खेल

hindi news portal lucknow

विश्व कप टीम से हटाए गए एलेक्स हेल्स, ECB ने बताई ये बड़ी वजह

29 Apr 2019 [ स.ऊ.संवाददाता ]

लंदन। इंग्लैंड के बल्लेबाज एलेक्स हेल्स विश्व कप में नहीं खेल पाएंगे क्योंकि इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने मैदान से बाहर की गतिविधियों के कारण सोमवार को उन्हें सभी अंतरराष्ट्रीय टीमों से बाहर कर दिया। हेल्स को इंग्लैंड एवं वेल्स में होने वाले विश्व कप के लिये 15 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया था लेकिन पिछले सप्ताह यह बात सामने आयी कि उन्हें ईसीबी की अनुशासन नीति के तहत दूसरी बार सजा दी गयी है। गार्डियन की रिपोर्ट के अनुसार इस आक्रामक बल्लेबाज पर मनोरंजन के लिये ड्रग लेने के कारण प्रतिबंधित किया गया था। हेल्स के एक प्रवक्ता ने शुक्रवार को पुष्टि की कि नाटिंघमशर का यह बल्लेबाज पिछले साल मैदान से बाहर की घटना के कारण निलंबित किया गया था। ईसीबी ने सोमवार को जारी बयान में कहा कि अलेक्स हेल्स को अंतरराष्ट्रीय सत्र से पूर्व इंग्लैंड की सभी टीमों से हटा दिया गया है। यह 30 वर्षीय बल्लेबाज शुक्रवार को आयरलैंड के खिलाफ मालहाइड में होने वाले एकमात्र वनडे मैच, पाकिस्तान के खिलाफ वनडे श्रृंखला और विश्व कप में नहीं खेल पाएगा।

ईसीबी के प्रबंध निदेशक (पुरूष क्रिकेट) एशले जाइल्स ने कहा कि हमने इस फैसले पर पहुंचने से पहले लंबी और गहन मंत्रणा की। हम इंग्लैंड की टीम में सही माहौल तैयार करना चाहते हैं और टीम के सर्वश्रेष्ठ हित में क्या है इस पर विचार करने की जरूरत है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि उनका ध्यान भंग न हो और मैदान पर सफल होने के लिये उनकी एकाग्रता बनी रहे। उन्होंने कहा कि मैं यह स्पष्ट कर देना चाहता हूं कि यह इंग्लैंड के खिलाड़ी के तौर पर यह अलेक्स के करियर का अंत नहीं है। हेल्स ने अब तक 11 टेस्ट, 70 वनडे और 60 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं और उन्हें सीमित ओवरों का विशेषज्ञ माना जाता है।



hindi news portal lucknow

विदेशी खिलाड़ियों के बिना ही मैदान में उतरेगी राजस्थान रॉयल्स और SRH की टीम

26 Apr 2019 [ स.ऊ.संवाददाता ]

जयपुर। राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद शनिवार को यहां होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग मुकाबले में अपने अहम विदेशी खिलाड़ियों के बिना ही एक दूसरे के खिलाफ मैदान में उतरेगी। इस समय राजस्थान की टीम सनराइजर्स हैदराबाद की तुलना में ज्यादा प्रभावित है क्योंकि उसके पास बेन स्टोक्स, जोस बटलर और जोफ्रा आर्चर नहीं है जो विश्व कप शिविर से जुड़ने से लिये इंग्लैंड रवाना हो चुके हैं। हैदराबाद को निश्चित रूप से अपने विस्फोटकीय सलामी बल्लेबाज और इंग्लैंड के जॉनी बेयरस्टो की सेवाओं की कमी खलेगी जो डेविड वार्नर के साथ मिलकर मजबूत सलामी जोड़ी बनाते हैं। दोनों टीमों के लिये चीजें कठिन हो जायेंगी जब आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी वार्नर और रॉयल्स के कप्तान स्टीव स्मिथ अगले हफ्ते स्वदेश रवाना हो जायेंगे। तालिका में हैदराबाद की टीम 10 में से पांच मैच जीतकर बेहतर स्थान पर है जबकि राजस्थान ने 11 में से केवल चार ही मैच जीते हैं। लेकिन ये भी प्ले आफ स्थान की दौड़ में बनी हुई हैं। ऑल राउंडर आर्चर ने गुरूवार को राजस्थान को केकेआर पर रोमांचक जीत दिलायी थी और उनकी काफी कमी महसूस होगी। इंग्लैंड के तीनों खिलाड़ियों के जाने से राजस्थान को काफी कमी खलेगी लेकिन अजिंक्य रहाणे और स्मिथ की फार्म उसके लिये सकारात्मक संकेत है। राजस्थान के लिये इस बार की खोज असम का 17 साल का खिलाड़ी रियान पराग रहा है जिसने बल्ले और गेंद से बेहतरीन प्रतिभा दिखायी है। उसने केकेआर के खिलाफ 31 गेंद में 47 रन बनाये और राजस्थान को मुश्किल स्थिति से जीत की ओर पहुंचा दिया। संजू सैमसन भी अच्छी फार्म में हैं और राहुल त्रिपाठी ने भी सलामी बल्लेबाज के स्थान पर अर्धशतक जड़ा। एशटन टर्नर और लियान लिविंगस्टोन खुद को साबित नहीं कर सके हैं और इन्हें अपने खेल में सुधार करना होगा। मेजबानों के लिये गेंदबाजी सबसे बड़ी चिंता होगी क्योंकि डेथ ओवरों में आर्चर सबसे प्रभावी गेंदबाज थे। हालांकि वरूण आरोन भी केकेआर के खिलाफ प्रभावी दिखे जिन्होंने 20 रन देकर दो विकेट चटकाये और मैन आफ द मैच पुरस्कार उनके आत्मविश्वास को बढ़ाया। ओशाने थामस का प्रदर्शन भी ठीक रहा। मेजबान टीम धवल कुलकर्णी और जयदेव उनादकट से उम्मीद करेगी कि वे प्रतिद्वंद्वी टीम की लगाम कसे रहें। हैदराबाद की टीम विदेशी खिलाड़ियों की अनुपस्थिति से काफी असर पड़ेगा लेकिन उन्हें इनकी जगह खिलाड़ियों को उतारने में थोड़ा स्मार्ट होना होगा। वॉर्नर 29 अप्रैल को सत्र का अपना अंतिम मैच खेलेंगे, उनकी जगह मार्टिन गुप्टिल ले सकते हैं।



hindi news portal lucknow

ऋषभ पंत ने खेली धुआंधार पारी, कहा- मेरे जेहन में चयन का मसला घूम रहा था

23 Apr 2019 [ स.ऊ.संवाददाता ]

जयपुर। विश्व कप टीम के लिये नहीं चुने गए विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने कहा कि चयन का मसला उनके जेहन में घूम रहा था। पंत ने 36 गेंद में 78 रन बनाकर दिल्ली को राजस्थान रायल्स पर छह विकेट से जीत दिलाई। मैच के बाद उसने प्रेस कांफ्रेंस में कहा ,‘‘ मुझे बहुत अच्छा लग रहा है। टीम की जीत में योगदान देना अच्छा लगता है। मैं झूठ नहीं बोलूंगा लेकिन चयन का ख्याल मेरे दिमाग में लगातार था।’’

उसने कहा ,‘‘मैने अपने खेल पर फोकस किया और इसका फायदा मिला। विकेट अच्छा था और मैने इसका फायदा उठाया । हमारी टीम में सभी को अपनी भूमिका पता है और सहयोगी स्टाफ बताता भी रहता है।’’ भारत की विश्व कप टीम में दिनेश कार्तिक को पंत पर तरजीह दी गई है। दिल्ली के कप्तान श्रेयस अय्यर ने कहा कि वह पिच से खुश हैं।

उन्होंने कहा ,‘‘दिल्ली के बाहर पिचें अच्छी मिल रही है। हमें ऐसी पिचों पर खेलना पसंद है जहां गेंद उछलकर बल्ले पर आती हो । पावरप्ले में शिखर ने हमें अच्छी शुरूआत दिलाई।’’ वहीं रायल्स के कप्तान स्टीव स्मिथ ने कहा, यह टूर्नामेंट की सर्वश्रेष्ठ विकेट थी। शिखर ने बेहतरीन पारी खेली और पंत काफी दमदार लड़का है। क्रिस मौरिस और कागिसो रबाडा की गेंदबाजी भी अच्छी रही। हमें 200 रन बनाने चाहिये थे।



hindi news portal lucknow

आलराउंडर के रूप में अश्विन काफी महत्वपूर्ण: डेविड मिलर

17 Apr 2019 [ स.ऊ.संवाददाता ]

मोहाली। किंग्स इलेवन पंजाब के बल्लेबाज डेविड मिलर ने आलराउंडर कौशल के लिए कप्तान रविचंद्रन अश्विन की तारीफ करते हुए कहा कि वह टीम के लिए काफी महत्वपूर्ण हैं। अश्विन और सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल के अहम योगदान से किंग्स इलेवन पंजाब ने मंगलवार रात यहां राजस्थान रायल्स को 12 रन से हराया। राहुल ने 47 गेंद में 52 रन की पारी खेली जबकि अश्विन ने चार गेंद में नाबाद 17 रन बनाने के बाद 24 रन देकर दो विकेट चटकाए जिससे किंग्स इलेवन ने लगातार दो बार से उबरते हुए सत्र की पांचवीं जीत दर्ज की।

मिलर ने मैच के बाद प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘‘अश्विन ने बल्ले और गेंद से शानदार योगदान दिया।’’ दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज मिलर ने कहा कि अश्विन ने सिर्फ गेंदबाजी में ही योगदान नहीं दिया बल्कि बल्लेबाज से भी उम्दा पारी खेलकर टीम को अच्छी स्थिति में पहुंचाया। उन्होंने कहा, ‘‘उसकी गेंदबाजी बेहद अच्छी रही। उसने काफी कम इकोनामी रेट से रन दिए और उसे विकेट भी मिले।’’मिलर ने कहा, ‘‘हमारे गेंदबाजी विभाग में वह काफी महत्वपूर्ण है और उसने आज रात काफी अच्छी गेंदबाजी की और आगे बढ़कर टीम की अगुआई की।’’ मिलर ने कहा कि कुल मिलाकर टीम का प्रदर्शन खेल के तीनों विभागों में अच्छा रहा। किंग्स इलेवन पंजाब के मोइजेस हेनरिक्स हालांकि मैच से पहले जबकि स्पिनर मुजीब उर रहमान मैच के दौरान चोटिल हो गए जिससे टीम की चिंता कुछ बढ़ी है।



hindi news portal lucknow

CWC 2019: टीम इंडिया का हुआ ऐलान, BCCI ने शंकर-कार्तिक पर खेला दांव

15 Apr 2019 [ स.ऊ.संवाददाता ]

नई दिल्ली। दो बार वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम इंडिया ने तीसरी बार विश्व कप जीतने के लिए कमर कस ली हैं। बीसीसीआई ने विश्व कप 2019 में खेलने वाले खिलाडियों का ऐलान कर दिया है। इस बार टीम में बड़े बदलाव किये गये है। वर्ल्ड कप में विराट के साथ टीम के उप कप्तान रोहित शर्मा होंगे। इसके अलावा वर्ल्ड कप टीम में शिखर धवन, विजय शंकर, हार्दिक पांड्या, मोहम्मद शमी, केएल राहुल, दिनेश कार्तिक, कुलदीप यादव, केदार जाधव, भुवनेश्वर कुमार, दिनेश कार्तिक, जसप्रीत बुमराह और महेंद्र सिंह धोनी। इस बार ऋषभ पंत को विश्व कप में खेलने का मौका नहीं दिया गया। दिनेश कार्तिक को युवा ऋषभ पंत की जगह भारत की विश्व कप टीम में जगह दी गई। बड़े मैचों में विकेटकीपिंग के अनुभव के कारण कार्तिक को चुना गया।

विश्व कप के लिए 15 सदस्यीय टीम का चयन किया गया। एमएसके प्रसाद की अध्यक्षता वाली राष्ट्रीय चयन समिति सोमवार को विश्व कप के लिए टीम इंडिया का एलान किया। चार वर्ष के बाद खेला जाने वाला ये टूर्नामेंट ना सिर्फ टीम के लिए बल्कि पूरे देश के लिए अहम है। बीसीसीआइ की तरफ से चुने गये इस खिलाड़ियों पर अब तीसरी बार विश्व कप जीताने की जिम्मेदारी हैं।



hindi news portal lucknow

RCB के खिलाफ हम 15-20 रन से पीछे रह गए: रेयान हैरिस

14 Apr 2019 [ स.ऊ.संवाददाता ]

मोहाली। किंग्स इलवेन पंजाब के गेंदबाजी कोच रेयान हैरिस को लगता है कि उनकी टीम रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के खिलाफ स्कोर में 15-20 रन से पीछे रह गयी जिसने मेहमानों ने आईपीएल के इस सत्र में आठ विकेट से शिकस्त देकर पहली जीत दर्ज की। मेजबान टीम क्रिस गेल की नाबाद 99 रन की पारी के बावजूद हार गयी। मध्य के ओवरों में विकेट थोड़ा धीमा हो गया था और बेंगलोर के गेंदबाज इस पर अच्छी तरह ढल गये। हैरिस ने मैच के बाद प्रेस कांफ्रेंस में कहा की मुझे लगता है कि हमने जो शुरूआत की थी, उस देखते हुए स्कोर में हम 15-20 रन कम रह गये। निश्चित रूप से बाद में विकेट धीमा हो गया था। हमने अंत में विकेट गंवा दिये। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के गेंदबाजों ने मध्य के ओवरों में अच्छा प्रदर्शन किया। हैरिस ने हालांकि गेल के खेलने के तरीके की प्रशंसा की। उन्होंने कहा की उसने मध्य के ओवरों में नियंत्रण बनाने का प्रयास किया, लेकिन मध्य के ओवरों में हमने विकेट गंवा दिये जो नुकसानदायक रहा।



hindi news portal lucknow

IPL 2019 CSK vs RR: अंपायर से विवाद के बाद MS Dhoni पर लगा जुर्माना

12 Apr 2019 [ स.ऊ.संवाददाता ]

जयपुर, पीटीआइ। चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी (MS Dhoni) पर राजस्थान रॉयल्स (RR) के खिलाफ खेले गए मैच में ऑन-फील्ड अंपयार से विवाद को लेकर मैच फीस का 50 फीसद जुर्माना लगाया गया है। धौनी के साथ ऐसा कम ही देखने को मिलता है, जब वह अपना आपा खो बैठे। गुरुवार को मैच के दौरान धौनी गुस्से में डगआउट से निकलकर बाहर मैदान में आ गए।BCCI ने इस मामले में कहा, 'चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान एमएस धौनी पर जयपुर में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मैच के दौरान इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की आचार संहिता का उल्लंघन करने के लिए मैच फीस का 50 फीसद जुर्माना लगाया है।' मैच में अंपायर द्वारा नो-बॉल न देने को लेकर धौनी अंपायर से बहस करते नजर आए। धौनी को इस घटना के बाद BCCI ने आइपीएल के कोड ऑफ कंडक्ट 2.20 के तहत लेवल 2 का दोषी पाया, इसके बाद जुर्माना लगाया गया। ICC का नियम जो आइपीएल पर भी लागू होता है, जिसके तहत अंपायर के फैसले पर असंतोष जताने पर मैच बैन भी लग सकता है।रॉयल्स ने चेन्नई के सामने 152 रन लक्ष्य रखा, जिसका पीछा करते हुए आखिरी ओवर में चेन्नई को 18 रन चाहिए थे। राजस्थान की ओर से आखिरी ओवर डालने का जिम्मा बेन स्टोक्स को मिला। बेन की पहली गेंद पर रविंद्र जडेजा ने छक्का जड़ दिया। स्टोक्स ने ओवर की तीसरी गेंद पर कप्तान धौनी को आउट कर दिया। ओवर की चौथी गेंद फेंकी तो अंपायर ने पहले नो-बॉल दिया, लेकिन बाद में स्क्वायर लेग अंपायर से बात करने के बाद मना भी कर दिया। अंपायर के इस फैसले पर पहले क्रीज में मौजूद जडेजा भिड़े, फिर डग आउट में बैठे धौनी मैदान में वापस आ गए। आखिर में अंपायर ने गेंद को नो-बॉल नहीं दिया।

चेन्नई ने इस मैच को आखिरी गेंद पर चार विकेट से जीत लिया। इसके बाद चेन्नई का इस आइपीएल में 12 अंक होगए और वह अंकतालिका में नंबर एक की पोजिशन बरकरार है।



hindi news portal lucknow

राहुल के शतक पर भारी पोलार्ड की पारी, मुंबई इंडियन्स की जीत की हैट्रिक

11 Apr 2019 [ स.ऊ.संवाददाता ]

मुंबई। कार्यवाहक कप्तान कीरोन पोलार्ड की तूफानी पारी से मुंबई इंडियन्स ने लोकेश राहुल के शतक पर पानी फेरते हुए इंडियन प्रीमियर लीग में बुधवार को यहां किंग्स इलेवन पंजाब को रोमांचक मुकाबले में तीन विकेट से हराकर जीत की हैट्रिक बनाई। पोलार्ड ने सिर्फ 31 गेंद में 10 छक्कों और तीन चौकों की मदद से 83 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली जिससे मुंबई की टीम अंतिम गेंद पर सात विकेट पर 198 रन बनाकर जीत दर्ज करने में सफल रही। पोलार्ड ने अल्जारी जोसेफ (नाबाद 15) के साथ सातवें विकेट के लिए 3 . 4 ओवर में 54 रन की साझेदारी भी की जिन्होंने लगातार दूसरे मैच में मुंबई की जीत में अहम भूमिका निभाई। मोहम्मद शमी (21 रन पर तीन विकेट) ने शानदार गेंदबाजी की लेकिन किंग्स इलेवन पंजाब को हार से नहीं बचा पाए। इससे पहले सलामी बल्लेबाज राहुल ने आईपीएल में अपना पहला शतक जड़ते हुए नाबाद 100 रन की पारी खेलने के अलावा गेल (63) के साथ पहले विकेट के लिए 116 रन की साझेदारी भी की जिससे किंग्स इलेवन पंजाब ने चार विकेट पर 197 रन बनाए। राहुल ने 64 गेंद की अपनी पारी में छह छक्के और इतने ही चौके मारे जबकि गेल ने तूफानी पारी खेलते हुए 36 गेंद का सामना करते हुए सात छक्के और तीन चौके जड़े। लक्ष्य का पीछा करने उतरे मुंबई इंडियन्स की शुरुआत मिश्रित रही। सिद्धेश लाड ने अंकित राजपूत (52 रन पर एक विकेट) के पहले ओवर में लगातार गेंदों पर छक्का और चौका मारा लेकिन शमी ने उन्हें बोल्ड कर दिया। उन्होंने 15 रन बनाए।

सूर्यकुमार यादव ने राजपूत पर चौका जड़ा लेकिन अगली गेंद पर डेविड मिलर ने उनका आसान कैच टपका दिया। सूर्यकुमार ने इस ओवर में दो और चौके मारे। सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकाकभी 15 रन के स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब तेज गेंदबाज हार्डस विलजोएन की गेंद पर विकेटकीपर राहुल उनका कैच लपकने में नाकाम रहे। मुंबई ने पावर प्ले में एक विकेट पर 50 रन बनाए। सैम कुरेन (54 रन पर एक विकेट) ने सूर्यकुमार को स्थानापन्न खिलाड़ी मोइजेस हैनरिक्स के हाथों कैच कराके मुंबई को दूसरा झटका दिया। डिकाक भी इसके बाद किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान रविचंद्रन अश्विन की गेंद वा लांग आफ पर मिलर को कैच दे बैठे। उन्होंने 23 गेंद में 24 रन बनाए। पोलार्ड ने इसके बाद तेवर दिखाए। उन्होंने अश्विन पर छक्का जड़ने के बाद कुरेन ओवर में दो छक्के और एक चौका मारा। कुरेन के इसी ओवर में हालांकि इशान किशन (07) गैरजरूरी रन लेने की कोशिश में रन आउट हो गए। हार्दिक पंड्या ने विलजोएन पर चौके के साथ खाता खोला और टीम का स्कोर 13वें ओर में 100 रन के पार पहुंचाया। पोलार्ड ने अश्विन पर लगातार दो छक्के जड़कर रन गति में इजाफा किया। मुंबई को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 63 रन की दरकार थी। हार्दिक हालांकि 16वें ओवर में शमी की पहली गेंद ही लांग आफ पर मिलर के हाथों में खेल गए। उन्होंने 13 गेंद में 19 रन बनाए। कृणाल पंड्या (01) भी इसी ओवर में मिड आफ पर मिलर का कैच दे बैठे। पोलार्ड ने हालांकि मुंबई की उम्मीद बनाए रखी। उन्होंने कुरेन पर दो छक्कों के साथ सिर्फ 22 गेंद में अर्धशतक पूरा किया।शमी के पारी के 18वें ओवर में आठ रन बने जिससे मुंबई को अंतिम दो ओवर में जीत के लिए 32 रन की जरूरत थी। पोलार्ड ने कुरेन के 19वें ओवर में दो छक्कों और एक चौके से 17 रन जुटाए। अंकित राजपूत को अंतिम ओवर में मुंबई को 15 रन बनाने से रोकना था लेकिन वह पहली ही गेंद नोबाल कर बैठे जिसे पोलार्ड ने छक्के के लिए भेज दिया। उन्होंने फ्री हिट पर चौका जड़ा लेकिन अगली गेंद पर मिलर को कैच दे बैठे। मुंबई को अंतिम चार गेंद में जीत के लिए चार रन की दरकार थी। जोसेफ ने तीसरी गेंद खाली खेली जबकि चौथी गेंद में एक रन बना। राहुल चाहर ने पांचवीं गेंद पर एक रन बनाया जिसके बाद अंतिम गेंद पर जोसेफ ने दो रन के साथ टीम को जीत दिला दी। इससे पहले रोहित शर्मा के चोटिल होने के कारण कार्यवाहक कप्तान की भूमिका निभा रहे पोलार्ड ने टास जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया लेकिन गेल और राहुल ने उनके फैसले को गलत साबित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। राहुल और गेल ने धीमी शुरुआत के बाद लय हासिल की। टीम पहले चार ओवर में 20 रन ही बना सकी। गेल ने इसके बाद मोर्चा संभाला और पांचवें ओवर में जेसन बेहरेनडोर्फ (35 रन पर एक विकेट) पर तीन छक्के और एक चौका मारा। किंग्स इलेवन की टीम पावर प्ले में बिना विकेट खोए 50 रन बनाने में सफल रही। राहुल ने इसके बाद पिछले मैच में आईपीएल इतिहास का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन करने वाले अल्जारी जोसेफ का स्वागत छक्के और चौके के साथ किया। गेल ने हार्दिक पंड्या (57 रन पर दो विकेट) को भी निशाना बनाते हुए उनके ओवर में दो चौके और एक छक्का मारा। उन्होंने 11वें ओवर में कृणाल पंड्या पर सीधे छक्के के साथ 31 गेंद में अर्धशतक पूरा किया और टीम के रनों का शतक भी पूरा किया। राहुल ने भी बेहरेनडोर्फ की गेंद पर एक रन के साथ 41 गेंद में लगातार तीसरा और मौजूदा सत्र का चौथा अर्धशतक पूरा किया। गेल हालांकि इसी ओवर में कृणाल को कैच दे बैठे।



hindi news portal lucknow

IPL 2019 SRH vs KXIP: फिर से जीत की लय पाना चाहेंगे पंजाब व हैदराबाद

08 Apr 2019 [ स.ऊ.संवाददाता ]

मोहाली। किंग्स इलेवन पंजाब और सनराइजर्स हैदराबाद की टीमें जब सोमवार को पीसीए स्टेडियम में आइपीएल के मुकाबले में आमने-सामने होंगी तो दोनों टीमों का इरादा इस मैच को जीतकर फिर से जीत की लय हासिल करना होगा।पंजाब को पिछले मैच में चेन्नई सुपरकिंग्स (सीएसके) के हाथों शिकस्त का सामना करना पड़ा था, जबकि हैदराबाद को मुंबई इंडियंस के खिलाफ हार मिली थी। दोनों टीमों ने अभी तक पांच-पांच मैच खेले हैं, जिसमें से तीन-तीन मैच जीतकर छह-छह अंक हासिल किए हैं, लेकिन हैदराबाद बेहतर रन रेट की बदौलत आठ टीमों की सूची में दूसरे स्थान है, वहीं पंजाब पांचवे स्थान पर है।आइपीएल के इस सत्र के पहले तीन मैचों में हैदराबाद की जीत के हीरो रहे डेविड वार्नर और जॉनी बेयरस्टो का बल्ला पिछले दो मैचों से खामोश है, नतीजा उनकी टीम मैच हार गई। कप्तान भुवनेश्वर कुमार के लिए चिंता की बात यह है कि टीम का मध्य क्रम पूरी तरह से अस्त-व्यस्त नजर आ रहा है। मुंबई इंडियंस के खिलाफ मैच में उतारे गए विजय शंकर, मनीष पांडे, दीपक हुड्डा और यूसुफ पठान कोई कमाल नहीं दिखा सके। पठान, राशिद खान और सिद्धार्थ कौल तो खाता भी नहीं खोल सके। ऐसे में कप्तान मध्य क्रम में बदलाब कर सकते हैं। गेंदबाजी की बात करें तो भुवनेश्वर, संदीप शर्मा, कौल, मुहम्मद नबी और राशिद ने टूर्नामेंट में शानदार गेंदबाजी की है। मोहाली कौल का घरेलू मैदान है, ऐसे में उनका अनुभव टीम की जीत के लिए काफी अहम हो सकता है।किंग्स इलेवन पंजाब की बात करें तो सीएसके के खिलाफ चाहे क्रिस गेल का बल्ला खामोश रहा हो, लेकिन केएल राहुल (55) और सरफराज खान (67) ने अपनी टीम के प्रशसंकों को निराश नहीं किया। मोहाली पंजाब की टीम का घरेलू मैदान है, ऐसे में कप्तान रविचंद्रन अश्विन को गेल, मंयक अग्रवाल, मनदीप सिंह और डेविड मिलर से बड़ी पारी की उम्मीद रहेगी। गेंदबाजी की बात करें तो मुंबई इंडियंस के खिलाफ टीम चाहे हार गई हो, लेकिन सभी गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया था। कप्तान अश्विन ने तो 23 रन देकर तीन विकेट भी झटके थे। इससे पहले गेंदबाजों ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ जिस तरह हारा मैच जीतकर अपनी टीम की झोली में डाल दिया था, अश्विन वैसा ही प्रदर्शन मुहम्मद शमी, सैम कुर्रन, एंड्रयू टाई और मुरुगन अश्विन से चाहेंगे।

लोकेश राहुल, क्रिस गेल, मयंक अग्रवाल, सरफराज खान, डेविड मिलर, मनदीप सिंह, सैम कुर्रन, आर अश्विन, मो. शमी, एंड्रयू टे, मुरुगन अश्विन।

डेविड वार्नर, जॉनी बेयरस्टो, विजय शंकर, मनीष पांडे, दीपक हुडा, यूसुफ पठान, मो. नबी, राशिद खान, भुवनेश्वर कुमार, सिद्धार्थ कौल, संदीप शर्मा।



hindi news portal lucknow

IPL 2019 kkr vs rcb: रसेल की एक और तूफानी पारी, RCB के गेंदबाजों की जमकर हुई पिटाई

06 Apr 2019 [ स.ऊ.संवाददाता ]

नई दिल्ली। IPL 2019 के 17 वें मैच में कोलकाता (kkr) ने बैंगलोर (RCB) को 5 विकेट से हरा दिया। यह विराट की पांचवींं हार है। एक समय बैंगलोर की टीम मजबूत स्थिति में थी, लेकिन कैरेेेेबियाई बल्लेबाज आंद्रे रसेल ने मैच का पासा पलट दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए रॉयल चैलेंजर्स ने 3 विकेट पर 205 रन बनाए। जवाब में कोलकाता ने महज 19.1 ओवर में 5 विकेट खोकर जीत हासिल कर ली।

रसेल जब बल्लेबाजी करने उतरे तो कोलकाता को 26 गेंदों में 68 रनों की जरूरत थी। कोलकाता के कप्तान दिनेश कार्तिक जब आउट हुए तो 18 गेंदों पर 54 रनों की जरूरत थी। रसेल ने 18वें ओवर में तीन छक्के लगाकर मैच का नक्शा बदल दिया। इसके बाद पांच गेंद शेष रहते अपनी टीम को जीत दिला दी। रसेल ने इस पारी में 369.45 की स्ट्राइक रेट से केवल 13 गेंदों पर 48 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने एक चौका और सात छक्के लगाए।

रसेल निचले क्रम में बल्लेबाजी करने आते हैं। इससे पहले उन्होंंने हैदराबाद के खिलाफ मैच में भुवनेश्वर कुमार को जमकर धोया था। इस दौरान उन्होंने इनके एक ओवर में 21 रन बनाए और कोलकाता को मैच जीता दिया। उस वक्त भी टीम को जीत के लिए दो ओवर में 34 रन बनाने थे।

रसेल ने इसके अलावा इस साल अभी तक 4 मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने 103.50 की औसत से 207 रन बनाए हैं। उनका उच्चतम स्कोर 62 रहा है। उनका स्ट्राइक रेट 189.46 का है। इस दौरान उन्होंने 12 चौके और 22 छक्के लगाए हैं।

रसेल ने अभी तक आइपीएल में 54 मैच खेले हैं इसमें उन्होंने 1097 रन बनाए हैं। इसमेंं उनका उच्चतम स्कोर 88 नाबाद रहा है। उनका औसत 31.34 का और स्ट्राइक रेट 189.46 का है।

इससे पहले विराट कोहली और एबी डिविलियर्स ने बैंगलोर के लिए शानदार बल्लेबाजी करते हुए पचासा लगाया। विराट ने इस मैच में 84 और एबी ने 64 रन बनाए। इनके दमपर टीम मजबूत स्कोर तक पहुंच सकी। इसके बाद गेंदबाजोंं और फील्‍डरों ने इनकी मेहनत पर पानी फेर दिया।



12345678910...