महाराष्ट्र

hindi news portal lucknow

मेरा इस्तेमाल कर 2014 में सत्ता में आई थी भाजपा: अन्ना हजारे

05 Feb 2019 [ स.ऊ.संवाददाता ]

रालेगण सिद्धि (महाराष्ट्र)। सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे का बीते छह दिन में अनशन के दौरान करीब सवा चार किलोग्राम वजन कम हो गया है। वह लोकपाल की नियुक्ति को लेकर अनिश्चितकालीन अनशन पर बैठे हैं। हजारे के स्वास्थ्य को लेकर चिंताएं बढ़ने के बीच, शिवसेना और मनसे ने भाजपा नीत सरकार से हजारे का जीवन बचाने के लिए हस्तक्षेप करने की मांग की। हजारे ने केन्द्र तथा महाराष्ट्र में लोकपाल एवं लोकायुक्त नियुक्ति और किसानों के मुद्दों को लेकर महाराष्ट्र के अहमदनगर में अपने पैतृक गांव रालेगण सिद्धि में 30 जनवरी को अनशन शुरू किया था।हजारे ने कहा, ‘‘लोकपाल और लोकायुक्त के मेरे रामलीला मैदान आंदोलन के दौरान पूरा देश मेरे साथ खड़ा हुआ। एक माहौल बना। यही कारण है कि आप (भाजपा) सत्ता में आए। अब आप उन लोगों से धोखा कर रहे हैं जो आपको सत्ता में लेकर आए।’’ हजारे ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘अरुण जेटली और सुषमा स्वराज जैसी नेताओं ने कभी संसद में लोकपाल की मांग का पुरजोर बचाव किया था। लेकिन सत्ता में आने के बाद वे इस पर चुप हैं। लगता है कि उन्हें लोकपाल और लोकायुक्त से नफरत हो गई है। आंदोलन से वे सत्ता में आए लेकिन वे इसे भूल गए हैं।’’ हजारे को देखने वाले डाक्टर धनन्जय पोटे ने सोमवार को कहा, ‘‘अन्ना का अब वजन 71.1 किलोग्राम है और अनशन शुरू करने के समय से उनका सवा चार किलोग्राम वजन घट चुका है। उनका रक्तचाप भी अनशन के कारण बढ रहा है।’’ गांववालों ने हजारे के स्वास्थ्य पर नजर रखने तथा प्रतिदिन रिपोर्ट तैयार करने के लिए पोटे से कहा है। सरकारी अधिकारियों सहित कई लोगों ने बीते छह दिन में हजारे से बात करके उनसे अनशन खत्म करने को कहा है। मनसे प्रमुख राज ठाकरे तथा जल पुरुष नाम से विख्यात राजेंद्र सिंह ने सोमवार को हजारे से मुलाकात की और उनके आंदोलन को अपना समर्थन दिया।



hindi news portal lucknow

मुंबई के रिहायशी इलाके में गिरा चार्टर्ड प्लेन, पांच की मौत

28 Jun 2018 [ स.ऊ.संवाददाता ]

मुंबई । मुंबई के रिहायशी इलाके में गुरुवार को एक चार्टर्ड प्लेन दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस दर्दनाक हादसे में पांच लोगों की मौत हो गई, जबकि दो अन्य घायल हो गए हैं। बताया जा रहा है कि विमान घाटकोपर के रिहायशी इलाके में गिरा। जानकारी के मुताबिक विमान जागृति बिल्डिंग के नजदीक एक निर्माणाधीन इमारत के पास गिरा। इस बीच सिविल एविएशन डिपार्टमेंट ने विमान के उत्तर प्रदेश सरकार के होने का दावा गलत बताया है।

बता दें कि विमान दुर्घटना के बाद कहा जा रहा था कि मुंबई में क्रैश हुआ विमान यूपी सरकार का VT-UPZ, किंग एयर C90 विमान है। हालांकि सिविल एविएशन डिपार्टमेंट ने साफ कर दिया है कि क्रैश हुआ विमान यूपी सरकार का नहीं है, यूपी के सभी विमान राज्य में मौजूद हैं। उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने आधिकारिक बयान में कहा है कि ये विमान 2014 तक उत्तर प्रदेश सरकार के पास था, लेकिन 2014 में ही बेचा गया था। मुंबई की एक कंपनी ने इसे खरीदा था। कहा जा रहा है कि अवशेषों पर मिले निशान की वजह से इसे यूपी सरकार का बताया गया।

बता दें कि विमान में दो पायलट और दो टेक्निशियन यानी चार लोग सवार थे। हादसे में इन चारों की मौत हो गई। जबकि एक राहगीर भी प्लेन क्रैश की चपेट में आ गया। बताया जा रहा है कि जिस इलाके में विमान गिरी, वहां से ये शख्स गुजर रहा था।

इस बीच खबर मिलते ही दमकल विभाग की कई गाड़ियां और एंबुलेंस घटनास्थल पर मौजूद हैं। फिलहाल आग पर काबू पा लिया गया है। मुंबई पुलिस ने घटना की जांच की बात कही है। हादसे के कारण का पता लगाने की कोशिश की जा रही है। बता दें कि ये विमान हादसा गुरुवार दोपहर करीब 1.13 बजे हुआ।

बताया जा रहा है कि विमान जुहू एयरपोर्ट की ओर जा रहा था, प्लेन जैसे ही क्रैश हुआ अचानक उसमें आग लग गई और विमान सीधा घाटकोपर इलाके की जागृति बिल्डिंग के पास एक निर्माणाधीन साइट पर जा गिरा।



hindi news portal lucknow

मूसलाधार बारिश से बेहाल मुंबई, दो की मौत; गुजरात के वलसाड में दुकानों में भरा पानी

25 Jun 2018 [ स.ऊ.संवाददाता ]

मुंबई/वलसाड। मूसलाधार बारिश से महाराष्ट्र और गुजरात का हाल बेहाल हो रखा है। लगातार हो रही बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो रखा है। सड़कें पानी में डूब गई हैं, तो ट्रैफिक रेंग-रेंगकर चलने पर मजूबर हो रखा है। जलभराव के कारण कई जगहों पर सड़क धंसने की भी शिकायतें मिल रही हैं। उधर, भारी बारिश के कारण रेल सेवाएं भी प्रभावित हो रखी हैं। आफत बनी मुंबई की बारिश ने लोगों का जीना मुहाल कर रखा है। भारी बारिश ने मुंबई की लाइफ लाइन 'लोकल' की भी रफ्तार धीमी कर दी है। बता दें कि मुंबई में बीती रात भी जमकर बारिश हुई, जिससे कई निचले इलाकों में जलभराव की समस्या पैदा हो गई है। अंधेरी, बांद्रा, सायन, हिंदमाता, दादर सहित कई इलाकों में पानी भरने के कारण ट्रैफिक रेंग- रेंगकर चल रहा है। वहीं, बारिश के कारण हिंदमाता की सड़कें और सायन रेलवे स्टेशन तो नदी में तब्दील हो गया है।

बारिश के कारण रेलवे लाइन भी पानी में डूब गई है। रेल लाइन पर पानी भरने से वेस्टर्न, हार्बर और सेंट्रल लाइन 5-7 मिनट देरी से चल रही हैं। वहीं, ब्रांद्रा स्‍टेशन पर भी तकनीकी खराबी आ गई है, जिस कारण ट्रेनें लेट हो गई हैं। उधर, बरसात से अंधेरी मेट्रो स्टेशन के नीचे पानी भर गया है। स्‍लो लाइन सबसे ज्‍यादा बारिश से प्रभावित है।

मूसलाधार बारिश के कारण एमजी रोड इलाके में पेड़ गिर गया, जिसकी चपेट में आकर दो शख्स की मौत हो गई जबकि पांच अन्य लोग घायल हो गए। ये घटना मुंबई के एमजी रोड के पास मेट्रो सिनेमा के पास हुई। उधर, किंग सर्कल रेलवे स्टेशन के पुल के नीचे एक कंटेनर फंस गया, रातभर इसे निकालने की कोशिशों में सड़क पर लंबा जाम लगा रहा।

गौरतलब है कि मुंबई में बारिश रुकने का नहीं नहीं ले रही। रविवार दोपहर से लगातार बारिश हो गई है। जिस कारण कई इलाके जलमग्न हो गए हैं। वहीं, शु्क्रवार को मुंबई, ठाणे और नासिक के कई इलाकों में जोरदार बारिश हुई। वीकेंड की छुट्टी के बाद सोमवार को मुंबईकरों को दफ्तर जाना मुश्किल हो गया। जगह-जगह जलभराव से जाम की स्थिति पैदा हो गई है। न सिर्फ ट्रैफिक बल्कि रेल सेवा भी बुरी तरफ प्रभावित हो रखी है। इस बीच मौसम विभाग ने मुंबई में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले कुछ दिन ऐसा ही मौसम बना रहेगा, जिसको लेकर लोगों को तैयार रहने की हिदायत दी गई है। इस बीच मुंबई में बीएमसी ने पूरे शहर में बारिश से संबंधित जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबरों के साथ बैनर लगाए हैं।

आफत बनी मुंबई की बारिश से वाडाला एंटो हिल में विद्यालंकर रोड पर एक निर्माणाधीन इमारत की दीवार गिर गई, इसकी चपेट में आने से सात कारें क्षतिग्रस्त हो गईं। भारी बारिश ने गुजरात के लोगों का भी जीना मुश्किल कर रखा है। वेस्टर्न रेलवे ने जानकारी दी है कि भारी बारिश के कारण भिलाड से संजन के बीच रेल संचालन प्रभावित हो रखा है।

गुजरात के वलराड में भारी बारिश के चलते जलभराव भी समस्या देखने को मिली है। सड़कें पानी से सराबोर हो रखी हैं। लोगों की दुकानों के अंदर तक पानी भर गया है।

इस बीच अनुमान लगाया जा रहा है कि दिल्ली में मानसून 29 जून को पहुंच जाएगा। बारिश भी दो दिन पहले से शुरू हो जाएगी। इससे दिल्ली में चिलचिलाती गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है। वहीं देश के कई हिस्सों में अगले 24 घंटे के अंदर भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है। स्काईमेट के मुताबिक मानसून पुन: सक्रिय हो गया है और उत्तर की तरफ बढ़ रहा है। यह गुजरात के हिस्सों, मध्य प्रदेश के पश्चिमी भाग, विदर्भ, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के विभिन्न भागों में पहले ही आ चुका है।



hindi news portal lucknow

'समर्थन के लिए संपर्क' अभियान के तहत कल मुंबई में अमित शाह करेंगे उद्धव ठाकरे से मुलाकात

05 Jun 2018 [ स.ऊ.संवाददाता ]

नई दिल्ली। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह शिव सेना प्रमुख उद्धव ठाकरे से मुंबई स्थित उनके आवास पर कल मुलाकात करेंगे। आपको बता दें कि भाजपा इन दिनों 'समर्थन के लिए संपर्क' अभियान चला रही है, इसी के तहत अमित शाह क शाम 6 बजे शिव सेना प्रमुख से मुलाकात करेंगे। इसके पहले पार्टी अध्यक्ष अमित शाह अब तक पूर्व क्रिकेटर कपिलदेव और बाबा रामदेव सहित कई लोगों से मुलाकात कर चुके हैं। इस अभियान के माध्यम से वे मोदी सरकार के चार साल की उपलब्धियों को जन-जन तक पहुंचाने का काम कर रहे हैं।

इसके पहले भाजपा अध्यक्ष अमित शाह 'समर्थन के लिए संपर्क' अभियान के तहत सोमवार को पूर्व मुख्य न्यायाधीश आरसी लाहौटी और योग गुरु बाबा रामदेव से मिले। शाह ने इसके बाद ट्वीट किया, मैंने समर्थन के लिए संपर्क पहल के तहत माननीय पूर्व मुख्य न्यायाधीश आरसी लाहौटी से उनके आवास पर मुलाकात की।

उनके साथ नरेंद्र मोदी सरकार की उपलब्धियों पर चर्चा की। इससे पहले भाजपा अध्यक्ष ने इसी अभियान के तहत योग गुरु रामदेव से की गई मुलाकात की जानकारी दी थी। ट्वीट में उन्होंने बताया था कि योग गुरु को चार वर्षो के शासन में सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के बारे में बताया। उल्लेखनीय है कि अगले आम चुनाव की तैयारियों के सिलसिले में भाजपा 'समर्थन के लिए संपर्क' अभियान चला रही है।

26 मई को सरकार के चार साल पूरे होने पर सालभर चलने वाला यह अभियान शुरू किया गया है। इसके तहत भाजपा के चार हजार नेता और कार्यकर्ता विभिन्न क्षेत्र की एक लाख प्रमुख हस्तियों से मिलेंगे। वे उन्हें मोदी सरकार द्वारा अब तक किए गए कार्यो की जानकारी देंगे। पार्टी अध्यक्ष अमित शाह खुद 50 लोगों से संपर्क करेंगे। वे अब तक पूर्व सेना प्रमुख दलबीर सुहाग, संविधान विशेषज्ञ सुभाष कश्यप और महान क्रिकेटर कपिल देव से मिल चुके हैं।



hindi news portal lucknow

जोधपुर जेल से रिहा हुए सलमान खान, सात मई को कोर्ट में फिर होंगे पेश

07 Apr 2018 [ स.ऊ.संवाददाता ]

जयपुर। सलमान खान को जोधपुर सेंट्रल जेल से रिहा कर दिया गया है। वह जोधपुर एयरपोर्ट से चार्टर्ड प्‍लेन में मुंबई के लिए रवाना हो गए हैं। सलमान को आज दोहपर जोधपुर सेशंस कोर्ट से काला हिरण शिकार मामले में जमानत मिल गई। 50 हजार के दो निजी मुचलकों पर जमानत दी गई है। जोधपुर के व्यवसायी राजकुमार शर्मा एवं चंपालाल सोनी ने कोर्ट में 25-25 हजार रुपये के मुचलके पेश कर जमानत दी। जमानत मिलने के बाद सलमान के वकील महेश बोड़ा ने कहा कि हमें न्‍याय मिला। बिश्नोई समुदाय के वकील ने बताया कि सलमान देश कोर्ट के आदेश के बिना नहीं छोड़कर जा सकते। सलमान को 7 मई को फिर से कोर्ट में पेश होना पड़ेगा।

सेशंस कोर्ट के जज रवींद्र जोशी ने ट्रांसफर होने के बावजूद आज सलमान की जमानत याचिका पर सुनवाई की। मामले की सुनवाई से पहले सत्र न्‍यायाधीश रवींद्र कुमार जोशी और सलमान को सजा सुनाने वाले सीजेएम देव कुमार खत्री के बीच चैंबर में बातचीत भी हुई।

खबरें आ रही थीं की सलमान को जेल में वीआइपी ट्रीटमेंट दिया जा रहा है। इन सभी खबरों को जेल अधिकारी ने सिरे से खारिज किया है। जेल अधिकारी ने कहा कि सलमान को जेल में कोई वीआइपी ट्रीटमेंट नहीं दिया जा रहा है। उन्हें जेल का खाना ही खाने को दिया जा रहा है। जेल अधिकारी ने यह भी कहा कि जेल में कोई सेल्फी नहीं ली गई ।

इस बीच जेल में सलमान की पहली (गुरुवार) रात बेचैनी में कटी।बताया गया है कि रात में सोने से पहले सलमान ने उसी जेल में बंद दुष्कर्म के आरोपित 'कथावाचक' आसाराम से थोड़ी बात भी की। उल्लेखनीय है कि सलमान को जोधपुर के निकट कांकणी गांव में एक अक्टूबर, 1998 की रात दो काले हिरण की गोली मारकर हत्या करने के अपराध में गुरुवार को पांच साल जेल और दस हजार जुर्माने की सजा सुनाई गई।

बिश्नोई समाज के वकील महिपाल बिश्नोई ने बताया कि क्योंकि यह मामला लंबे समय से चल रहा है। ऐसे में सरकारी वकील की तरफ से सेशंस कोर्ट में दलील दी गई कि सीजेएम कोर्ट के रिकॉर्ड भी देखने होंगे। ऐसे में जमानत को एक दिन टालने में इस दलील को अहम माना जा रहा है।

वकीलों ने कहा कि अन्य आरोपियों की तरह सलमान खान को भी संदेह का लाभ मिलना चाहिए। इसके अलावा उनके वकील का कहना था कि इस फैसले को आने में 20 साल का समय लगा, ऐसे में उनके ये 20 साल भी सजा से कम नहीं थे। सलमान के वकीलों ने कोर्ट में पेश हुए गवाहों पर भी सवाल उठाते हुए कहा कि वे भरोसे के लायक नहीं हैं। उन्होंने कहा कि सलमान के कमरे से हथियार नहीं मिले हैं, साथ ही उनकी जिप्सी को लेकर भी सवाल उठाए हैं।

कोर्ट जाने से पहले सलमान के वकील महेश बोड़ा ने दावा किया कि उन्हें धमकी मिल रही है। बोड़ा ने आरोप लगाया है कि उन्हें धमकी भरे कॉल और मैसेज आए। इसके बावजूद वह सलमान के केस से जुड़े रहेंगे।

सलमान को जिस बैरक नंबर दो में रखा गया है, वहां का सुरक्षा घेरा चार स्तरीय है। यहां तक किसी अन्य व्यक्ति की पहुंच नहीं होती। बताया गया है कि इस बैरक में सुरक्षा की दृष्टि से महत्वपूर्ण लोगों को ही रखा जाता है।

जोधपुर की सेंट्रल जेल में कैदी नंबर 106 यानी सलमान ने पहली रात (गुरुवार) काफी बेचैनी में काटी। वह रातभर अपनी बैरक में टहलते रहे, कभी खड़े होते तो कभी बैठ जाते। सुबह करीब साढ़े तीन बजे नींद आई और आठ बजे जग गए। शुक्रवार सुबह चाय के साथ मीठा दलिया खाया। लेकिन दोपहर में सामान्य कैदियों वाला भोजन लेने से इनकार कर दिया।

सलमान की बहन अलवीरा ने गुरुवार को जेल की कैंटीन में 400 रपए जमा कराए थे। इनसे ही शुक्रवार को ब्रेड और बटर मंगाकर खाया। हालांकि, पास की ही बैरक में रह रहे आसाराम ने अपना टिफिन ऑफर किया, लेकिन उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया। कोर्ट की अनुमति से आसाराम का भोजन उनके आश्रम से आता है। आसाराम और सलमान का बाथरूम एक ही है, जिसमें मिट्टी का एक मटका और लोटा रखा हुआ है। जमीन पर बिछाने के लिए एक दरी और चार कंबल दिए गए हैं। हवा के लिए एक पंखा है। उन्होंने सामान्य कैदियों वाले कपड़े पहनने से भी इनकार कर दिया है।



hindi news portal lucknow

फॉरेंसिक रिपोर्ट में खुलासा: मौत से पहले नशे में थीं श्रीदेवी, बाथटब में डूबने से गई जान

26 Feb 2018 [ स.ऊ.संवाददाता ]

नई दिल्ली। दुबई के होटल में वॉलीवुड सुपरस्टार श्रीदेवी की मौत बाथटब में डूबने से हुई थी। फॉरेंसिक जांच कर रहे दुबई के डॉक्टरों ने श्रीदेवी की पोस्टमॉर्टम में इस बात का खुलासा हुआ है कि श्रीदेवी को कॉर्डियक अरेस्ट के बाद बाथटब में गिर गई थीं। गल्फ न्यूज के अनुसार श्रीदेवी के खून में अल्कोहल की मात्रा थी। इस दौरान श्रीदेवी अपना बैलेंस खो बैठीं और बाथटब में गिर गईं।

एएनआई के मुताबिक, श्रीदेवी के पार्थिव शरीर को भारत लाने में और देरी हो सकती है। दुबई पुलिस द्वारा इजाजत दिए जाने के बाद अब सरकारी वकील की इजाजत का इंतजार किया जा रहा है। वहीं यूएई में भारत के राजदूत नवदीप सूरी ने बताया, 'हमारा दूतावास स्थानीय प्रशासन के साथ काम कर रहा है ताकि श्रीदेवी का पार्थिव शरीर भारत आ सके। हमारी कोशिश है कि उनके पार्थिव शरीर को जल्द से जल्द भारत लाया जाए।'

राज्यसभा सांसद अमर सिंह ने एएनआई से बात करते हुए कहा, 'श्रीदेवी कड़ी शराब नहीं पीती थीं। वह मेरी तरह कभी-कभी वाइन पिया करती थीं। मैंने अबू धाबी के शेख अल नाह्यान से बात की है। उन्‍होंने मुझे आश्‍वासन दिया है कि सभी औपचारिकताएं और रिपोर्ट्स पूरी कर ली गई हैं। उनका पार्थिव शरीर मध्‍य-रात्रि पर भारत पहुंच जाना चाहिए।'

अस्पताल की तरफ से सारी औपचारिकताएं पूरी हो गई हैं और डेथ सर्टिफिकेट भी जारी कर दिया गया है l औपचारिकताएं पूरी होने के बाद चार्टड विमान से श्रीदेवी का पार्थिव शरीर मुंबई के लिए रवाना होगा और उम्मीद की जा रही है कि यहां देर रात तक विमान लैंड होगा l अंतिम संस्कार से पहले अपनी प्रिय अभिनेत्री की एक झलक पाने के लिए लोग बेताब हैं। सोमवार सुबह से ही श्रीदेवी के घर के बाहर उनके प्रशंसकों का जमावड़ा लगने लगा जिसे देखते हुए पुलिस के संख्याबल में भी बढ़ोत्तरी कर दी गई है।

पोस्टमॉर्टम की रिपोर्ट के पूरा होने के बाद दुबई पुलिस ने श्रीदेवी की मौत के मामले को सरकारी वकील को सौंप दिया है। मामले की जांच की जाएगी और जरूरी हुआ तो बोनी कपूर से भी पूछताछ हो सकती है।

पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट जारी होने के बाद श्रीदेवी के पार्थिव देह को ‘रक्षा लेपन’ के लिए भेज दिया गया है जिसमें लगभग 90 मिनट का समय लगेगा। इस प्रक्रिया के पूरी होने के बाद दुबई पुलिस श्रीदेवी का डेथ सर्टिफिकेट जारी करेगी जिसके बाद भारतीय दूतावास श्रीदेवी का पासपोर्ट रद्द कर देगा और इमिग्रेशन डिपार्टमेंट अपनी कार्रवाई पूरी करेगा। इसके बाद सरकारी वकील पार्थिव शरीर को हैंडओवर करने की अनुमति देंगे और फिर श्रीदेवी का शव को भारत भेज दिया जायेगा।

दुबई में अपने पति बोनी कपूर के भांजे मोहित की शादी में भाग लेने के बाद शॉपिंग के लिए रुकी श्रीदेवी को शनिवार की देर रात दुबई के होटल में मौत हो गई थी। बाद में उन्हें अस्पताल ले जाने पर मृत घोषित किया गया। उद्योगपति अनिल अंबानी ने श्रीदेवी के पार्थिव शरीर को दुबई से मुंबई लाने के लिए 13 सीटों वाले निजी विमान (एम्ब्राएर-135बीजे) को पहले ही रवाना कर दिया था।

इससे पहले 'खलीज टाइम्स' के हवाले से खबर आई थी कि बोनी कपूर और श्रीदेवी को दुबई से मुंबई के लिए निकलना था लेकिन मुंबई आने से पहले बोनी कपूर अपनी पत्नी श्रीदेवी को एक स्पेशल सरप्राइज देना चाहते थे। वह श्रीदेवी को डिनर के लिए ले जाना चाहते थे। उन्होंने शाम को अपने प्लान के बारे में बताया, श्रीदेवी तुरंत तैयार हो गईं। दोनों ने 15 मिनट एक-दूसरे से बात की। फिर श्रीदेवी तैयार होने के लिए वॉशरूम में चली गईं।

बोनी कपूर उस दौरान श्रीदेवी का इंतजार कर रहे थे। जब वह कुछ देर तक बाहर नहीं आईं, तो बोनी ने दरवाजा खटखटाया। इसके बाद भी जब दरवाजा नहीं खुला, तो बोनी ने धक्का मारकर दरवाजा खोला। दरवाजा खुलते ही बोनी ने देखा कि श्रीदेवी बेसुध बाथटब में पड़ी हुई हैं। उनके शरीर में कोई हरकत नहीं हो रही थी। बोनी ने श्रीदेवी को होश में लाने की कोशिश की, लेकिन उसका कोई नतीजा नहीं निकला। इसके बाद बोनी ने अपने दोस्त को फोन किया। करीब रात 9 बजे पुलिस को इस बारे में सूचना दी गई।54 साल की श्रीदेवी की अंतिम फिल्म मॉम पिछले साल आई थी। श्रीदेवी ने फिल्मों में अपने अभिनय से हमेशा प्रभावित किया। श्रीदेवी ने बॉलीवुड में कदम रखने से पहले तमिल, तेलुगु, मलयालम और कन्नड फिल्मों में काम किया था। उन्होंने अपने करियर की शुरूआत बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट की थी। धीरे-धीरे फिल्में करते हुए एक मुकाम पर वो फीमेल सुपरस्टार बन गई थीं। श्रीदेवी ने मिस्टर इंडिया, चांदनी, नगीना जैसी सुपरहिट फिल्मों में काम किया। इसके बाद 2012 में उन्होंने फिल्म इंग्लिश विंग्लिश से फिल्मों में सफलता पूर्वक कम बैककिया था। सरकार ने उन्हें 2013 में पद्मश्री से भी नवाजा था।



hindi news portal lucknow

श्रीदेवी की मौत की खबर सुन हेमामालिनी मथुरा छोड़ मुंबई रवाना

25 Feb 2018 [ स.ऊ.संवाददाता ]

श्रीदेवी की मौत की खबर से आहत भाजपा सांसद हेमामालिनी मथुरा से दिल्ली गईं और वहां से मुंबई चली गईं। रसोत्सव कार्यक्रम के निर्देशन के लिए मुंबई से आए नारायण अग्रवाल ने बताया कि हेमामालिनी की मुंबई में दो ही खास सहेली हैं जिनसे उनकी मेल-मुलाकात लगातार बनी रहती है। एक श्रीदेवी और दूसरी बैजयंतीमाला। इन तीनों की जन्मभूमि दक्षिण भारत ही है। संभवतः इस कारण भी मुंबई रहते हुए इन अभिनेत्रियों के बीच सहज अनुराग था।

बताया गया है कि हेमा मालिनी को श्रीदेवी के निधन की खबर शनिवार देर रात ही मिल गई थी। इसके चलते वह वह बेचैन रहीं और सुबह होते ही मथुरा से मुंबई के लिए रवाना हो गईं। उन्होंने बताया कि हेमा ने कुछ स्टेज भी श्रीदेवी के साथ शेयर किए थे।



hindi news portal lucknow

मुंबई, गुजरात और मध्‍यप्रदेश तक फैली कोरेगांव हिंसा की आग, 30 पुलिसकर्मी घायल

04 Jan 2018 [ स.ऊ.संवाददाता ]

मुंबई, पीटीआइ। भीमा-कोरेगांव हिंसा की आग मुंबई तक फैली, जिसमें कई सरकारी बसों में तोड़फोड़ हुई, सड़क और रेल यातायात प्रभावित हुआ। इस दौरान भीड़ ने पत्‍थरबाजी भी की, जिसमें 30 पुलिसकर्मी घायल हुए। पुलिस ने इस हिंसा में शामिल 300 लोगों को हिरासत में लिया गया है।

कोरेगांव में हिंसा के बाद कुछ दलित समुदायों ने कल महाराष्‍ट्र बंद का अह्वान किया था। इस दौरान जगह-जगह लोग इकट्ठा हुए, बाजारों का बंद कराया और सड़कों को जाम किया। इस दौरान पत्‍थरबाजी भी हुई। पुलिस के एक वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया कि इस दौरान पुलिसकर्मियों को ज्‍यादातर चोटें पत्‍थरबाजी से लगी हैं।

उन्‍होंने बताया कि पत्‍थरबाजी की सबसे ज्‍यादा घटनाएं पवाई और गोवांडी क्षेत्रों में हुई। इन क्षेत्रों में 11 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं। पुलिस उपायुक्त शहाजी उमप ने बताया कि गोवंडी और आसपास के इलाकों में 11 जवान घायल हो गए। उन्‍होंने कहा कि महाराष्ट्र पुलिस अधिनियम, महाराष्ट्र निरोधक संपत्ति अधिनियम और भारतीय दंड संहिता के संबंधित धाराओं के तहत 16 प्रथम सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) दर्ज की गई हैं।

एक अधिकारी ने कहा कि विरोध के दौरान हुई घटनाओं की जांच के तहत 300 से ज्यादा लोगों को हिरासत में लिया गया। बता दें कि 1 जनवरी को पुणे जिले में हुई हिंसा के बाद प्रकाश आंबेडकर ने बंद को बुलाया गया था। हालांकि बंद के दौरान हिंसा की वारदातों को देखते हुए प्रकाश ने शाम होते-हाते बंद को वापस ले लिया था। लेकिन तब तक काफी नुकसान हो चुका था। बताया जा रहा है कि पुलिस ने अब कई लोगों के खिलाफ एफआइआर भी दर्ज की हैं। भीमा-कोरेगांव हिंसा का मामला बुधवार और गुरुवार को संसद में भी गूंजा।

भीमा-कोरेगांव हिंसा के विरोध की आग गुजरात तक भी पहुंच गई है। गुजरात में भी लोग सड़कों पर उतरे और विरोध प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने मधुरम बाय-पास रोड जाम किया, जिससे यातायात प्रभावित हुआ

भीमा-कोरेगांव की हिंसा की तपिश दिखाई दी। प्रदर्शनकारियों ने यहां बंद के दौरान बुरहानपुर स्थित पुष्‍पक बस स्‍टैंड में बसों पर पत्‍थरबाजी की, जिसमें 12 बसों को नुकसान पहुंचा। यहां एक बस ड्राइवर भी घायल हुआ है।



hindi news portal lucknow

शराब कारोबारी विजय माल्या एक और केस में भगोड़ा घोषित

04 Jan 2018 [ स.ऊ.संवाददाता ]

नई दिल्ली। दिल्ली की एक अदालत ने देश छोड़ चुके शराब कारोबारी विजय माल्या को गुरुवार को भगोड़ा घोषित कर दिया। माल्या को विदेशी मुद्रा विनिमय नियमन कानून (फेरा) के उल्लंघन से जुड़े एक मामले में बार-बार समन भेजे जाने के बाद भी पेश नहीं होने के बाद भगोड़ा घोषित किया गया है।

मुख्य मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट दीपक सेहरावत ने इस बाबत जारी आदेश में कहा है, 'विजय माल्या समन जारी होने के 30 दिन के भीतर कोर्ट में न तो पेश हुए और न ही उनकी ओर से कोई पैरवी के आया। इसलिए माल्या को भगोड़ा घोषित किया जाता है।'

माल्या ने लंदन तथा कुछ योरपीय देशों में 1996, 1997 तथा 1998 में आयोजित फॉर्मूला वन व‌र्ल्ड चैंपियनशिप में किंगफिशर का लोगो प्रदर्शित करने के लिए एक ब्रिटिश फर्म को कथित तौर पर दो लाख अमेरिकी डॉलर का भुगतान किया था। प्रवर्तन निदेशालय का आरोप है कि यह भुगतान भारतीय रिजर्व बैंक की बिना पूर्व अनुमति के किया गया, जो फेरा का उल्लंघन है। इसी संबंध में निदेशालय ने माल्या को समन जारी किया था।ब्रिटेन से प्रत्यर्पित होने पर भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या को मुंबई के आर्थर रोड जेल में रखा जाएगा। प्रत्यर्पण मामले में भारत सरकार की तरफ से पैरवी करने वाले क्रॉउन प्रोसीक्यूशन सर्विस (सीपीएस) के जरिये भारत ने ब्रिटेन के कोर्ट में यह जानकारी दी। बैंकों के करीब 9,000 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी का मुकदमा चलाने के लिए भारत ने ब्रिटेन से माल्या के प्रत्यर्पण की मांग की है।



hindi news portal lucknow

कमला मिल्स हादसे में पब मालिक समेत 2 मैनेजर गिरफ्तार, 14 लोगों की हुई थी मौत

01 Jan 2018 [ स.ऊ.संवाददाता ]

(मुंबई): कमला मिल हादसे में मुंबई पुलिस ने वन-एबव रेस्टोरेंट के 2 मैनेजर को गिरफ्तार कर लिया है। कहा जा रहा है कि हादसे के समय दोनों मौके पर मौजूद थे, लेकिन हादसे के बाद से फरार थे। बता दें कि इस हादसे में 14 लोगों की मौत हो गई थी जबकि 55 से अधिक लोग घायल हुए थे।

बायकुला पुलिस ने कमला मिल हादसे में पब 1-एबव के मालिक हितेश सांघवी को पहले ही गिरफ्तार कर लिया है, जबकि उसका भाई जिगर सांघवी व पब का सह मालिक अभिजीत मनका अभी तक फरार है। उनको शरण देने के आरोप में तीन रिश्तेदारों को भी गिरफ्तार किया गया है। यह लोग पुलिस की जांच में बाधा पहुंचा रहे थे। इन्हें जमानत पर रिहा कर दिया गया है।

सांघवी बंधुओं के खिलाफ शनिवार को लुक आउट नोटिस जारी किए गए थे। पुलिस का कहना है कि सांघवी बंधुओं के चाचा राकेश व चचेरे भाई आदित्य को गिरफ्तार किया गया। एक अन्य रिश्तेदार महेंद्र को भी पुलिस ने पकड़ा है। ये सभी बायकुला के मजगांव के रहने वाले हैं। उधर, पुलिस ने नव वर्ष की पूर्व संध्या पर कड़ी हिदायतें जारी की हैं कि नियमों की अवहेलना करने वाले पब, रेस्टोरेंट व होटल मालिकों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

कमला मिल हादसे के बाद बृहन मुंबई नगर पालिका (बीएमसी) की टीमों ने अवैध निर्माणों के खिलाफ अपनी कार्रवाई जारी रखी। यह अभियान दो दिन पहले शुरू किया गया था। बीएमसी ने अब तक 355 अवैध निर्माणों के खिलाफ कार्रवाई की है। सात होटलों को सील करने के साथ 426 एलपीजी सिलेंडर भी जब्त किए गए थे। बीएमसी प्रमुख अजोय मेहता का कहना है कि कागजात हाथ में लेकर टीम अभियान चला रही है। होटल व पब मालिकों को कहा गया है कि वह खुद अनाधिकृत निर्माण ढहा दें, नहीं तो बीएमसी उन्हें तोड़ेगी।

मुंबई कमला मिल हादसे में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि देने के साथ आम जन को जागरूक करने के लिए एनजीओ ने किया कैंडल लाइट मार्च का आयोजन किया है। मार्च रविवार रात एयर इंडिया के भवन से शुरू होकर मरीन ड्राइव पर खत्म होगा। आयोजकों का कहना है कि इसमें दो सौ लोगों के भाग लेने की संभावना है। इसका उद्देश्य लोगों को जागरूक करना है कि पब पार्टी व पटाखों से वे दूर रहें।

भाजपा सांसद किरीट सोमैया ने बीएमसी के सहायक आयुक्त को पत्र लिखकर कहा है कि हुक्का बारों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई किए जाने की जरूरत है। उनका आरोप है कि इन जगहों पर ड्रग्स दी जा रही है। युवाओं के लिए यह जहर से कम नहीं है।



12345678910...