अपराध

hindi news portal lucknow

गोरखपुर हादसाः स्वास्थय मंत्री पहुंचे BRD अस्पताल, विपक्ष ने दिया धरना

12 Aug 2017 [ स.ऊ.संवाददाता ]

गोरखपुर के बाबा राघव दास (बीआरडी) मेडिकल कॉलेज में पिछले छह दिनों में 63 लोगों की मौत हो गई। जान गंवाने वालों में नवजात बच्चे भी शामिल हैं। आज सुबह भी एक बच्चे की मौत हो गई। ये बच्चा इंसेफेलाइटिस से पीड़ित था। यूपी सरकार ने इस मामले मेजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए हैं। बाल चिकित्सा केंद्र में बच्चों की मौतों के लिए इंफेक्शन और ऑक्सीजन की सप्लाई में दिक्कत को जिम्मेदार ठहराया गया है, लेकिन अस्पताल और जिला प्रशासन ने ऑक्सीजन की कमी को मौत का कारण मानने से इनकार किया है। सीएम ने अपने दो मंत्रियों को भेज मामले की जांच रिपोर्ट मांगी है।

स्वास्थय मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह और चिकित्सा शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन मेडिकल कॉलेज पहुंच चुके हैं। वहीं दूसरी तरफ गोरखपुर की राजनीति काफी तेज हो गई है। विपक्ष सरकार पर तीखे हमले कर रहा है। इस दुर्घटना के लिए पूरी तरह से प्रशासन को जिम्मेदार ठहराया गया है।

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने आज यहां पत्रकारों से बातचीत में कहा कि "गोरखपुर के बाबा राव दास मेडिकल कालेज में हुई इस दुखद टना में जो भी दोषी पाया जाएगा उसके खिलाफ निश्चित तौर पर कड़ी कावार्ई की जाएगी।"

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आधिकारिक टिवटर एकाउंट से आज टवीट किया गया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मामले की गहन जांच कर सख्त कावार्ई सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।



hindi news portal lucknow

पुलवामा: लश्कर का टॉप कमांडर अबु दुजाना एनकाउंटर में ढेर

01 Aug 2017 [ स.ऊ.संवाददाता ]

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में मंगलवार को सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में लश्कर-ए-तैयबा का टॉप कमांडर अबु दुजाना मारा गया। पुलिस के एक प्रवक्ता ने बताया कि हकीरपुरा गांव में सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच हुई मुठभेड़ में एक स्थानीय आतंकवादी आरिफ लालिहारी भी मारा गया।

सेना ने अबु दुजाना के मारे जाने की पुष्टि करते हुए कहा है कि पुलवामा मुठभेड़ में मारे गए दो आतंकवादियों में लश्कर-ए-तैयबा का टॉप कमांडर अबु दुजाना भी शामिल है।

ये भी पढ़ें: बुरहान से लेकर दुजाना तक, सालभर में सेना ने मार गिराए 5 लश्कर कमांडर

सुरक्षा अधिकारियों के मुताबिक, गांव में आतंकवादियों के छिपे होने की सूचना के आधार पर सुरक्षा बलों ने तड़के करीब तीन बजे गांव को घेर लिया, जिसके बाद आतंकवादियों ने सुरक्षा बलों पर गोलीबारी शुरू कर दी। हालांकि, दोनों आतंकियों को ढेर किए जाने के बाद भी सेना का अभियान अभी जारी है।

अधिकारियों ने बताया कि शव बरामद करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। मुठभेड़ में गांव के दो घरों को भी क्षति पहुंची है, हालांकि किसी नागरिक के हताहत होने की सूचना नहीं है।

दुजाना, सुरक्षा बलों पर किए गए तीन दर्जन से भी अधिक हमलों में वांछित था। उसके सर पर 15 लाख रुपये का नाम भी था। अधिकारियों ने कहा कि आतंकवाद रोधी अभियानों में सुरक्षा बलों की यह सबसे बड़ी सफलता है। बता दें कि लश्कर का कमांडर अबु दुजाना पंपोर में हुए हमले का आरोपी भी था।

कश्मीर के पुलवामा जिले में मुठभेड़ स्थल के निकट हिंसक प्रदर्शनकारियों एवं सुरक्षा बलों के बीच हुई झड़पों में आज कम से कम दो लोग घायल हो गए। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि 100 से अधिक 'शरारती तत्वों' ने पुलवामा के हकरीपोरा में आतंकवाद विरोधी अभियान में शामिल सुरक्षाबलों पर पथराव शुरू कर दिया।

उन्होंने बताया कि सुरक्षा बलों ने प्रदर्शनकारियों को तितर बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले, पेलेट और गोलियों का इस्तेमाल किया। उन्होंने कहा कि सुरक्षा बलों की इस कावार्ई में दो व्यक्ति घायल हो गए। अंतिम रिपोर्ट मिलने तक झड़प जारी थी।



hindi news portal lucknow

निठारी हत्याकांडः मुख्य आरोपी मोनिंदर सिंह पंढेर और नौकर सुरेंदर कोली को फांसी की सजा

24 Jul 2017 [ स.ऊ.संवाददाता ]

रोंगटे खड़े कर देने वाले निठारी कांड के आठवें मामले में सीबीआई की विशेष अदालत ने सोमवार को उद्योगपति मनिंदर सिंह पंधेर और उसके नौकर सुरिंदर कोली को फांसी की सजा सुनाई है। 20 वर्षीय पिंकी सरकार के साथ दुष्कर्म और उसकी हत्या के इस मामले में सजा का एलान किया।

इसके साथ ही अदालत ने कोली और पंधेर पर क्रमशः 35 और 25 हजार का जुर्माना भी लगाया है। कोली और पंधेर दोनों को अदालत ने धारा 302 के तहत फांसी की सजा सुनाई है। फैसला आते ही कोर्ट में मौजूद प‌िंकी के पर‌िजनों में खुशी की लहर दौड़ गई।सीबीआई के विशेष लोक अभियोजक जेपी शर्मा ने बताया कि विशेष अदालत ने सुरेंद्र कोली को हत्या, अपहरण, रेप की कोशिश और साक्ष्य मिटाने का दोषी करार दिया।वहीं, उसके मालिक मोनिंदर सिंह पंधेर को हत्या, रेप की कोशिश, सबूत मिटाने में कोली का सहयोग करने का दोषी मानते हुए मौत की सजा सुनाई। सीबीआई कोर्ट द्वारा फांसी की सजा का ऐलान करते ही ही पंधेर की आंखों से आंसू छलक उठे। वहीं, कोली का चेहरे पर भी निराशा झलकने लगी।जेपी शर्मा ने बताया कि इससे पहले भी कोली को सात मामलों में फांसी की सजा सुनाई जा चुकी है। वहीं, मोनिंदर सिंह पंधेर को निठारी के एक मामले में 2009 में फांसी की सजा सुनाई गई थी। पंधेर की अपील अर्जी पर सुनवाई के बाद हाईकोर्ट ने उसकी फांसी की सजा को खारिज कर दिया था। व‌िशेष सीबीआई अदालत में जब सजा पर बहस पूरी हो गई तो जज ने कोली से पूछा ‌क‌ि वह क्या कहना चाहता है। तब कोली ने कहा क‌ि अब मैं क्या कहूं जब मेरी बात सुनी ही नहीं जाएगी। कोली ने कहा ‌क‌ि कोर्ट सीबीआई के इशारे पर काम कर रही है और जो सीबीआई कहेगी वही कोर्ट करेगी।



hindi news portal lucknow

गोरखालैंड जनमुक्ति मोर्चा(जीजेएम) ने पड़ोसी देशों से 25-30 माओवादियों को अपने साथ जोड़ा है: पश्चिम बंगाल पुलिस

23 Jul 2017 [ स.ऊ.संवाददाता ]

गोरखालैंड की मांग को लेकर रक्तपात की संभावनाएं बढ़ गई है। पश्चिम बंगाल पुलिस ने दावा किया है कि अलग गोरखालैंड राज्य के लिए गोरखालैंड जनमुक्ति मोर्चा सशस्त्र संघर्ष के रास्ते पर बढ़ रही है और वो इस काम में माओवादियों की मदद ले रही है। इस रिपोर्ट के बाद एजेंसियों के कान खड़े हो गए हैं।पश्चिम बंगाल के अधिकारियों ने दावा किया है कि गोरखालैंड जनमुक्ति मोर्चा(जीजेएम) ने पड़ोसी देशों से 25-30 माओवादियों को अपने साथ जोड़ा है, ताकि वो पार्टी के काडर और सशस्त्र संघर्ष के रास्ते पर आने वाले युवाओं को हथियारों की ट्रेनिंग के साथ ही गुरिल्ला वॉर की ट्रेनिंग भी दे सकें। अधिकारियों ने दावा किया है कि जीजेएम के निशाने पर वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ ही पश्चिम बंगाल के अधिकारी हैं। अधिकारियों ने जानकारी दी है कि गोरखालैंड जनमुक्ति मोर्चा सशस्त्र संघर्ष के लिए तेजी से आधुनिक हथियार जमा कर रहा है, जिससे वो सरकार को चुनौती दे सकें।पश्चिम बंगाल के एडीजी(लॉ एंड ऑर्डर) अनुज शर्मा ने कहा कि हमारे पास सुरक्षा एजेंसियों से सूचनाएं मिली हैं कि जीजेएम ने पड़ोसी देशों से माओवादियों को बुलाया है। ताकि वो अपने 'लड़कों' को जंग के लिए तैयार कर सके।



hindi news portal lucknow

कश्मीर के माछिल में घुसपैठ की कोशिश नाकाम, एक आतंकी ढेर, ऑपरेशन जारी

23 Jul 2017 [ स.ऊ.संवाददाता ]

कश्मीर में रविवार को पाकिस्तान की ओर से हो रही एक आतंकी घुसपैठ को सेना के जवानों द्वारा नाकाम कर दिया गया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार कुपवाड़ा जिले के मच्छैल सेक्टर में पाकिस्तान की ओर से घुसपैठ की कोशिश को नाकाम करते हुए सेना ने एक आतंकी को मार गिराया है। सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार सेना को एलओसी के रास्ते पाकिस्तानी आतंकियों के एक दल के घुसपैठ की कोशिश करने की सूचना मिली थी। इस सूचना के बाद सेना के द्वारा मच्छैल सेक्टर के इलाकों में सर्च ऑपरेशन शुरू किया गया। इस सर्च ऑपरेशन के दौरान एलओसी के पास संदिग्ध हलचल देखी गई जिसके बाद सेना द्वारा आतंकियों को ललकारा गया। घेराबंदी सख्त होते देख घुसपैठियों द्वारा जवानों पर गोलीबारी शुरू कर दी गई। इसके बाद सेना द्वारा जवाबी कार्रवाई करते हुए एक आतंकी को मार गिराया गया है। जानकारी के मुताबिक इलाके में सेना के जवानों का ऑपरेशन अब भी जारी है।



hindi news portal lucknow

J&K: उड़ी सेक्टर में सेलफोन यूज करने पर मेजर ने डांटा तो जवान ने मार दी गोली

18 Jul 2017 [ स.ऊ.संवाददाता ]

जम्मू-कश्मीर में उरी सेक्टर के कमलकोट इलाके में एक मेजर के मारे जाने की खबर है। बताया जा रहा है कि मेजर की मौत का जिम्मेदार एक जवान है, जिसकी गोली लगने की वजह से मेजर की मौत हुई है। इंडिया टुडे की खबर के मुताबिक ऐसा माना जा रहा है कि मेजर ने सेलफोन यूज करने से जवान को रोका था और इसी से नाराज हुए जवान ने उन पर गोली चला दी।हालांकि इस बात की अभी तक किसी ओर से आधिकारिक पुष्टि नहीं हो पाई है। समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक मारा गया मेजर शिखर थापा राष्ट्रीय राइफ्ल्स में तैनात थे।गुस्साए जवान ने अपनी AK-47 से मेजर को पीछे से गोली मारी है। दरअसल, जवान ड्यूटी के वक्त फोन का इस्तेमाल कर रहा था और मेजर ने उसके ऐसा करने पर आपत्ति जताई। लेकिन, ये आपत्ति मेजर को इस कदर भारी पड़ेगी उसकी उन्होंने सोची भी न होगी।बताया जा रहा है कि जवान का फोन तोड़ दिया गया था और यही उसकी सनक की वजह बनी। इस बीच मेजर और जवान के बीच कहासुनी हो गई और उसने उन पर करीब दो गोलियां चला दी।



hindi news portal lucknow

जम्मू कश्मीर:शनिवार की सुबह सटोरा-त्राल में तीन आतंकियों को मार गिराया

15 Jul 2017 [ स.ऊ.संवाददाता ]

श्रीनगर । दक्षिण कश्मीर के पुलवामा में से सुरक्षाबलों ने अपने आतंकरोधी अभियान को जारी रखते हुए शनिवार की सुबह सटोरा-त्राल में तीन आतंकियों को मार गिराया। फिलहाल, मारे गए आतंकियों के अन्य साथियों के खिलाफ अभियान जारी है।

यहां मिली जानकारी के अनुसार, सटोरा त्राल में तीन से चार आतंकियों के छिपे होने की सूचना मिलते ही सेना की 42 आरआर और राज्य पुलिस के विशेष अभियान दल व सीआरपीएफ के जवानों के एक संयुक्त कार्यदल ने घेराबंदी करते हुए तलाशी अभियान शुरु किया था। सुबह सात बजे सटोरा में आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच मुठभेड़ शुरु हुई और साढे आठ बजे तक दो आतंकी मारे गए थे। तीसरा आतंकी अगले एक घंटे के दौरान मारा गया। संबधित अधिकारियों ने बताया कि सटोरा मे एक दो आतंकी और हैं। उन्हें भी जिंदा अथवा मुर्दा पकडऩे के लिए अभियान को जारी रखा गया है। अन्य विवरण प्रतीक्षारत हैं।

आपको बता दें कि प्रशासन ने जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर बड़े आतंकी हमले की आशंका के चलते अलर्ट जारी किया है। बिजबिहाड़ा से श्रीनगर और पंथाचौक-नौगाम- हैदरपोरा-बेमिना बाईपास और एचएमटी से गांदरबल मार्ग को संवेदनशील घोषित किया है। हमले के लिए आतंकी संगठनों ने तीन से चार दस्ते बनाए हैं। प्रत्येक दस्ते में दो से तीन आतंकी शामिल हैं। कुछ आतंकियों को श्रीनगर के बाहरी क्षेत्र नौगाम और माच्छुवा में देखा गया है। सुरक्षाबलों ने सभी इलाके घेरकर तलाशी अभियान छेड़ रखा है।

आतंकियों के पास राकेट लांचर जैसे घातक हथियार होने के इनपुट मिले हैं। हमले को अंजाम देने के लिए आतंकियों ने प्रत्येक दस्ते में एक साल के दौरान आतंकी बनने वाले युवकों को भी शामिल कर रखा है। सूत्रों की मानें तो आतंकी आधार शिविरों या श्रद्घालुओं के वाहनों पर भीड़ भरे इलाकों में ग्रेनेड से हमला कर सकते हैं।



hindi news portal lucknow

जैश-ए-मोहम्मद के टेप से खलबली, निशाने पर PM मोदी व CM योगी

15 Jul 2017 [ स.ऊ.संवाददाता ]

लखनऊ। पाकिस्तान के आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के एक नए रिकार्डेड टेप के जरिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को दी गई धमकी दी गई है। अब इस टेप की जांच यूपी एटीएस के साथ एनआईए कर रही है। वहीं उत्तर प्रदेश विधान भवन में विस्फोटक मिलने के बाद योगी आदित्यनाथ पर आतंकवादी खतरे की आशंका के तहत सुरक्षा और कड़ी की गई है।

जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर के इस टेप में प्रधानंमत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर बारूद के बजाए दवा और केमिकल से हमला करने का जिक्र है। धमकी भरा यह टेप कश्मीर बेस कैम्प से जैश-ए-मोहम्मद ने जारी किया है। जहां उत्तर प्रदेश एटीएस इस टेप को फर्जी बता रही है, वहीं आईबी से लेकर देश की बड़ी सुरक्षा एजेंसियां इस धमकी को गम्भीरता से लेते हुए जांच कर रही है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को धमकी संदेश और इसके 36 घंटे के अंदर उत्तर प्रदेश विधान भवन में विस्फोटक मिलने से इस बात की आशंका गहरा जाती है कि प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जैश के निशाने पर हैं। बीते दो हफ्ते में प्रधानमंत्री मोदी तथा योगी आदित्यनाथ को यह दूसरी धमकी है। भारत की संसद पर 2001 में आतंकी हमले का मास्टरमाइंड मसूद अजहर अपने धमकी संदेश में साफ कह रहा है कि अब हमले के लिए पारंपरिक तरीकों जैसे बंदूक, ग्रेनेड और गोलियों को छोड़कर नए और घरेलू तरीकों को अपनाना चाहिए।मसूद अजहर ने हमले के नए तरीकों के लिए खासतौर पर नए उपकरणों जैसे व्हीकल, बिजली, पेट्रोल, फर्टिलाइजर और खासतौर पर 'दवाइयों' को इस्तेमाल करने की सलाह दी थी। यूपी विधानसभा में कल मिला विस्फोटक पीईटीएन का दवाइयों के प्रयोग में इस्तेमाल होता है। यह हृदय संबंधी बीमारियों जैसे सीने में दर्द के लिए इस्तेमाल किया जाता है।



hindi news portal lucknow

यूपी विधानसभा में विस्फोटक से खलबली, योगी ने कहा-NIA करे जांच

14 Jul 2017 [ स.ऊ.संवाददाता ]

लखनऊ। यूपी विधानसभा में विस्फोटक मिलने पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने विधानसभा में कहा कि राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) को मामले की जांच करनी चाहिए। उन्होंने कहा, 'सुरक्षा के मामले में सभी को चौकन्ना रहने की जरूरत है। विधानसभा में काम कर रहे कर्मचारियों की जांच पुलिस को करनी चाहिए। साथ ही एनआईए को मामले की जांच करनी चाहिए।जो भी इसमें संलिप्त पाया जाएगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।' साथ ही उन्होंने कहा कि सुरक्षा गाइडलाइन जारी की जानी ​चाहिए और सभी को सख्ती से उसका पालन करना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि यह एक आतंकी साजिश भी हो सकती है, ऐसे में सुरक्षा के सख्त इंतजाम किए जाने की जरूरत है।विधानसभा के चालू सत्र के दौरान सदन में गुरुवार को सफेद रंग का संदिग्ध पाउडर मिलने से हड़कंप मच गया। दो घंटे की माथापच्ची के बाद भी फरेंसिक टीम नहीं पता कर सकी कि आखिर पाउडर क्या है। यह पाउडर सदन में नेता प्रतिपक्ष की कुर्सी से कुछ दूरी पर मिला। 60 ग्राम वजन के इस पाउडर को फरेंसिक लैब भेज दिया गया।मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि संदिग्ध पीईटीएन नाम का विस्फोटक मिला है। संदिग्ध पाउडर मिलने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आपातकालीन सुरक्षा बैठक बुलाई है। सुरक्षा में इतनी बड़ी चूक होने के बाद विधानसभा में हड़कंप मच गया। तुरंत डॉग स्क्वॉड ने पूरे विधानसभा कक्ष को छाना और रात 12 बजे विधानसभा भवन बंद किया गया।

सूत्रों के मुताबिक, सीएम सिक्यॉरिटी से जुड़े लोगों को विधानसभा हॉल के भीतर सबसे पहले इस पाउडर के होने का पता चला था। उन्होंने सीएम योगी आदित्यनाथ को जानकारी दी। हालांकि, मौके से डेटोनेटर नहीं मिला है।

सीएम ने शाम चार बजे डीजीपी, प्रुमख सचिव, विधानसभा सचिव, प्रमुख सचिव गृह, प्रमुख सचिव सचिवालय प्रशासन, एडीजी लॉ ऐंड ऑर्डर, एडीजी सिक्यॉरिटी, एएसपी विधान सभा समेत तमाम वरिष्ठ अधिकारियों को बुलाया और विधान सभा और सचिवालय की सुरक्षा में लापरवाही के लिए खूब फटकार लगाई। यह बैठक कमरा संख्या-15 में हुई।



hindi news portal lucknow

जम्मू-कश्मीर: AK-47 को विकेट बनाकर क्रिकेट खेल रहे थे आतंकी, वीडियो वायरल

14 Jul 2017 [ स.ऊ.संवाददाता ]

श्रीनगर । अमरनाथ श्रद्धालुओं पर हुए हमने के बाद जहां सुरक्षा बल आतंकियों की तलाश में जुटे हैं, वहीं बेखौफ होकर दहशतगर्दो ने क्रिकेट खेलते हुए नया वीडियो जारी किया है। इसमें एके-47 को उन्होंने विकेट बनाया है। यह वीडियो सेब के बाग में तैयार किया है। पांच आतंकी खेलते हुए नजर आते हैं। किसी के चेहरे पर खौफ नजर नहीं आता।

ऐसा लग रहा है जैसे वह आरामदायक सुरिक्षत जगह पर हों। इसकी जांच में जुटे राज्य पुलिस के साइबर सेल में डीएसपी रैंक के एक अधिकारी ने बताया कि यह वीडियो कोई ज्यादा पुराना नहीं है। इसमें नजर आते पेड़ों और हरियाली को देखकर संबंधित सुरक्षा अधिकारियों का मानना है कि बीते एक माह के दौरान पुलवामा और शोपियां जिले में कहीं तैयार किया है।

वीडियो में एक जिहादी तराना भी साफ सुना जा सकता है। पुलिस अधिकारी ने बताया कि इस तरह के वीडियो पहले भी वायरल हो चुके हैं। अमरनाथ श्रद्धालुओं पर हमले के बाद ऐसा कोई वीडियो आना अपने आप में बहुत अहम है। यह वीडियो आतंकियों ने कैडर के गिरते मनोबल को बनाए रखने और नए लड़कों को आतंकी संगठन में भर्ती होने के लिए उकसाने की रणनीति के तौर पर जारी किया है।

गत वर्ष मारे गए आतंकी बुरहान और साथियों ने भी इसी तरह बागों में घूमते, पिकनिक मनाते, क्रिकेट खेलते, निशानेबाजी का अभ्यास करते और गश्त करते हुए अपने वीडियो तैयार कर जारी किए थे। इस वीडियो में नजर आ रहे आतंकियों की शिनाख्त की जा रही है।



12345678910...