट पर खेल फिर से शुरु हुआ। पाकिस्तान को डकवर्थ लुईस नियम के तहत 40 ओवर में 302 रनों का लक्ष्य मिला।

बारिश के कारण फिर रुका मैच, पाकिस्तान ने 35 ओवर की समाप्ति पर 6 विकेट के नुकसान पर 166 रन बना लिए। इमरान वसीम 22 रन व शादाब खान 1 रन बनाकर नाबाद हैं।

विजय शंकर ने एस अहमद को 12 रन के निजी स्कोर पर किया चलता। पाकिस्तान का स्करो 6 विकेट के नुकसान पर 165 रन।



hindi news portal lucknow

ICC world cup 2019 SL vs Aus Live Score: श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी, ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी

15 Jun 2019 [ स.ऊ.संवाददाता ]

नई दिल्ली, विश्व कप के 20वें मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया का सामना श्रीलंका से हो रहा है। ओवल में हो रहे इस मैच में श्रीलंका के कप्तान दिमुथ करुणारत्ने ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। श्रीलंका ने अब तक एक मैच में जीत दर्ज की है, जबकि ऑस्ट्रेलिया तीन मैच जीते हैं। पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 4 ओवर में बिना किसी नुकसान के 17 रन बना लिए हैं। मैच के शुरू में ही टीम को एक बड़ा झटका लग गया है। टीम के प्रमुख गेंदबाज इसुरु उडाना को चोट लग गई है। वह फिलहाल मैदान से बाहर चले गए हैं।ऑस्ट्रेलिया की टीम ने पहले बल्लेबाजी करने उतरी है। पारी की शुरुआत डेविड वॉर्नर और एरोन फिंच ने की है। टीम ने 2 ओवर में बिना किसी नुकसान के 12 रन बना लिए हैं।वर्ल्ड कप में श्रीलंका के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया का पलड़ा हमेशा से भारी रहा है। अब तक दोनों टीमें दस बार भिड़ी हैं जिसमें से कंगारू टीम ने सात बार जीत हासिल की है। एक मैच का फैसला नहीं निकल सका। ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका के खिलाफ 376 रनों का सर्वाधिक स्कोर खड़ा किया था, जबकि श्रीलंका का उच्चतम स्कोर 312 रन का है। ऑस्ट्रेलिया का न्यूनतम स्कोर 190 रन है जबकि श्रीलंका का 123 रनों का है।आरोन फिंच (कप्तान), डेविड वार्नर, स्टीव स्मिथ, उस्मान ख्वाजा, शॉन मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, एलेक्स कैरी, पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क, केन रिचर्डसन, जेसन बेहरनडॉर्फ। दिमुथ करुणारत्ने (कप्तान), कुशल परेरा, लाहिरू थिरिमाने, कुशल मेंसिड, एंजेलो मैथ्यूज, धनंजय डि सिल्वा, थिसारा परेरा, मिलिंदा श्रीवर्धना, इसुरु उडाना, लसिथ मलिंगा, नुवान प्रदीप।



hindi news portal lucknow

मैच से पहले रिकी पोंटिंग की श्रीलंका को सलाह, डेविड वार्नर से सतर्क रहो

14 Jun 2019 [ स.ऊ.संवाददाता ]

लंदन। सहायक कोच रिकी पोंटिंग को लगता है कि डेविड वार्नर आस्ट्रेलियाई टीम में खुद को स्थापित करने की चुनौतियों से उबर चुके हैं और वह अपने शानदार प्रदर्शन के बूते इस विश्व कप में शीर्ष स्कोरर बन सकते हैं। शुरूआती मैचों में लय में आने में जूझने के के बाद वार्नर ने बुधवार को पाकिस्तान के खिलाफ 111 गेंद में 107 रन की मैच विजेता पारी खेली जो उनका वापसी के बाद आस्ट्रेलियाई टीम में चौथा मैच था। दक्षिण अफ्रीका में गेंद से छेड़छाड़ के आरोप के कारण एक साल के प्रतिबंध के बाद इस 32 साल के खिलाड़ी ने पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ के साथ 29 मार्च को वापसी की। अब आस्ट्रेलियाई टीम शुक्रवार को श्रीलंका से भिड़ेगी। यह पूछने पर कि क्या श्रीलंका समेत अन्य टीमों को वार्नर से ज्यादा सतर्क रहना होगा तो पोंटिंग ने कहा कि मुझे लगता है कि उन्हें ऐसा करना चाहिए। आप डेविड वार्नर को जानते हो, वह अगर अपनी श्रेष्ठ फार्म में हो तो और अगर आपने अपनी लाइन एवं लेंथ में जरा सी भी गलती की तो आपको इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा।

पोंटिंग ने ‘क्रिकेट डाट काम डाट एयू’ से कहा कि प्रत्येक खिलाड़ी के लिये हर मैच अलग अलग चुनौतियां लेकर आता है। डेवी (डेविड वार्नर) ने पाकिस्तान की गलतियों का फायदा उठाया। हम जानते हैं कि श्रीलंका के खिलाफ वे अच्छी रणनीति के साथ उतरेंगे। लेकिन वार्नर अपनी श्रेष्ठ फार्म में होगा तो उसे गेंदबाजी करना मुश्किल है और मुझे लगता है कि वह अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के निकट है।



hindi news portal lucknow

डेविड वार्नर को नहीं रोक पाया पाकिस्तान, ठोक डाला शतक

12 Jun 2019 [ स.ऊ.संवाददाता ]

नई दिल्ली, जेएनएन। ICC world cup 2019 Pakistan vs Australia ऑस्ट्रेलियाई ओपनर बल्लेबाज डेविड वार्नर का पाकिस्तान के खिलाफ अपने स्वभाव के विपरीत तूफानी नहीं बल्कि संयमित अंदाज दिखा। वार्नर ने बेहद संयमभरी पारी खेलते हुए पाकिस्तान की टीम के खिलाफ इस विश्व कप का अपना पहला शतक ठोक दिया। वार्नर विश्व कप में कमाल की फॉर्म में हैं और उनका ये अंदाज पाकिस्तान के खिलाफ भी जारी रहा। ये वार्नर का विश्व कप में दूसरा शतक है साथ ही पाकिस्तान के खिलाफ वनडे में ये उनका तीसरा शतक है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक वर्ष दूर रहने के बाद वार्नर ने कमाल की वापसी की है। वार्नर आम तौर पर आक्रामक बल्लेबाजी करते हैं, लेकिन वो पाकिस्तान के खिलाफ काफी संभलकर बल्लेबाजी करते नजर आए। उन्होंने फिंच के साथ पहले विकेट के लिए 146 रन की साझेदारी कर डाली और टीम को बेहद मजबूत शुरुआत दी। फिंच 82 रन पर आउट हो गए, लेकिन वार्नर एक छोर से जमे रहे और अपना शतक 102 गेंदों पर पूरा कर डाला। ये वार्नर के वनडे करियर का 15वां शतक रहा। इस विश्व कप के पहले मैच में उन्होंने अफगानिस्तान के खिलाफ नाबाद 89 रन की पारी खेली। इसके बाद दूसरे मैच में वेस्टइंडीज के खिलाफ वो सिर्फ तीन रन ही बना पाए, लेकिन भारत के खिलाफ तीसरे मैच में उन्होंने 56 रन की पारी खेली। वनडे विश्व कप में ये उनका दूसरा शतक है। शाहिन अफरीदी की गेंद पर चौका लगाकर वार्नर ने अपना शतक पूरा किया। इस मैच में वार्नर ने 111 गेंदों का सामना करते हुए 107 रन की पारी खेली। उन्होंने अपनी पारी में 11 चौके व एक छक्का लगाया।

वनडे विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ वार्नर और फिंच ने एक नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ ओपनर के तौर पर फिंच और वार्नर ने तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी कर डाली।



12345678910...