पश्चिम बंगाल

hindi news portal lucknow

बंगाल में बीकानेर एक्सप्रेस की 12 बोगियां पटरी से उतरीं, तीन यात्रियों की मौत; पीएम मोदी ने ममता से की बात

13 Jan 2022 [ स.ऊ.संवाददाता ]

कोलकाता/सिलीगुड़ी। उत्तर बंगाल के जलपाईगुड़ी के मयनागुड़ी में वीरवार शाम पांच बजे बीकानेर एक्सप्रेस की 12 बोगियां बेपटरी हो गईं। इस ट्रेन दुर्घटना में सैकड़ों लोगों के हताहत होने की आशंका है। फिलहाल, जलपाईगुड़ी के डीएम ने तीन लोगों की मौत की पुष्टि की है। डीएम ने कहा कि करीब 50 एंबुलेंस मौके पर हैं और यात्रियों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने का प्रयास जारी है। आसपास के सभी सरकारी व निजी अस्पतालों को अलर्ट कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि दुर्घटना के समय ट्रेन की गति 40 किलोमीटर प्रति घंटा थी। युद्धस्तर पर राहत व बचाव कार्य चलाया जा रहा है। ट्रेन बीकानेर से गुवाहाटी जा रही थी। यह घटना पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे के क्षेत्र में हुई है। इस हादसे में कई बोगियां एक दूसरे से टकराने के साथ एक दूसरे के ऊपर भी चढ़ गई हैं। साथ ही, कई बोगी पलट गईं हैं। अभी रेलवे व जिला प्रशासन के सामने सबसे बड़ी चुनौती तीन बोगियों में फंसे हुए यात्रियों को निकालना है।इधर, इस हादसे के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से बातचीत कर घटना की जानकारी ली है। वहीं, मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को घायल यात्रियों को जल्द से जल्द समुचित उपचार मुहैया कराने का निर्देश दिया है। रेलवे समेत जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच रहे हैं। वहीं, अंधेरा व घने कोहरे की वजह से राहत व बचाव कार्य में और मुश्किल हो सकती है।यात्रियों की मानें तो दुर्घटना के समय ट्रेन की गति अधिक थी। इधर, हादसे की खबर मिलते ही रेलवे के आला अधिकारी और स्थानीय प्रशासन मौके पर पहुंचे। राहत बचाव कार्य भी शुरू कर दिया गया है, लेकिन मौके पर अंधेरा होने के कारण काम करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। घायलों को बोगी से निकालकर अस्पताल पहुंचाया जा रहा है।गुवाहाटी-बीकानेर एक्सप्रेस 15633 के पटरी से उतरने की उच्च स्तरीय रेलवे सुरक्षा जांच के आदेश दिए गए हैं। साथ ही ये रेलवे हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं। 03612731622, 03612731623।एजेंसियों के मुताबिक, गुवाहाटी-बीकानेर एक्सप्रेस 15633 (यूपी) शाम करीब पांच बजे पटरी से उतर गई। इस दुर्घटना में 12 कोच प्रभावित हुए हैं। डीआरएम और एडीआरएम दुर्घटना राहत ट्रेन और मेडिकल वैन के साथ घटनास्थल पर पहुंच गए हैं। एक यात्री ने बताया कि अचानक से झटका लगा और ट्रेन की बोगी पलट गई। ट्रेन के दो-चार डिब्बे पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हुए हैं।गौरतलब है कि इससे पहले भी इस तरह के कई हादसे देश में हो चुके हैं। जिनमें कई लोगों की मौत हो चुकी है।



hindi news portal lucknow

बंगाल की सीएम ममता बनर्जी बोलीं, आजादी का गला घोंटने की कोशिश करने वाली ताकतों के खिलाफ आवाज बुलंद करें

15 Aug 2021 [ स.ऊ.संवाददाता ]

कोलकाता। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आजादी का गला घोंटने की कोशिश करने वाली सभी ताकतों के खिलाफ आवाज उठाने का रविवार को आह्वान किया। बनर्जी ने 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर यहां रेड रोड पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया और एक परेड के दौरान पुलिस की विभिन्न शाखाओं की सलामी ली। मुख्यमंत्री ने विभिन्न पुलिस कर्मियों को उनकी वीरता के लिए सम्मानित किया। उन्होंने पुलिस स्मारक और नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की, जिनकी 125वीं जयंती इस वर्ष मनाई गई थी। बनर्जी ने हालांकि लोगों को संबोधित नहीं किया, लेकिन उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘आइए, 75वें स्वतंत्रता दिवस पर हम सभी मिलकर उन सभी ताकतों के खिलाफ अपनी आवाज बुलंद करें, जिनका उद्देश्य हमारी आजादी को दबाना है। हमें उन लोगों के बलिदान को कभी नहीं भूलना चाहिए जिन्होंने इस दिन के लिए लंबे समय तक संघर्ष किया और कठिन लड़ाई लड़ी। मेरे सभी भाइयों और बहनों को हार्दिक शुभकामनाएं। जय हिंद।’’

इसे भी पढ़ें: राहुल के नेतृत्व में TMC आगे बढ़ने को तैयार नहीं ! भाजपा को सीधी चुनौती देना चाहती हैं ममता

कार्यक्रम में राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं और अभियानों पर आधारित रंगारंग झांकी निकाली गई। कार्यक्रम में मुख्य सचिव एच के द्विवेदी, गृह सचिव बी पी गोपालिका और कोलकाता के पुलिस आयुक्त सौमेन मित्रा सहित कई गणमान्य लोग मौजूद थे। इस बीच, सामुदायिक क्लबों और सामाजिक संगठनों ने भी रैलियां निकालीं। राज्य के शिक्षण संस्थानों और सरकारी कार्यालयों पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया। विभिन्न राजनीतिक दलों ने भी अपने कार्यालयों में स्वतंत्रता दिवस मनाया। तृणमूल कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने तिरंगा फहराया और राज्य भर में देशभक्ति के गीत बजाए। स्थानीय पार्टी इकाइयों ने भी कई स्थानों पर फुटबॉल मैच आयोजित किए और लोगों के बीच मिठाई और भोजन का वितरण किया। पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी ने ट्वीट किया, ‘‘75 वें स्वतंत्रता दिवस पर, मैं भारत के प्रत्येक नागरिक को अपनी हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं। ऐसे में जब हम जश्न मना रहे हैं, हमें देश के महान नायकों के बलिदानों को भी याद रखना चाहिए। हमें अपने देश की पवित्रता को बनाए रखने के लिए अपने खून की एक-एक बूंद देनी चाहिए। जय हिंद।’’ पश्चिम बंगाल के मंत्रियों और पार्टी के वरिष्ठ नेताओं पार्थ चटर्जी, अरूप विश्वास और सुजीत बसु ने क्रमशः बेहाला, टॉलीगंज और लेक टाउन क्षेत्रों में तिरंगा फहराया, जो उनके निर्वाचन क्षेत्रों में आते हैं। इसी तरह पार्टी के अन्य नेताओं ने भी अपने-अपने क्षेत्रों में राष्ट्रीय ध्वज फहराए।



hindi news portal lucknow

केंद्र ने पिछले छह महीने में कोई काम नहीं किया, सत्ता के लिए रोजाना बंगाल आए मंत्री: ममता बनर्जी

08 May 2021 [ स.ऊ.संवाददाता ]

केंद्र ने पिछले छह महीने में कोई काम नहीं किया, सत्ता के लिए रोजाना बंगाल आए मंत्री: ममता बनर्जी

ममता बनर्जी ने अपने हमलावर रुख को जारी रखते हुए आरोप लगाया कि सभी का टीकाकरण केंद्र की प्राथमिकता होनी चाहिए थी, लेकिन वह नए संसद भवन, प्रधानमंत्री के आवास आदि पर 50000 करोड़ रुपए खर्च कर रही है। ममता बनर्जी ने यह बातें विधानसभा में कहीं।लगातार तीसरी बार सत्ता में काबिज होने के बाद पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भाजपा पर हमलावर हैं। आज एक बार फिर से केंद्र की भाजपा सरकार पर उन्होंने जमकर निशाना साधा। ममता बनर्जी ने आरोप लगाया कि पिछले 6 महीने से केंद्र सरकार ने कोई काम नहीं किया है। उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल की सत्ता पर काबिज होने के इरादे से मंत्री हर रोज बंगाल आते रहे।पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि चुनाव आयोग को तत्काल सुधार की आवश्यकता है। बंगाल में एक रीढ़ है और यह कभी नहीं झुकती है। एक साजिश थी, सभी केंद्रीय मंत्री यहां उतरे। मुझे नहीं पता कि उन्होंने विमानों और होटलों पर कितने करोड़ रुपये खर्च किए। यहां पानी की तरह बह रहा था पैसा। ममता ने कहा कि बंगाल के साथ इतना भेदभाव क्यों है? उन्होंने शपथग्रहण के 24 घंटे के भीतर केंद्रीय टीम भेजी। दरअसल, वे (भाजपा) जनता के जनादेश को मानने के लिए तैयार नहीं हैं। मैं हिंसा का कभी समर्थन नहीं करता। वे फर्जी खबरें और फर्जी वीडियो फैला रहे हैं।

ममता बनर्जी ने अपने हमलावर रुख को जारी रखते हुए आरोप लगाया कि सभी का टीकाकरण केंद्र की प्राथमिकता होनी चाहिए थी, लेकिन वह नए संसद भवन, प्रधानमंत्री के आवास आदि पर 50000 करोड़ रुपए खर्च कर रही है। ममता बनर्जी ने यह बातें विधानसभा में कहीं। इससे पहले पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर कोविड-19 के उपचार के लिए चिकित्सीय ऑक्सीजन की आपूर्ति बढ़ाने का अनुरोध किया है। ममता ने यह भी कहा कि केंद्र ने पश्चिम बंगाल में कुल उत्पादन में से अन्य राज्यों के लिए ऑक्सीजन आवंटन में पश्चिम बंगाल की जरूरत बढ़ने के बावजूद बढ़ोतरी की।



hindi news portal lucknow

ममता ने हेमंत सोरेन से तृणमूल कांग्रेस के लिए प्रचार करने का अनुरोध किया

07 Mar 2021 [ स.ऊ.संवाददाता ]

नयी दिल्ली। तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी ने झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से अनुरोध किया है कि वह उनके लिए पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में प्रचार करें और झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) भाजपा की चुनावी संभावनाओं को बाधित करने के उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए जल्द ही इस पर निर्णय लेगा। यह बात झामुमो के एक वरिष्ठ नेता ने रविवार को कही। यह घटनाक्रम महत्व रखता है क्योंकि झारखंड में झामुमो और कांग्रेस की गठबंधन सरकार है और सोनिया गांधी के नेतृत्व वाली पार्टी कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल में भाजपा और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के खिलाफ वाम और इंडियन सेक्युलर फ्रंट (आईएसएफ) के साथ मिलकर गठबंधन किया है। राजद, समाजवादी पार्टी और शिवसेना के बाद बनर्जी ने पिछले हफ्ते कहा था कि विधानसभा चुनाव के लिए टीएमसी को झामुमो और राकांपा का समर्थन मिला है। झामुमो के एक वरिष्ठ नेता ने नाम गुप्त रखने की शर्त पर कहा कि पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी के साथ संवाद होता रहता है। उन्होंने कहा, ‘‘यह हमारी मांग थी कि पश्चिम बंगाल, बिहार और ओडिशा के कुछ क्षेत्रों को झारखंड का हिस्सा बनाया जाना चाहिए था क्योंकि वे राज्य के लिए आंदोलन का हिस्सा थे, लेकिन 2000 में जो सीमा बनाई गई थी, उसमें कुछ क्षेत्रों को छोड़ दिया गया था।’’ उन्होंने कहा, ‘‘परिणामस्वरूप, आप देखेंगे कि पश्चिम बंगाल के चाय बागानों में, अधिकांश लोग झारखंड के हैं। इसलिए, हमारा वहां प्रभाव है।’’ झामुमो नेता ने कहा कि टीएमसी प्रमुख ने झारखंड के मुख्यमंत्री से उनके लिए प्रचार करने को कहा है। नेता ने कहा कि पार्टी द्वारा जल्द ही इस पर निर्णय लिया जाएगा। नेता ने कहा, ‘‘हालांकि यह लक्ष्य तय है कि भाजपा को वहां पीछे धकेलना है और इस बात को ध्यान में रखते हुए फैसला लिया जाएगा।’’

झामुमो नेता ने साथ ही ईंधन की ऊंची कीमतों, कृषि कानून और किसानों के साथ व्यवहार जैसे विभिन्न मुद्दों पर केंद्र सरकार को आड़े हाथ लिया। नेता ने यह भी आरोप लगाया कि ऐसा लगता है कि सहकारी संघवाद केवल नाम का बचा है। गौरतलब है कि राजद के नेता तेजस्वी यादव ने भी बनर्जी की पार्टी को अपना समर्थन दिया था और बिहारियों से चुनाव में बनर्जी का साथ देने की अपील की थी। राजद भी हेमंत सोरेन के नेतृत्व वाली झारखंड सरकार का हिस्सा है। 294 सदस्यीय पश्चिम बंगाल विधानसभा के चुनाव 27 मार्च से 29 अप्रैल तक आठ चरणों में होंगे। मतों की गिनती 2 मई को होगी।



hindi news portal lucknow

उम्मीदवारी के ऐलान के बाद बोले शुभेंदु अधिकारी, ममता बनर्जी को भारी मतों से हराउंगा

07 Mar 2021 [ स.ऊ.संवाददाता ]

कोलकाता। भाजपा नेता शुभेंदू अधिकारी ने शनिवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को नंदीग्राम सीट पर बाहरी करार देते हुए दावा किया कि वह बनर्जी को करारी शिकस्त देने को लेकर 200 फीसदी आश्वस्त हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि ममता बनर्जी कोलकाता की भवानीपुर सीट से चुनाव लड़ने से बच रही हैं। भाजपा ने बनर्जी के मंत्रिमंडल सहयोगी रहे अधिकारी को पूर्वी मिदनापुर की नंदीग्राम सीट से मैदान में उतारा है, जहां से मुख्यमंत्री भी ताल ठोक रही हैं। कोलकाता के बेहाला इलाके में आयोजित एक रैली में अधिकारी ने बनर्जी पर निशाना साधते हुए कहा, आपने अपनी भवानीपुर सीट क्यों छोड़ दी? आप क्यों वहां से भाग खड़ी हुईं? ऐसा इसलिए क्योंकि भाजपा ने मित्रा संस्थान के बूथ पर 2019 लोकसभा चुनाव में जीत दर्ज की थी? यहां तक की आप अपने क्षेत्र में भी नहीं जीत सकतीं।नंदीग्राम में ममता बनर्जी को हराने का विश्वास जताते हुए भाजपा नेता अधिकारी ने कहा, मैंने नंदीग्राम में लक्ष्मण सेठ को हराया था। इस बार मैं माननीय (बनर्जी) को हराउंगा। वह नंदीग्राम के लिए बाहरी हैं जबकि मैं क्षेत्र का भूमिपुत्र हूं। रैली के दौरान शुभेंदू अधिकारी ने ममता बनर्जी के भतीजे एवं तृणमूल कांग्रेस सांसद अभिषेक बनर्जी पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि सीबीआई ने बनर्जी के परिवार से पूछताछ कर अपना फर्ज निभाया है क्योंकि वे कानून से ऊपर नहीं हैं।



hindi news portal lucknow

ममता के स्कूटी पर पीएम मोदी की चुटकी, कहा- स्कूटी ने नंदीग्राम में ही गिरना तय किया तो हम क्या करें

07 Mar 2021 [ स.ऊ.संवाददाता ]

कोलकाता के ब्रिगेड परेड मैदान में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ऐतिहासिक रैली है। जिसमें उन्होंने कांग्रेस वामपंथ गठबंधन से लेकर राज्य की सत्ता पर काबिज ममता सरकार पर निशाना साधा। इस दौरान पीएम मोदी ने ममता के स्कूटी चलाते वक्त लड़खड़ाने वाली घटना और उनके नंदीग्राम से चुनाव लड़ने पर चुटकी ली।पीएम मोदी ने कहा कि दीदी, आप बंगाल की ही नहीं आप तो भारत की बेटी हैं! कुछ दिन पहले जब आपने स्कूटी संभाली, तो सभी प्रार्थना कर रहे थे कि आप सकुशल रहें! अच्छा हुआ आप गिरी नहीं, नहीं तो जिस राज्य में वो स्कूटी बनी है, उस राज्य को ही अपना दुश्मन बना लेतीं। पीएम मोदी ने ममता बनर्जी के भवानीपुर छोड़ नंदीग्राम से चुनाव लड़ने पर चुटकी लेते हुए कहा कि कि दीदी की स्कूटी नंदीग्राम की ओर मुड़ गई। दीदी, हम तो हर किसी का भला चाहते हैं, हम नहीं चाहते किसी को चोट आए।अब जब स्कूटी ने नंदीग्राम में गिरना तय किया है तो हम क्या करें। गौरतलब है कि पेट्रोल और डीजल की बढ़ी कीमतों को लेकर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इलेक्ट्रॉनिक स्कूटर चलाने का प्रयास किया। लेकिन इन कोशिश में वो डगमगाईं और गिरते-गिरते बचीं। सुरक्षाकर्मियों ने ममता बनर्जी को गिरने से बचाया।



hindi news portal lucknow

महंगाई के खिलाफ ममता का रोड शो, कहा- बंगाल में तृणमूल रहेगी परिवर्तन तो दिल्ली में होगा

07 Mar 2021 [ स.ऊ.संवाददाता ]

पश्चिम बंगाल में राजनीति का सुपर संडे देखने को मिला। प्रधानमंत्री मोदी की कोलकाता में रैली जो कोलकाता के ऐतिहासिक ब्रिग्रेड परेड मैदान में हुई। ममता बनर्जी चाहती हैं कि बंगाल के चुनाव में महंगाई मुद्दा बने। इसीलिए एलपीजी सिलेंडर की महंगाई को थीम बनाकर उन्होंने सिलीगुड़ी में रोड शो किया। ममता का ये रोड शो ठीक तभी हो रहा था जब कोलकाता में प्रधानमंत्री रैली कर रहे थे। दरअसल, ममता की कोशिश ये दिखाने की रही कि केंद्र की बीजेपी सरकार महंगाई पर काबू नहीं कर पा रही है इसलिए लोग एक बार फिर अपनी बेटी को मौका दें। यह रोड शो करीब 4 किलोमीटर लंबा रहा।ममता बनर्जी के सिलेंडर वाले पोस्टर को ही अपना जैकेट बनाकर साड़ी के ऊपर डाल दिया। ममता बनर्जी ने कहा कि बंगाल में तृणमूल रहेगी परिवर्तन तो दिल्ली में होगा। ममता बनर्जी के पैदल मार्च में बड़ी तादाद में महिलाएं दिखीं। इस दौरान टीएमसी सांसद नुसरत जहां और मिमि चक्रवर्ती भी नजर आईं। ममता ने इस दौरान कहा कि देश में मोदी-शाह का सिंडिकेट है, जो हमसे टकराएगा चूड़-चूड़ हो जाएगा।



hindi news portal lucknow

PM मोदी के बंगाल विजय का बिग्रेड प्लान, लोकसभा में टीएमसी हाफ, इस बार साफ

07 Mar 2021 [ स.ऊ.संवाददाता ]

पश्चिम बंगाल की सियासत में ये कहावत मशहूर है कि जिसका बिग्रेड परेड उसका बंगाल। करीब 1 हजार एकड़ का दायरा और तीन किलोमीटर की लंबाई। कोलकाता का दिल माने जाने वाला ब्रिगेड परेड ग्राउंड जिसे यहां के लोग मैदान कहकर पुकारते हैं। चाहे वो पूर्व पीएम भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी हो या इंदिरा गांधी सभी ने कोलकाता के इस बिग्रेड परेड मैदान से हुंकार भरी है।ममता बनर्जी चाहती हैं कि बंगाल के चुनाव में महंगाई मुद्दा बने। इसीलिए एलपीजी सिलेंडर की महंगाई को थीम बनाकर उन्होंने सिलीगुड़ी में रोड शो किया। पीएम मोदी ने कहा कि राजनीतिक जीवन में सैकड़ों रैलियों को संबोधित करने का सौभाग्य मिला है, लेकिन इतने लंबे कार्यकाल में मैंने कभी इतने बड़े विशाल जन समूह का हमें आशीर्वाद मिला हो ऐसा दृश्य मुझे आज देखने को मिला है। बंगाल की इस धरती ने हमारे संस्कारों को ऊर्जा दी है। बंगाल की इस धरती ने भारत की आज़ादी के आंदोलन में नए प्राण फूंके। बंगाल की इस धरती ने ज्ञान-विज्ञान में भारत का गौरव बढ़ाया। आज ब्रिगेड ग्राउंड में आप लोगों की हुंकार सुनने के बाद अब किसी को कोई संदेह नहीं रह जाएगा। कुछ लोगों को तो लगता होगा कि शायद आज 2 मई आ गई है।इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि बंगाल की माटी में सबकुछ है। टी लेकर टूरिज्म तक, माछ से लेकर भात तक बहुत संभावनाएं हैं। कोलकाता सिटी ऑफ जॉय है, इसमें विरासत भी है और संभावनाएं भी। ये कहते हुए पीएम मोदी ने बंगाल की जनता को पूरे कमिटमेंट के साथ काम करने का आश्वासन दिया। प्रगति, शांति और उन्नति के बंगाल को सोनार बांग्ला बनाने का संकल्प पूरा करने की बात कहते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि काम, सेवा, परिश्रम, सम्पर्ण से केवल चुनाव ही नहीं बल्कि लोगों का दिल भी जीतेंगे।पीएम मोदी ने कहा कि बंगाल से निकले महान व्यक्तित्वों ने एक भारत, श्रेष्ठ भारत की भावना को सशक्त किया। बंगाल की इस धरती ने एक विधान, एक निशान, एक प्रधान के लिए बलिदान देने वाला सपूत हमें दिया। ऐसी पावन मिट्टी को मैं नमन करता हूं। ब्रिगेड ग्राउंड के आसपास, एक तरफ स्वामी विवेकानंद जी का जन्मस्थान है, दूसरी तरफ नेताजी सुभाष चंद्र बोस का निवास स्थान है, एक तरफ महर्षि श्री ऑरोबिन्दों का जन्मस्थान है, तो दूसरी तरफ श्यामा प्रसाद मुखर्जी का जन्मस्थान है। ये कोलकाता, बंगाल पूरे भारत की बहुत बड़ी प्रेरणा स्थली है। बीते दशकों में ब्रिगेड ग्राउंड में अनेकों बार ये नारा गूंजा है- ब्रिगेड चलो। इस ग्राउंड ने अनेक देशभक्तों को देखा है।पीएम मोदी ने कहा कि बंगाल ने परिवर्तन के लिए ही ममता दीदी पर भरोसा किया था। लेकिन दीदी और उनके काडर ने ये भरोसा तोड़ दिया। इन लोगों ने बंगाल का विश्वास तोड़ा। इन लोगों ने बंगाल को अपमानित किया। यहां की बहन-बेटियों पर अत्याचार किया। इस बार के विधानसभा चुनाव में एक तरफ TMC है, लेफ्ट-कांग्रेस है, उनका बंगाल विरोधी रवैया है, और दूसरी तरफ खुद बंगाल की जनता कमर कसकर खड़ी हो गई है। आज भाजपा को आशीर्वाद देने के लिए लाखों लोगों का यहां आना, लाखों लोगों का प्रदेश भर में निरंतर आशीर्वाद बनाये रखना। सामान्य मानवी हो, बंगाल के बौद्धिक जन हो, कला जगत के लोग हों, सभी अपना प्रेम और आशीर्वाद बरसा रहे हैं। हम सिर्फ चुनाव में नहीं, हम हर पल आपका दिल जीतते रहेंगे- अपने काम के द्वारा, सेवा के द्वारा, समर्पण के द्वारा, परिश्रम के द्वारा। वामपंथियों के विरुद्ध ममता दीदी ने पोरिवर्तन का नारा दिया था। पश्चिम बंगाल से मां, माटी, मानुष के लिए काम करने का वादा किया था। पिछले 10 साल से यहां TMC की सरकार है, क्या सामान्य बंगाली परिवार के जीवन में वो परिवर्तन आया जिसकी उसे अपेक्षा थी?

पीएम मोदी ने शोभा मजमूदार पर हमले का मुद्दा भी उठाया। बंगाल की 80 साल की बूढ़ी मां के साथ निर्ममता हुई। बंगाल में मां, माटी और मानुष की क्या स्थिति है बंगाल ये अच्छी तरह जानता है।

पीएम मोदी ने कहा कि मैं ब्रिगेड ग्राउंड से आपको इस आशोल पोरिबोरतोन का विश्वास दिलाने आया हूं। विश्वास, बंगाल के विकास का। विश्वास, बंगाल में स्थितियों के बदलने का। विश्वास, बंगाल में निवेश बढ़ने का। विश्वास, बंगाल के पुनर्निर्माण का। विश्वास, बंगाल की संस्कृति की रक्षा का।पीएम मोदी ने कहा कि आज कल तो हमारे विरोधी भी कहते हैं कि मैं दोस्तों के लिए काम करता हूं। हम सभी जानते हैं कि बचपन में हम जहां पले-बढ़े होते हैं, बचपन में जहां खेले-कूदे होते हैं, जिनके साथ पढ़े होते हैं, वो हमारे जीवन भर के पक्के दोस्त होते हैं। मैं भी गरीबी में पला-बढ़ा और इसलिए उनका दुख-दर्द क्या है, चाहे वो हिंदुस्तान के किसी भी कोने में क्यों न हो, क्योंकि वो हमारे दोस्त हैं, उनको मैं भली-भांति अनुभव का सकता हूं। इसलिए मैं दोस्तों के लिए काम करता हूं और मैं दोस्तों के लिए ही काम करता रहूंगा। बंगाल के चायवाले, यहां के टी गार्डन्स में काम करने वाले हमारे भाई-बहन तो मेरे विशेष दोस्त हैं। मेरे ऐसे कामों से उनकी भी अनेक परेशानियां कम हो रही हैं। हमारी सरकार के प्रयासों से मेरे इन चायवाले दोस्तों को सोशल सेक्योरिटी स्कीम्स का भी लाभ मिलना तय हुआ है। कोरोना ने पूरी दुनिया में सबको परेशान किया लेकिन मेरे ये गरीब दोस्त ही थे, जो बहुत परेशान हुए। जब कोरोना आया तो मैंने अपने हर दोस्त को मुफ्त में राशन दिया, मुफ्त गैस सिलेंडर दिया और करोड़ों रुपए बैंक खाते में जमा करवाए। दुनिया में कोरोना वैक्सीन इतनी महंगी है। लेकिन मैंने अपने दोस्तों के लिए सरकारी अस्पताल में मुफ्त में टीका लगाने का प्रबंध किया। मेरे आप सभी दोस्त बताइए, दोस्ती चलेगी या तोलाबाजी?बहनों और भाइयों, आपके इसी जोश से दीदी और उनके साथियों की नींद उड़ी हुई है। तभी तो ये लोग कह रहे हैं कि इस बार - खेला होबे।

खुद पर होते हमलों का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि आपको याद होगा मेरे लिए क्या क्या कहा गया है। कभी रावण कहा गया, कभी दानव, कभी दैत्य तो कभी गुंडा कहा गया। दीदी, इतना गुस्सा क्यों? इसके बाद उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव में आपने- चुप-चाप कॉमल छाप से कमाल किया। आपके एक वोट की ताकत आपने कश्मीर से लेकर अयोध्या तक देखी है। इस बार आपको जोर से कमल छाप, TMC साफ के इरादे से आगे बढ़ना है।



hindi news portal lucknow

ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस का चुनावी नारा, ‘बंगाल को चाहिए अपनी बेटी’

20 Feb 2021 [ स.ऊ.संवाददाता ]

कोलकाता। तृणमूल कांग्रेस ने विधानसभा चुनावों से पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को ‘बंगाल की बेटी’ बताते हुए शनिवार को ‘बंगाल को चाहिए अपनी बेटी’ का नारा दिया और ‘स्थानीय बनाम बाहरी’ के मुद्दे पर बहस को और बढ़ा दिया। इस नारे के साथ बनर्जी की फोटो वाले होर्डिंग समूचे कोलकाता में लगाये गये हैं। सत्तारूढ़ पार्टी ने ईएम बाईपास के पास स्थित अपने मुख्यालय से आधिकारिक रूप से इसकी शुरुआत की।तृणमूल कांग्रेस के महासचिव पार्थ चटर्जी ने कहा, ‘‘राज्य के लोग अपनी बेटी चाहते हैं जो पिछले कई साल से मुख्यमंत्री के रूप में उनके साथ है। हम बंगाल में किसी बाहरी को नहीं लाना चाहते हैं।’’ तृणमूल कांग्रेस की भाजपा के साथ तल्ख राजनीतिक प्रतिद्वंद्विता चल रही है और वह पार्टी (भाजपा) के नेताओं को बाहरी कहती है जो राज्य में ‘‘चुनावी सैर सपाटे’’ के लिए आए हैं।



hindi news portal lucknow

पराक्रम दिवस पर बोले PM मोदी, भारत को आत्मनिर्भर देखना चाहते थे नेताजी

23 Jan 2021 [ स.ऊ.संवाददाता ]

कोलकाता के विक्टोरिया मेमोरियल में आयोजित कार्यक्रम में बोलते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज कोलकाता में आना मेरे लिए बहुत भावूक करने वाला पल है। बचपन से जब भी ये नाम सुना- नेताजी सुभाष चंद्र बोस मैं किसी भी स्थिति में रहा, ये नाम कान में पड़ते ही एक नई ऊर्जा से भर गया। मैं आज नेताजी सुभाष चंद्र बोस के चरणों में शीश झुकाता हूं, उन्हें नमन करता हूं और नमन करता हूं उस मां को जिन्होंने नेताजी को जन्म दिया। हम सब का कर्तव्य है कि नेताजी के योगदान को पीढ़ी दर पीढ़ी याद किया जाए। इसलिए देश ने तय किया है कि नेताजी की 125वीं जयंती के वर्ष को ऐतिहासिक अभूतपूर्व भव्य आयोजनों के साथ मनाएंगे। देश ने ये तय किया है कि अब हर साल हम नेताजी की जयंती (23 जनवरी) को पराक्रम दिवस के रूप में मनाया करेंगे।

पीएम मोदी ने कहा कि आज अगर नेताजी देखते कि उनका भारत इतनी बड़ी महामारी से इतनी ताकत के साथ लड़ा है। आज उनका भारत वैक्सीन जैसे आधुनिक वैज्ञानिक समाधान खुद तैयार कर रहा है, तो वो क्या सोचते, जब वो देखते कि भारत वैक्सीन देकर दुनिया के दूसरे देशों की मदद भी कर रहा है तो उनको कितना गर्व होता। नेताजी, आत्मनिर्भर भारत के सपने के साथ ही सोनार बांग्ला की भी सबसे बड़ी प्रेरणा हैं। जो भूमिका नेताजी ने देश की आजादी में निभाई थी, वही भूमिका पश्चिम बंगाल को आत्मनिर्भर भारत में निभानी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती के अवसर पर स्मारक डाक टिकट जारी की।



12345678910...