राजनीति

hindi news portal lucknow

'देश को नक्सल समस्या से मोदी सरकार ने दिलाई मुक्ति': अमित शाह

10 Apr 2024

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज बिहार में है। गया में उन्होंने चुनावी जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान शाह ने कहा कि पीएम मोदी ने देश को नक्सली समस्या से मुक्ति दिलाई। आज यहां सड़क, शिक्षा और स्वास्थ्य की बात हो रही है। उन्होंने कहा कि मैं पीएम मोदी को धन्यवाद देता हूं कि सालों बाद बिहार के पूर्व सीएम कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न दिया गया। 'लालू जी भी कसीदे पढ़ते थे'...कांग्रेस आई और सत्ता खो दी लेकिन कर्पूरी ठाकुर को कभी उचित सम्मान नहीं दिया गया। उन्होंने कहा कि मोदी ​जी ने कर्पूरी ठाकुर जी को सम्मानित कर समस्त पिछड़ा समाज का सम्मान किया है।

शाह ने कहा कि 2014 में, बिहार के लोगों ने हमें (भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए को) 40 में से 31 सीटें दीं। 2019 में उन्होंने हमें 40 में से 39 सीटें दीं। इस बार, मैं आपसे एनडीए को सभी 40 सीटें जीतने में मदद करने का अनुरोध करता हूं। उन्होंने कहा कि मोदी जी को तीसरी बार प्रधानमंत्री बनाने का मलतब है- भारत को दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा अर्थतंत्र बनाना। चंद्रयान, मंगलयान, आदित्य मिशन की सफलता दर्ज करना। कश्मीर, नार्थईस्ट... जैसे वामपंथी उग्रवादी क्षेत्र से उग्रवाद का सफाया करना।

अमित शाह ने कहा कि कांग्रेस पार्टी तुष्टिकरण करने वाली पार्टी है। कांग्रेस की चार पीढ़ियां, जवाहर लाल नेहरू से लेकर इंदिरा तक और राजीव गांधी से लेकर राहुल गांधी तक... सभी ने तुष्टिकरण ही किया है। ये कहते हैं, हम मुस्लिम पर्सनल लॉ को फिर से लाएंगे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी तुष्टिकरण की राजनीति करती है और इनके सांसद कहते हैं कि दक्षिण भारत को उत्तर भारत से अलग कर देंगे। इस पर सोनिया गांधी और राहुल गांधी चुप हैं। अरे, कांग्रेस वालों शर्म करो, कितनी बार देश तोड़ोगे? एक बार 1947 में तोड़ दिया लेकिन अब मोदी जी का राज है, हम देश को तोड़ने नहीं देंगे।

भाजपा नेता ने गया रैली में कहा कि कांग्रेस और राजद कभी अयोध्या में राममंदिर नहीं चाहती थी, मोदी ने उसका (मंदिर निर्माण का) मार्ग प्रशस्त किया। उन्होंने कहा कि आप बताओ कश्मीर हमारा है या नहीं। कांग्रेस और लालू प्रसाद यादव धारा 370 को हटाने नहीं दे रहे थे। लेकिन, मोदी जी ने धारा 370 हटा दिया। उन्होंने कहा कि भ्रष्टाचारियों को हर हाल में जेल जाना होगा। इन लोगों ने देश का पैसा लूटा है। गरीबों को लूटा है। इसलिए इन्हें जनता माफ नहीं करेगी।



hindi news portal lucknow

2009 के लोकसभा चुनाव में योगी के खिलाफ ‘अनिच्छा’ से चुनाव लड़ा था : मनोज तिवारी

04 Apr 2024 ayushi tripathi

नयी दिल्ली। दिल्ली से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के दो बार के सांसद मनोज तिवारी ने कहा है कि साल 2009 में योगी आदित्यनाथ के खिलाफ समाजवादी पार्टी के टिकट पर लोकसभा का चुनाव उन्होंने ‘अनिच्छा’ से लड़ा था, जिन्हें वह हमेशा से, अपने सिद्धांतों के प्रति अडिग रहने वाला नेता मानते हैं। उत्तर पूर्वी दिल्ली सीट से तीसरी बार संसदीय चुनाव लड़ रहे तिवारी ने कहा कि उन्होंने योगी के खिलाफ कभी भी एक शब्द नहीं कहा। तिवारी ने 2009 में योगी के खिलाफ चुनाव लड़ने के अपने फैसले को याद करते हुए कहा कि वह तब राजनीति में नहीं थे और यह एक अलग स्थिति थी। उन्होंने कहा कि इसके पीछे बॉलीवुड सुपरस्टार अमिताभ बच्चन एक ‘कारक’ थे। उन्होंने कहा, ‘‘मैं अमिताभ बच्चन के साथ एक फिल्म कर रहा था और अमर सिंह से मिला। मैंने भले ही चुनाव लड़ा हो लेकिन अनिच्छा से।’’ मशहूर भोजपुरी गायक व अभिनेता तिवारी ने कहा कि यह फैसला एक बैठक में किया गया जिसमें बच्चन, अमर सिंह और अनिल अंबानी भी मौजूद थे। उन्होंने कहा, ‘‘मैं सिर्फ एक कलाकार था और वे तीनों मेरे लिए बड़े लोग थे। वे मुझे चुनाव लड़ने के लिए कह रहे थे। इसलिए मैं मना नहीं कर सका।’’ दिल्ली भाजपा के पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि उन्होंने चुनाव प्रचार के दौरान भी योगी के खिलाफ कभी एक शब्द नहीं कहा। उन्होंने कहा, ‘‘मैं तब भी मानता था कि वह अपने सिद्धांतों के प्रति प्रतिबद्ध व्यक्ति थे और एक धार्मिक व्यक्ति के रूप में न्याय कर रहे थे।’’ तिवारी ने कहा कि जब वह उन दिनों योगी से मिले तो उन्होंने प्रणाम कहकर उनका अभिवादन किया था क्योंकि ‘यह मेरा धर्म था’। उत्तर प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री योगी ने 2009 के चुनाव में गोरखपुर लोकसभा सीट से दो लाख से अधिक मतों के साथ जीत हासिल की थी और तिवारी बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के उम्मीदवार के बाद, चुनाव में तीसरे स्थान पर रहे थे। वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा में शामिल हुए तिवारी ने दावा किया कि पार्टी राष्ट्रीय राजधानी में सभी सात संसदीय सीटों पर जीत दर्ज करने जा रही है। वह दिल्ली से एकमात्र मौजूदा सांसद हैं जिन्हें भाजपा ने फिर से चुनाव मैदान में उतारा है।



hindi news portal lucknow

संजय निरुपम को कांग्रेस ने दिया बड़ा झटका, पार्टी से निकालने का प्रस्ताव पास

03 Apr 2024 ayushi tripathi

बताया गया कि प्रस्ताव दिल्ली में कांग्रेस आलाकमान को भेज दिया गया है और पार्टी की अनुशासन समिति इस पर अंतिम फैसला लेगी। ये प्रस्ताव मुंबई में राज्य कांग्रेस कोर कमेटी की बैठक के दौरान पारित किए गए, जिसमें चुनाव से पहले पार्टी के स्टार प्रचारकों की सूची से निरुपम का नाम हटाने का भी फैसला किया गया।कांग्रेस की महाराष्ट्र इकाई ने लोकसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे को लेकर भारत की सहयोगी पार्टी शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) के खिलाफ उनकी हालिया टिप्पणी के लिए पार्टी नेता संजय निरुपम को निष्कासित करने का प्रस्ताव पारित कर दिया है। बताया गया कि प्रस्ताव दिल्ली में कांग्रेस आलाकमान को भेज दिया गया है और पार्टी की अनुशासन समिति इस पर अंतिम फैसला लेगी। ये प्रस्ताव मुंबई में राज्य कांग्रेस कोर कमेटी की बैठक के दौरान पारित किए गए, जिसमें चुनाव से पहले पार्टी के स्टार प्रचारकों की सूची से निरुपम का नाम हटाने का भी फैसला किया गया।

महाराष्ट्र कांग्रेस प्रमुख नाना पटोले ने कहा कि हमने संजय निरुपम को स्टार प्रचारकों की सूची से हटा दिया है. पार्टी विरोधी रुख अपनाने पर संजय निरुपम के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी। फैसले के बारे में जल्द ही सूचित किया जाएगा। महाराष्ट्र में लोकसभा सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा करने के बाद से संजय निरुपम खुलेआम उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना की आलोचना कर रहे हैं।



hindi news portal lucknow

वरुण गांधी का टिकट कटने पर मेनका गांधी ने पहली बार तोड़ी चुप्पी, उनके कांग्रेस से लड़ने पर भी दिया जवाब

02 Apr 2024 ayushi tripathi

वरिष्ठ नेता ने कहा कि मुझे बहुत खुशी है कि मैं सुल्तानपुर वापस आई क्योंकि इस जगह का एक इतिहास है कि सुल्तानपुर में कोई भी सांसद दोबारा सत्ता में नहीं आया। विशेष रूप से, आगामी लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवार घोषित होने के बाद मेनका गांधी की यह सुल्तानपुर की पहली यात्रा थी।भाजपा सांसद वरुण गांधी को उनके निर्वाचन क्षेत्र पीलीभीत से टिकट नहीं दिए जाने के कुछ दिनों बाद, उनकी मां और भाजपा सांसद मेनका गांधी ने उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर की अपनी 10 दिवसीय यात्रा पर चुप्पी तोड़ी और पार्टी का हिस्सा बनने पर खुशी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि मैं बहुत खुश हूं कि मैं बीजेपी में हूं। मुझे टिकट देने के लिए मैं अमित शाह, पीएम मोदी और नड्डा जी को धन्यवाद देती हूं। टिकट की घोषणा बहुत देर से हुई, इसलिए दुविधा थी कि कहां से लड़ूं। पीलीभीत या सुल्तानपुर से। अब पार्टी ने जो निर्णय लिया है, उसके लिए मैं आभारी हूं।

वरिष्ठ नेता ने कहा कि मुझे बहुत खुशी है कि मैं सुल्तानपुर वापस आई क्योंकि इस जगह का एक इतिहास है कि सुल्तानपुर में कोई भी सांसद दोबारा सत्ता में नहीं आया। विशेष रूप से, आगामी लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवार घोषित होने के बाद मेनका गांधी की यह सुल्तानपुर की पहली यात्रा थी। जिले के अपने 10 दिवसीय दौरे पर वह पूरे लोकसभा क्षेत्र के 101 गांवों का दौरा करेंगी। वहीं, मेनका गांधी ने आखिरकार अपने बेटे वरुण गांधी को टिकट न दिए जाने पर चुप्पी तोड़ी है। उन्होंने कहा कि वह चुनाव के बाद वरुण के भविष्य के बारे में चर्चा करेंगी, जिससे संकेत मिलता है कि निर्णय लेने के लिए अभी भी पर्याप्त समय है।मेनका गांधी ने कहा कि यह उससे पूछो। वरुण का टिकट कटने के बाद हमारे बारे में बहुत सारी बातें कही गईं। वरुण गांधी के रायबरेली-अमेठी से चुनाव लड़ने की चर्चाएं चल रही हैं। इस सवाल पर उन्होंने कहा कि मैं इस पर कोई टिप्पणी नहीं करूंगाी। आइए इस विषय को छोड़ें। उन्होंने कहा कि मैं भाजपा में हूं, दूसरी पार्टी (कांग्रेस) की नेता नहीं जो उसके बारे में आपको जानकारी दूं। उन्होंने कहा कि वरुण और उनकी पत्नी की तबीयत ठीक नहीं है और मेरी समधन (वरुण की सास) को दिल का दौरा पड़ा है, इसलिए वह नहीं आ पा रहे हैं। इस बार मैं और मेरी पार्टी चुनाव की कमान संभालेंगे।



hindi news portal lucknow

चंद्रबाबू नायडू ने जीत का भरा दम, बोले- चुनाव बाद टुकड़े-टुकड़े हो जाएगा पंखा

01 Apr 2024 ayushi tripathi

चंद्रबाबू ने राजनीतिक लाभ के लिए पेंशन लाभार्थियों को उनके अधिकारों से वंचित करने के लिए जगन की आलोचना की। उन्होंने रुपये की पेंशन देने का टीडीपी का वादा दोहराया। सत्ता में आने पर 4,000 रुपये दिए और आश्वासन दिया कि पिछले दो महीनों में छूटी हुई पेंशन भी वितरित की जाएगी।

तेलुगू देशम पार्टी (टीडीपी) के एन चंद्रबाबू नायडू ने रविवार को कुरनूल जिले के येम्मिगनूर में एक सार्वजनिक सभा में वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के चुनाव चिह्न का जिक्र करते हुए कहा कि पंखा टुकड़े-टुकड़े हो जाएगा और कूड़ेदान में फेंक दिया जाएगा। यह कहते हुए कि चुनाव अधिसूचना जारी होने से पहले ही वाईएसआरसीपी की हार एक पूर्व निष्कर्ष थी, टीडीपी प्रमुख ने कहा कि उनकी सार्वजनिक बैठकों में उमड़ने वाली भारी भीड़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (TDP-BJP-JSP) को आंध्र प्रदेश में वाईएस जगन मोहन रेड्डी को सत्ता से बाहर देखने की लोगों की इच्छा का संकेत है।

चंद्रबाबू ने राजनीतिक लाभ के लिए पेंशन लाभार्थियों को उनके अधिकारों से वंचित करने के लिए जगन की आलोचना की। उन्होंने रुपये की पेंशन देने का टीडीपी का वादा दोहराया। सत्ता में आने पर 4,000 रुपये दिए और आश्वासन दिया कि पिछले दो महीनों में छूटी हुई पेंशन भी वितरित की जाएगी। उन्होंने आक्रोश व्यक्त किया कि वर्तमान सरकार सत्ता खोने के बावजूद क्रूरता का प्रदर्शन कर रही है, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि टीडीपी नेताओं को पेंशन मिलने तक नरम नहीं होना चाहिए। उन्होंने जिला कलेक्टरों के साथ बैठक कर यह सुनिश्चित करने की सलाह दी कि पेंशन सीधे लाभार्थियों के घरों तक पहुंचाई जाए।चंद्रबाबू ने स्पष्ट किया कि स्वयंसेवक टीडीपी सरकार के अधीन बने रहेंगे, यह सुनिश्चित करते हुए कि उन्हें कोई समस्या न हो और बेहतर वेतन के लिए कौशल विकास प्रशिक्षण प्राप्त हो। उन्होंने जनता से जगन को जवाबदेह ठहराने का आग्रह किया और कथित तौर पर रुपये के दुरुपयोग के लिए उनकी आलोचना की। चुनावी संहिता लागू होने के बाद भी ठेकेदारों को 13,000 करोड़ रु. उन्होंने पिछले 15 दिनों में प्रत्येक ठेकेदार को भुगतान की गई राशि का खुलासा करने की मांग की।



hindi news portal lucknow

रामलीला मैदान में 31 मार्च को दिखेगी विपक्षी एकजुटता, रैली की मिली इजाजत, राहुल गांधी भी होंगे शामिल

29 Mar 2024 ayushi tripathi

आप नेता गोपाल राय ने कहा कि 31 मार्च को दिल्ली के रामलीला मैदान में भारत गठबंधन के सभी बड़े नेता आ रहे हैं. दिल्ली की जनता भी आने की तैयारी में है। हमें रैली की इजाजत मिल गई है।

गिरफ्तार दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के प्रति अपना समर्थन दिखाने के लिए विपक्षी इंडिया गुट के शीर्ष नेता रविवार को दिल्ली में एक रैली आयोजित करने के लिए तैयार हैं। रविवार, 31 मार्च को रामलीला मैदान में होने वाली रैली में राहुल गांधी, मल्लिकार्जुन खड़गे, शरद पवार और उद्धव ठाकरे जैसे विपक्षी नेता शामिल होंगे। भारत के चुनाव आयोग और दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा सीएम केजरीवाल की गिरफ्तारी के विरोध में इंडी गठबंधन के नेताओं को रविवार को राष्ट्रीय राजधानी में यह रैली आयोजित करने की अनुमति दे दी।यह अरविंद केजरीवाल की ईडी रिमांड को दिल्ली में राऊज एवेन्यू कोर्ट द्वारा बढ़ाए जाने के एक दिन बाद आया जब केंद्रीय एजेंसी ने कहा कि वह केजरीवाल से आगे पूछताछ करेगी और उपकरणों से डेटा निकालेगी। इस बीच, आम आदमी पार्टी ने आरोप लगाया कि केजरीवाल की गिरफ्तारी केंद्र द्वारा एक "राजनीतिक साजिश" थी। शुक्रवार को, दिल्ली के सीएम की पत्नी सुनीता केजरीवाल ने उनके और पार्टी के लिए समर्थन जुटाने के लिए 'केजरीवाल को आशीर्वाद' नामक एक व्हाट्सएप अभियान शुरू किया, जिसमें लोगों से मैसेजिंग ऐप के माध्यम से अपनी प्रार्थनाएं, समर्थन के संदेश और किसी भी अन्य संचार को भेजने का आग्रह किया गया।आप नेता गोपाल राय ने कहा कि 31 मार्च को दिल्ली के रामलीला मैदान में भारत गठबंधन के सभी बड़े नेता आ रहे हैं. दिल्ली की जनता भी आने की तैयारी में है। हमें रैली की इजाजत मिल गई है। अब तक मल्लिकार्जुन खड़गे, राहुल गांधी, शरद पवार, उद्धव ठाकरे, अखिलेश यादव, फारूक अब्दुल्ला, भगवंत मान, चंपई सोरेन, तेजस्वी यादव, सीताराम येचुरी, डेरेक ओ ब्रायन, त्रिची शिवा, डी राजा, दीपकंकर भट्टाचार्य, कल्पना के नाम सोरेन और जी देवराजन की पुष्टि की गई है।



hindi news portal lucknow

न्यायपालिका की छवि धूमिल हो रही है: पीएम मोदी

28 Mar 2024 ayushi tripathi

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कई वकीलों द्वारा प्रधान न्यायाधीश को पत्र लिखे जाने के संबंध में कहा कि दूसरों को धमकाना और धौंस दिखाना कांग्रेस की पुरानी संस्कृति है। उन्होंने अपने एक्स पोस्ट में लिखा कि दूसरों को डराना-धमकाना कांग्रेस की पुरानी संस्कृति है। 5 दशक पहले ही उन्होंने "प्रतिबद्ध न्यायपालिका" का आह्वान किया था - वे बेशर्मी से अपने स्वार्थों के लिए दूसरों से प्रतिबद्धता चाहते हैं लेकिन राष्ट्र के प्रति किसी भी प्रतिबद्धता से बचते हैं। कोई आश्चर्य नहीं कि 140 करोड़ भारतीय उन्हें अस्वीकार कर रहे हैं।

आपको बता दें कि वरिष्ठ वकील हरीश साल्वे और बार काउंसिल ऑफ इंडिया के अध्यक्ष मनन कुमार मिश्रा सहित लगभग 600 वकीलों ने भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ को पत्र लिखकर एक "विशिष्ट हित समूह" के कार्यों के खिलाफ चिंता जताई है, उन्होंने कहा, न्यायपालिका की छवि धूमिल हो रही है। सीजेआई को संबोधित पत्र में कहा गया है कि एक "विशेष समूह" न्यायिक परिणामों को प्रभावित करने के लिए दबाव की रणनीति अपना रहा है, खासकर राजनीतिक हस्तियों और भ्रष्टाचार के आरोपों से जुड़े मामलों में।उन्होंने "हित समूह" पर न्यायाधीशों और अदालत के बारे में झूठी कहानी गढ़ने का आरोप लगाया है। वकीलों ने समूह पर "बेंच फिक्सिंग", "घरेलू अदालतों की तुलना अराजक शासन वाले लोगों से करने" और "न्यायाधीशों के सम्मान पर हमले" का भी आरोप लगाया है। पत्र में कहा गया कि वे हमारी अदालतों की तुलना उन देशों से करने के स्तर तक भी गिर गए हैं जहां कानून का कोई शासन नहीं है और हमारी न्यायिक संस्थाओं पर अनुचित प्रथाओं का आरोप लगा रहे हैं। वकीलों ने कहा कि ये "हित समूह" अपने राजनीतिक एजेंडे के आधार पर "मेरा रास्ता या राजमार्ग" दृष्टिकोण के आधार पर अदालत के फैसलों की चुनिंदा आलोचना या प्रशंसा करते हैं।

शेयर करें

copy

We're now on WhatsApp. Click to join.

Born between 1956 and 1996? You can get a potential second income!

CPX

|

Sponsored

Embark on Raiinmaker's AI Testnet Quests

Unlock AI and Web3 innovations plus earn with Raiinmaker's testnet. Join, complete quests, and win $Coiin!

Medium

|

Sponsored

Unable to eat, sleep or breathe, Radhika is being fed by a pipe.

Radhika’s giant facial tumor has made it impossible for her to eat, sleep or breathe. Help her!

Ketto IN INR

|

Sponsored

How a Simple $250 Walmart cfd Investment Can Benefit You



hindi news portal lucknow

सीडब्ल्यूसी ने घोषणापत्र को अंतिम मंजूरी देने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को अधिकृत किया है: महासचिव केसी वेणुगोपाल

19 Mar 2024 [ स.ऊ.संवाददाता ]

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने मंगलवार को कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी का घोषणापत्र "किसान न्याय, युवा न्याय, नारी न्याय, श्रमिक न्याय और हिसदारी न्याय" सहित पांच गारंटी पर केंद्रित होगा। 19 अप्रैल, 2024 से शुरू होने वाले चुनावों के लिए पार्टी के घोषणापत्र पर चर्चा के लिए कांग्रेस कार्य समिति की मंगलवार को बैठक हुई। कांग्रेस ने पार्टी महासचिव जयराम रमेश के हवाले से कहा, ''बैठक में इन गारंटियों के साथ-साथ आर्थिक नीति, विदेश नीति, संवैधानिक संरक्षण, पर्यावरण और राष्ट्रीय हित से जुड़े कई अन्य न्याय संबंधी एजेंडे पर भी चर्चा हुई।''

पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि सीडब्ल्यूसी ने घोषणापत्र को अंतिम मंजूरी देने के लिए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को अधिकृत किया है। इसकी रिलीज की तारीख पर जल्द ही फैसला लिया जाएगा। भारत जोड़ो न्याय यात्रा की गति को आगे बढ़ाते हुए, जिसके दौरान हमने 5 गारंटियों की घोषणा की, सीडब्ल्यूसी ने गारंटियों के इस संदेश को जमीनी स्तर तक प्रसारित करने की योजना तैयार की है। इस बैठक में सोनिया गांधी भी मौजूद रही। कांग्रेस ने आरोप लगाया कि भाजपा के पिछले 10 साल के अन्याय काल से देश को मुक्ति दिलाने के लिए कांग्रेस पार्टी तैयार है।

खड़गे ने अपने ट्वीट में लिखा कि 1926 से ही, कांग्रेस पार्टी के घोषणापत्र को "विश्वास और प्रतिबद्धता का दस्तावेज़" माना जाता रहा है। देश शिद्दत से बदलाव की मांग कर रहा है। वर्तमान में मोदी सरकार जिन गारंटियों का ढिंढोरा पीट रही है उनका हश्र भी 2004 के भाजपा के "इंडिया शाइनिंग" नारे जैसा ही होगा। यह सुनिश्चित करना हम सभी की जिम्मेदारी है कि हमारे घोषणापत्र को विभिन्न राज्यों में व्यापक प्रचार मिले और हमारी प्रतिबद्धता देश भर के हर घर और बड़े पैमाने पर लोगों तक पहुंचे।

कांग्रेस ने एक्स पोस्ट में लिखा कि 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' के दौरान हमने न्याय के 5 स्तंभों की बात की है, जिनकी स्थापना हमारे देश को मजबूती देगी। युवा न्याय, नारी न्याय, किसान न्याय, श्रमिक न्याय और हिस्सेदारी न्याय। पार्टी ने लिखा कि इन 5 न्याय स्तंभों के तहत कांग्रेस पार्टी ने कुल 25 गारंटियां दी हैं, जो देश को 'BJP के अन्याय काल' से मुक्ति दिलाएंगी। आने वाले चुनावों में जनता मोदी सरकार की घोषणाओं को नकार देगी, क्योंकि देश अब बदलाव चाहता है। हमें एकजुट होकर अपने घोषणापत्र को देश के हर घर तक पहुंचाना है और जनता को न्याय दिलाना है।



hindi news portal lucknow

यही समय है और सही समय है: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

16 Mar 2024 [ स.ऊ.संवाददाता ]

नई दिल्ली। देश में लोकसभा चुनाव का बिगुल बज गया है। निर्वाचन आयोग ने शनिवार को चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया। इस बार पूरे देश में लोकसभा का चुनाव सात चरणों में कराए जाएंगे। वहीं, चुनाव की तारीखों के एलान के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (BJP)- NDA आम चुनाव में उतरने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

पीएम मोदी ने चुनाव की तारीखों के एलान के बाद कहा कि लोकतंत्र के सबसे बड़े महापर्व का शुभारंभ हो गया है। चुनाव आयोग ने 2024 के लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि 19 अप्रैल से मतदान के पहले चरण का शुरुआत होगा, जो सात चरणों तक चलेगा। उन्होंने आगे कहा कि 4 जून को चुनाव के नतीजे घोषित किए जाएंगे।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हम सुशासन और जनसेवा के अपने ट्रैक रिकॉर्ड के आधार पर हम जनता-जनार्दन के बीच जाएंगे। मुझे पूरा विश्वास है कि 140 करोड़ परिवारजनों और 96 करोड़ से अधिक मतदाताओं का भरपूर स्नेह और आशीर्वाद हमें लगातार तीसरी बार मिलेगा।

अपने तीसरे कार्यकाल में हमें देश के लिए बहुत सारे काम करने हैं। हमारे बीते 10 साल उस गहरी खाई को भरने में भी बीते हैं, जो दशकों तक शासन करने वालों ने बनाई थी। इन 10 वर्षों में देशवासियों में ये आत्मविश्वास आया है कि हमारा भारत भी समृद्ध और आत्मनिर्भर बन सकता है। हमारा अगला कार्यकाल इन संकल्पों की सिद्धि की राह प्रशस्त करेगा।

पीएम मोदी ने इस दौरान I.N.D.I. गठबंधन पर भी हमला बोला। उन्होंने कहा कि 10 साल पहले जब हमने देश की बागडोर संभाली थी, तब देश और देशवासी I.N.D.I. गठबंधन के कुशासन से पीड़ित थे। उन्होंने आगे कहा कि ऐसा कोई भी सेक्टर नहीं बचा था, जो घोटालों और पॉलिसी पैरालिसिस से अछूता रहा हो। पीएम मोदी ने कहा कि NDA ने देश को खराब परिस्थिति से बाहर निकाला था और आज भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है।

प्रधानमंत्री मोदी ने विपक्ष पर हमला बोलते हुए कहा कि आज विपक्ष के पास ना कोई मुद्दा है, ना कोई दिशा। उनका एक ही एजेंडा बचा है- हमें गाली देना और वोट बैंक की राजनीति करना। उनकी परिवारवादी मानसिकता और समाज को बांटने के षड्यंत्र अब जनता नकार कर रही है। भ्रष्टाचार के अपने ट्रैक-रेकॉर्ड के कारण वो लोगों से आंखे नहीं मिला पा रहे हैं। जनता ऐसे लोगों को कभी स्वीकार नहीं करेगी।

पीएम मोदी कहा कि मैं यह साफ तौर पर देख रहा हूं कि आने वाले 5 वर्ष हमारे उस सामूहिक संकल्प का कालखंड होगा, जिसमें हम भारत की अगले एक हजार वर्ष की विकास यात्रा का रोडमैप तैयार करेंगे। ये समय भारत के सर्वांगीण विकास, समावेशी समृद्धि और वैश्विक नेतृत्व का साक्षी बनेगा



hindi news portal lucknow

यह एक अवैध गिरफ्तारी है, इसके खिलाफ लड़ूंगी: के कविता

16 Mar 2024 ayushi tripathi

प्रवर्तन निदेशालय ने अदालत से उसकी 10 दिन की हिरासत की मांग की, जबकि उसके बचाव पक्ष ने इसका विरोध किया, क्योंकि उन्होंने जांच एजेंसी की कार्रवाई को 'अवैध' कहा था, क्योंकि इस मामले में कोई दंडात्मक कार्रवाई नहीं करने की उसकी याचिका सुप्रीम कोर्ट के समक्ष लंबित है और सूचीबद्ध है।

भारत राष्ट्र समिति की नेता के कविता को दिल्ली शराब नीति मामले में गिरफ्तारी के बाद प्रवर्तन निदेशालय ने शनिवार को दिल्ली की एक अदालत में पेश किया। अदालत ने कविता को 23 मार्च तक पूछताछ के लिए हिरासत में रखने का जांच एजेंसी का अनुरोध स्वीकार कर लिया। कोर्ट में के कविता ने अपनी गिरफ्तारी को अवैध' बताया। दिल्ली के राउज़ एवेन्यू कोर्ट में पेश किए जाने पर उसने कहा कि यह एक अवैध गिरफ्तारी है, इसके खिलाफ लड़ूंगी। भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) प्रमुख और तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव की बेटी, 46 वर्षीय एमएलसी को शुक्रवार को हैदराबाद में गिरफ्तार किया गया और कल देर रात दिल्ली लाया गया।

प्रवर्तन निदेशालय ने अदालत से उसकी 10 दिन की हिरासत की मांग की, जबकि उसके बचाव पक्ष ने इसका विरोध किया, क्योंकि उन्होंने जांच एजेंसी की कार्रवाई को 'अवैध' कहा था, क्योंकि इस मामले में कोई दंडात्मक कार्रवाई नहीं करने की उसकी याचिका सुप्रीम कोर्ट के समक्ष लंबित है और सूचीबद्ध है। बाद में अदालत ने के कविता की शनिवार के लिए पुलिस रिमांड की मांग करने वाली प्रवर्तन निदेशालय की याचिका पर आदेश सुरक्षित रख लिया। अदालत में उनकी उपस्थिति के बाद, उनके वकील ने प्रवर्तन निदेशालय पर उन्हें गिरफ्तार करते समय सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों का उल्लंघन करने का आरोप लगाया। उन्होंने दिल्ली की अदालत को यह भी बताया कि जांच एजेंसी द्वारा उनकी गिरफ्तारी 'अवैध' थी।इस बीच, प्रवर्तन निदेशालय ने कहा कि उसने सुप्रीम कोर्ट सहित किसी भी अदालत में ऐसा कोई बयान नहीं दिया है कि कविता के खिलाफ कोई दंडात्मक कार्रवाई नहीं की जाएगी। जांच एजेंसी ने अदालत को यह भी बताया कि उत्पाद शुल्क नीति मनी लॉन्ड्रिंग मामले में कविता के खिलाफ पर्याप्त सबूत और गवाह के बयान थे।



12345678910...