महाराष्ट्र

hindi news portal lucknow

इंदिरा गांधी पर दिये बयान को संजय राउत ने लिया वापस

16 Jan 2020 [ स.ऊ.संवाददाता ]

पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के अंडरवर्ल्ड डॉन करीम लाला से मिलने वाले अपने बयान को शिवसेना सांसद संजय राउत ने वापस ले लिया है। संजय राउत ने कहा कि कांग्रेस से हमारे दोस्तों को आहत होने की जरूरत नहीं है। अगर किसी को लगता है कि मेरे बयान से इंदिरा गांधी जी की छवि को धक्का पहुंचा है या किसी की भावनाओं को ठेस पहुंची है, तो मैं अपने बयान को वापस लेता हूं। इससे पहले कांग्रेस नेता मिलिंद देवड़ा और संजय निरुपम ने सांसद संजय राउत से पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी पर की गई उनकी कथित टिप्पणी वापस लेने को कहा था।राज्यसभा सदस्य राउत ने बुधवार को दावा किया था कि इंदिरा गांधी करीम लाला से मुम्बई में मुलाकात करती थीं। पुणे में लोकमत मीडिया समूह के एक कार्यक्रम के दौरान दिए एक साक्षात्कार में राउत ने कहा था कि था जब (अंडरवर्ल्ड डॉन) हाजी मस्तान मंत्रालय आए थे, तो पूरा सचिवालय उन्हें देखने नीचे आ गया था। इंदिरा गांधी पायधुनी (दक्षिण मुम्बई) में करीम लाला से मिला करती थीं। गौरतलब है कि करीम लाला, मस्तान मिर्जा उर्फ हाजी मस्तान और वरदराजन मुदलियार मुम्बई के बड़े माफिया सरगना थे, जो 1960 से लेकर अस्सी के दशक तक सक्रिय रहे।



hindi news portal lucknow

एकनाथ खडसे का बड़ा आरोप, कहा- फडणवीस और गिरीश महाजन की वजह से काटा गया मेरा टिकट

02 Jan 2020 [ स.ऊ.संवाददाता ]

मुंबई। भाजपा के वरिष्ठ नेता एकनाथ खडसे ने आरोप लगाया है कि पिछले साल हुए राज्य विधानसभा चुनाव के लिए उन्हें टिकट नहीं देने के पीछे महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और पार्टी नेता गिरीश महाजन का हाथ है। खडसे ने बुधवार को मराठी समाचार चैनल ‘एबीपी माझा’ से बातचीत के दौरान ये बातें कहीं। उन्होंने कहा कि कुछ लोग उनका राजनीतिक कॅरियर खत्म करना चाहते हैं। खडसे ने कहा, ‘‘भाजपा की प्रदेश कोर समिति के सदस्यों ने मुझे बताया कि देवेंद्र फडणवीस और गिरीश महाजन ने जलगांव जिले में मुक्तैनगर विधानसभा सीट से मुझे टिकट दिए जाने का विरोध किया था। उन्होंने मुझे टिकट दिए जाने की भाजपा की केंद्रीय समिति की इच्छा को भी नजरअंदाज किया।’’राज्य के पूर्व मंत्री ने दावा किया, ‘‘नाम नहीं बताने की शर्त पर कोर समिति के कुछ सदस्यों ने मुझे यह जानकारी दी।’’ जमीन सौदे में अनियमितता के आरोपों को लेकर खडसे ने 2016 में भाजपा के नेतृत्व वाली तत्कालीन राज्य सरकार से इस्तीफा दे दिया था, उस वक्त वह राज्य में राजस्व मंत्री थे और फडणवीस के नेतृत्व वाले मंत्रिमंडल में सबसे वरिष्ठ मंत्री थे। इसके बाद मंत्रिमंडल में उनकी कभी वापसी नहीं हो पाई और पिछले साल अक्टूबर में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा ने उन्हें टिकट भी नहीं दिया।भाजपा ने खडसे के बजाय उनकी बेटी रोहिणी खडसे को मुक्तैनगर से टिकट दिया हालांकि वह शिवसेना के बागी चंद्रकांत पाटिल से हार गईं। खडसे ने समाचार चैनल से कहा, ‘‘अब तक हुए तमाम घटनाक्रमों को देखने पर ऐसा प्रतीत होता है कि कुछ लोग मेरे खिलाफ हैं और मेरा राजनीतिक कॅरियर खत्म कर देना चाहते हैं। प्रदेश भाजपा ने उन लोगों को टिकट दिया जिनका कोई जनाधार नहीं था और इसी कारण हमलोग बुरी तरह पिछड़ गए।’’ उन्होंने कहा, ‘‘महाराष्ट्र से भाजपा के वरिष्ठ नेताओं जैसे कि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को भी चुनाव प्रचार के लिए बहुत कम बार बुलाया गया।’’



hindi news portal lucknow

तेंदुलकर की सुरक्षा घटाई गई, आदित्य ठाकरे को ‘जेड’ श्रेणी की सुरक्षा

25 Dec 2019 [ स.ऊ.संवाददाता ]

मुंबई। दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर की सुरक्षा घटा दी गई है जबकि शिवसेना के विधायक आदित्य ठाकरे की सुरक्षा बढ़ाकर ‘जेड’ श्रेणी की कर दी गई है। एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि महाराष्ट्र सरकार की समिति ने सुरक्षा की समीक्षा की थी जिसके बाद विभिन्न लोगों पर खतरे का आकलन करते हुए उन्हें प्रदत्त सुरक्षा में बदलाव किए गए। अधिकारी ने बताया कि समिति ने हाल की बैठक में तेंदुलकर और आदित्य ठाकरे के अलावा 90 से अधिक शख्सियतों को दी गई सुरक्षा की समीक्षा की थी। भारत रत्न से सम्मानित तेंदुलकर को अब तक ‘एक्स’ श्रेणी की सुरक्षा दी गई थी। इस श्रेणी के तहत एक पुलिसकर्मी 46 वर्षीय क्रिकेट खिलाड़ी की सुरक्षा में दिन रात तैनात रहता था। उनसे यह सुरक्षा तो वापस ले ली गई है लेकिन अब वह जब भी घर से बाहर निकलेंगे तो उन्हें पुलिस सुरक्षा दी जाएगी। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे को ‘जेड’ श्रेणी की सुरक्षा दी गई है। इसका मतलब है कि उनकी सुरक्षा में और पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे। अब तक वर्ली के 29 वर्षीय विधायक को ‘वाई प्लस’ श्रेणी की सुरक्षा दी गई थी। राकांपा अध्यक्ष शरद पवार को ‘जेड प्लस’ श्रेणी की सुरक्षा और उनके भतीजे अजीत पवार को ‘जेड’ श्रेणी की सुरक्षा मिलती रहेगी।सामाजिक कार्यकर्ता अण्णा हजारे की सुरक्षा ‘वाई प्लस’ से बढ़ाकर ‘जेड’ श्रेणी की कर दी गई। उत्तर प्रदेश के पूर्व राज्यपाल राम नाईक की सुरक्षा ‘जेड प्लस’ से घटाकर ‘एक्स’ श्रेणी की कर दी गई। भाजपा के पूर्व मंत्रियों एकनाथ खड़से और राम शिंदे की सुरक्षा भी घटाई गई है। जानेमाने अधिवक्ता उज्जवल निकम की सुरक्षा ‘जेड प्लस’ से घटाकर ‘वाई’ श्रेणी कर दी गई। उन्हें सुरक्षा दस्ता दिया जाएगा। अधिकारी ने बताया कि राज्य की पूर्ववर्ती भाजपा सरकार में मंत्री रह चुके कईयों की सुरक्षा भी आने वाले वक्त में घटाई जाएगी।



hindi news portal lucknow

महाराष्ट्र के सभी संभागों में मुख्यमंत्री कार्यालय स्थापित किये जायेंगे: उद्धव ठाकरे

21 Dec 2019 [ स.ऊ.संवाददाता ]

नागपुर। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने शनिवार को कहा कि राज्यभर में संभागीय स्तर पर मुख्यमंत्री कार्यालय खोले जायेंगे ताकि लोगों को सरकारी कामकाज के लिए मुम्बई की यात्रा नहीं करनी पड़े। ठाकरे ने विधानसभा में कहा कि इन मुख्यमंत्री कार्यालयों को मंत्रालय में स्थित मुख्यमंत्री कार्यालय से जोड़ा जाएगा और दावा किया कि यह कदम सत्ता के विकेंद्रीकरण के सरकार के प्रयास का हिस्सा है। उन्होंने यह भी घोषणा कि राज्य में 50 स्थानों पर गरीबों के लिए 10 रूपये में भोजन योजना शुरू की जाएगी जो ‘शिवभोजन’ के नाम से जाना जाएगा।उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र विकास अघाड़ी सरकार राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने की दिशा में काम करेगी। शीतकालीन सत्र के आखिरी दिन ठाकरे ने यह भी कहा कि विदर्भ में सभी लंबित सिंचाई परियोजनाएं जून, 2023 तक पूरी की जाएंगी और धान के किसानों को अतिरिक्त 200 रूपये प्रति क्विंटल दिया जाएगा तथा मुम्बई-नागपुर एक्सप्रेसवे पर कृषि समृद्धि केंद्र खोले जायेंगे।



hindi news portal lucknow

मैं NCP में हूं और रहूंगा, शरद पवार ही हमारे नेता: अजित पवार

24 Nov 2019 [ स.ऊ.संवाददाता ]

हमारा भाजपा-राकांपा गठबंधन अगले पांच वर्षों के लिए महाराष्ट्र में एक स्थिर सरकार प्रदान करेगा जो राज्य और इसके लोगों के कल्याण के लिए ईमानदारी से काम करेगी।उपमुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद आज अजीत पवार ने आखिरकार अपनी चुप्पी तोड़ी है अजित पवार ने ट्वीट कर कहा कि चिंता करने की बिलकुल जरूरत नहीं है, सब ठीक है। हालांकि थोड़ा धैर्य आवश्यक है। आप सभी के समर्थन के लिए बहुत बहुत धन्यवाद।

अजीत ने कहा कि मैं राकांपा में हूं और हमेशा राकांपा में ही रहूंगा और शरद पवार साहेब हमारे नेता हैं। हमारा भाजपा-राकांपा गठबंधन अगले पांच वर्षों के लिए महाराष्ट्र में एक स्थिर सरकार प्रदान करेगा जो राज्य और इसके लोगों के कल्याण के लिए ईमानदारी से काम करेगी।



hindi news portal lucknow

Maharashtra Government Formation LIVE: शिवसेना का हो सकता है अगला सीएम, कांग्रेस का बड़ा बयान

22 Nov 2019 [ स.ऊ.संवाददाता ]

मुंबई। Maharashtra Government Formation LIVE, क्या महाराष्ट्र को आज नई सरकार मिलेगी ? इसको लेकर आज संशय खत्म हो सकता है। शिवसेना, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) और कांग्रेस एक संभावित गठबंधन पर काम कर रहे हैं और आज इसपर एक बड़ी घोषणा की संभावना है। आज कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना के बीच आखिरी राउंड की बातचीत होने वाली है। इस बातचीत के बाद कहा जा रहा है महाराष्ट्र में सरकार बनाने पर कोई बड़ा ऐलान किया जा सकता है।महाराष्ट्र में सरकार गठन की चर्चाओं के बीच कांग्रेस नेता मानिकराव ठाकरे ने शुक्रवार को कहा है कि महाराष्ट्र में अगला मुख्यमंत्री शिवसेना का ही होगा, उन्होंने कहा कि राज्य स्तरीय बैठक में एनसीपी ने किसी शीर्ष पद की कोई मांग नहीं की है। उन्होंने साफ किया कि एनसीपी ने ऐसी कोई मांग कभी नहीं उठाई। समाचार एजेंसी एएनआइ ने इसकी जानकार दी है।

महाराष्ट्र में सरकार गठन की प्रक्रिया में तेजी को देखते हुए उद्धव ठाकरे ने शुक्रवार को अपनी पार्टी के विधायकों से मुलाकात की और राज्य में राजनीतिक स्थिति पर चर्चा की। शिवसेना के विधायक भास्कर जाधव ने पीटीआई को बताया कि इस बैठक में विधायकों को सरकार गठन प्रक्रिया और कांग्रेस-राकांपा नेताओं की दिल्ली में हुई बैठकों से अवगत कराया गया। बता दें, बीती रात ठाकरे ने मुंबई में राकांपा अध्यक्ष शरद पवार से मुलाकात की। जाधव ने कहा कि ठाकरे जो भी फैसला लेंगे शिवसेना के सभी विधायकों को यह मानना होगा।मुंबई में आज शाम 4 बजे शिवसेना-एनसीपी और कांग्रेस की गठबंधन सरकार बनाने को लेकर तीनों दलों के बड़े नेताओं की बैठक होगी। इस बैठक के बाद माना जा रहा है कि शनिवार को गठबंधन के नेता राज्यसभा से मिलकर महाराष्ट्र में सरकार बनाने का दावा पेश कर सकते हैं।

महाराष्ट्र में सरकार गठन पर चर्चा के बीच संजय राउत लीलावती अस्पताल पहुंचे हैं। उन्होंने यहां रूटीन चेकअप कराया है।संजय राउत की इस महीने की शुरुआत में एक एंजियोप्लास्टी हुई। इसको लेकर वह आज रूटीन जांच कराने के लिए पहुंचे।

महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर जारी गहमागहमी के बीच शिवसेना सांसद संजय राउत ने एक बड़ा बयान दिया है। संजय राउत ने कहा है कि पूरे पांच साल तक महाराष्ट्र में शिवसेना का ही मुख्यमंत्री होगा। संजय राउत के इस बयान से महाराष्ट्र की सियासत में और भूचाल आने की संभावना है। महाराष्ट्र में माना जा रहा है कि सीएम पद को लेकर शिवसेना और एनसीपी के बीच 50:50 फार्मूले पर बातचीत तय हुई है।मुख्यमंत्री पद की दौड़ पर शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि महाराष्ट्र के लोग और शिवसैनिक चाहते हैं कि पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे राज्य के मुख्यमंत्री बनें।दरअसल, शिवसेना सांसद संजय राउत से जब पूछा गया कि अगर शरद पवार महाराष्ट्र के सीएम पद के लिए उनका नाम सुझाते हैं तो इसपर उन्होंने कहा कि यह गलत है। महाराष्ट्र के लोग उद्धव ठाकरे को मुख्यमंत्री बनाना चाहते हैं।अभी कांग्रेस और एनसीपी नेताओं की ओर से सरकार के प्रारूप पर कोई जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन माना जा रहा है कि सीएम पद पर 50:50 फार्मूला लागू होगा। यानी पहले ढाई साल शिवसेना का मुख्यमंत्री होगा और बाकी के ढाई साल राकांपा का। उपमुख्यमंत्री पद पूरे पांच साल कांग्रेस के पास रहेगा। मंत्री पद में संख्या बल के हिसाब से हिस्सेदारी होगी और अहम मंत्रलयों में भी तीनों दलों का प्रतिनिधित्व होगा। सरकार के लिए साझा कार्यक्रम तैयार होगा और समन्वय के लिए भी व्यवस्था तैयार की जा सकती है, ताकि विवाद की स्थिति न खड़ी हो।कांग्रेस और एनसीपी के नेताओं के बीच आज आखिरी राउंड की बातचीत होगी। माना जा रहा है इस बैठक में गठबंधन को लेकर अंतिम खाका खींचा जाएगा और उनके रोल को लेकर भी चर्चा इस बैठक हो सकती है।कांग्रेस-एनसीपी के बीच यह बैठक दोपहर करीब 12 बजे होगी। इसके बाद करीब शाम 4 बजे शिवसेना के साथ एनसीपी-कांग्रेस की मुलाकात होने वाली है। इसके बाद आज शाम को ही महाराष्ट्र में सरकार गठन को लेकर यह गठबंधन राज्यपाल से मुलाकात कर सकता है।एनसीपी-कांग्रेस के अलावा कई छोटे दल भी इस महागठबंधन का हिस्सा होंगे, जिसमें स्वाभिमान शेतकारी संगठन, पीजेंट एंड वर्कर्स पार्टी ऑफ इंडिया, समाजवादी पार्टी भी शामिल हैं।



hindi news portal lucknow

मुम्बई में बारिश का कहर जारी, रेल और विमान सेवाएं प्रभावित

04 Aug 2019 [ स.ऊ.संवाददाता ]

मुम्बई। मुम्बई और निकटवर्ती जिलों में रातभर भारी बारिश से रविवार सुबह रेल और विमान सेवाएं प्रभावित होने के साथ ही जनजीवन प्रभावित हुआ। अधिकारी ने बताया कि भारी बारिश के कारण पालघर जिले में 16 वर्षीय एक बच्चा बह गया। मुम्बई में रविवार लगातार दूसरे दिन भी भारी बारिश जारी रही और मौसम विज्ञान विभाग ने दिन में भी लोगों को बारिश से कोई राहत ना मिलने का पूर्वानुमान लगाया है। नागरिक निकाय के अनुसार मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शहर और उपनगरों में भारी से मूसलाधार बारिश के साथ रुक-रुक कर बारिश होने की संभावना जतायी है। वहीं अगले 24 घंटों में दूरदराज स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

अधिकारी ने बताया कि पड़ोसी जिलों ठाणे और पालघर और नवीं मुम्बई शहर में पिछले दो दिन से रुक-रुककर बारिश हो रही है और पेड़ गिरने की भी कई घटनाएं वहां हुई हैं। आईएमडी के उप निदेशक के. एस. होसलीकर ने कहा कि पिछले 24 घंटे में शहर में 100 मिमी बारिश दर्ज की गई है। उपनगर ठाणे और नवीं मुम्बई में 250 मिमी बारिश हुई। रविवार होने के कारण कार्यालय जाने वालों को लोकल ट्रेन सेवाओं के बाधित होने के कारण परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा। मध्य रेलवे सेवा के प्रमुख प्रवक्ता सुनील उदासी ने बताया कि लगातार बारिश के कारण पटरियों पर कई जगह पानी भर जाने के कारण छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (मुंबई में) और कर्जत, कसारा और खोपोली के बीच मेन लाइन और हर्बर लाइन पर सुबह आठ बजे से सेवाएं निलंबित हैं।

उन्होंने कहा कि यात्रियों को परेशानी का सामना ना करना पड़े, इसके लिए एहतियाती तौर पर सेवाएं निलंबित कर दी गई हैं... प्रत्येक घंटे स्थिति का आकलन किया जा रहा है। वहीं मुम्बई हवाई अड्डे के प्रवक्ता ने बताया कि शहर आने वाली दो उड़ानों के मार्ग में परिवर्तन किया गया है और छह उड़ानों को इंतजार करने को कहा गया। इस बीच, मूसलाधार बारिश और गंगापुर बांध के पानी को गोदावरी नदी में छोड़ने के कारण नासिक के कुछ इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है। गंगापुर बांध से रविवार सुबह 20,000 क्यूसेक पानी छोड़ा गया था, जिससे गोदावरी नदी में पानी खतरे के निशान से ऊपर आ गया।



hindi news portal lucknow

मेरा इस्तेमाल कर 2014 में सत्ता में आई थी भाजपा: अन्ना हजारे

05 Feb 2019 [ स.ऊ.संवाददाता ]

रालेगण सिद्धि (महाराष्ट्र)। सामाजिक कार्यकर्ता अन्ना हजारे का बीते छह दिन में अनशन के दौरान करीब सवा चार किलोग्राम वजन कम हो गया है। वह लोकपाल की नियुक्ति को लेकर अनिश्चितकालीन अनशन पर बैठे हैं। हजारे के स्वास्थ्य को लेकर चिंताएं बढ़ने के बीच, शिवसेना और मनसे ने भाजपा नीत सरकार से हजारे का जीवन बचाने के लिए हस्तक्षेप करने की मांग की। हजारे ने केन्द्र तथा महाराष्ट्र में लोकपाल एवं लोकायुक्त नियुक्ति और किसानों के मुद्दों को लेकर महाराष्ट्र के अहमदनगर में अपने पैतृक गांव रालेगण सिद्धि में 30 जनवरी को अनशन शुरू किया था।हजारे ने कहा, ‘‘लोकपाल और लोकायुक्त के मेरे रामलीला मैदान आंदोलन के दौरान पूरा देश मेरे साथ खड़ा हुआ। एक माहौल बना। यही कारण है कि आप (भाजपा) सत्ता में आए। अब आप उन लोगों से धोखा कर रहे हैं जो आपको सत्ता में लेकर आए।’’ हजारे ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘अरुण जेटली और सुषमा स्वराज जैसी नेताओं ने कभी संसद में लोकपाल की मांग का पुरजोर बचाव किया था। लेकिन सत्ता में आने के बाद वे इस पर चुप हैं। लगता है कि उन्हें लोकपाल और लोकायुक्त से नफरत हो गई है। आंदोलन से वे सत्ता में आए लेकिन वे इसे भूल गए हैं।’’ हजारे को देखने वाले डाक्टर धनन्जय पोटे ने सोमवार को कहा, ‘‘अन्ना का अब वजन 71.1 किलोग्राम है और अनशन शुरू करने के समय से उनका सवा चार किलोग्राम वजन घट चुका है। उनका रक्तचाप भी अनशन के कारण बढ रहा है।’’ गांववालों ने हजारे के स्वास्थ्य पर नजर रखने तथा प्रतिदिन रिपोर्ट तैयार करने के लिए पोटे से कहा है। सरकारी अधिकारियों सहित कई लोगों ने बीते छह दिन में हजारे से बात करके उनसे अनशन खत्म करने को कहा है। मनसे प्रमुख राज ठाकरे तथा जल पुरुष नाम से विख्यात राजेंद्र सिंह ने सोमवार को हजारे से मुलाकात की और उनके आंदोलन को अपना समर्थन दिया।



hindi news portal lucknow

मुंबई के रिहायशी इलाके में गिरा चार्टर्ड प्लेन, पांच की मौत

28 Jun 2018 [ स.ऊ.संवाददाता ]

मुंबई । मुंबई के रिहायशी इलाके में गुरुवार को एक चार्टर्ड प्लेन दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस दर्दनाक हादसे में पांच लोगों की मौत हो गई, जबकि दो अन्य घायल हो गए हैं। बताया जा रहा है कि विमान घाटकोपर के रिहायशी इलाके में गिरा। जानकारी के मुताबिक विमान जागृति बिल्डिंग के नजदीक एक निर्माणाधीन इमारत के पास गिरा। इस बीच सिविल एविएशन डिपार्टमेंट ने विमान के उत्तर प्रदेश सरकार के होने का दावा गलत बताया है।

बता दें कि विमान दुर्घटना के बाद कहा जा रहा था कि मुंबई में क्रैश हुआ विमान यूपी सरकार का VT-UPZ, किंग एयर C90 विमान है। हालांकि सिविल एविएशन डिपार्टमेंट ने साफ कर दिया है कि क्रैश हुआ विमान यूपी सरकार का नहीं है, यूपी के सभी विमान राज्य में मौजूद हैं। उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने आधिकारिक बयान में कहा है कि ये विमान 2014 तक उत्तर प्रदेश सरकार के पास था, लेकिन 2014 में ही बेचा गया था। मुंबई की एक कंपनी ने इसे खरीदा था। कहा जा रहा है कि अवशेषों पर मिले निशान की वजह से इसे यूपी सरकार का बताया गया।

बता दें कि विमान में दो पायलट और दो टेक्निशियन यानी चार लोग सवार थे। हादसे में इन चारों की मौत हो गई। जबकि एक राहगीर भी प्लेन क्रैश की चपेट में आ गया। बताया जा रहा है कि जिस इलाके में विमान गिरी, वहां से ये शख्स गुजर रहा था।

इस बीच खबर मिलते ही दमकल विभाग की कई गाड़ियां और एंबुलेंस घटनास्थल पर मौजूद हैं। फिलहाल आग पर काबू पा लिया गया है। मुंबई पुलिस ने घटना की जांच की बात कही है। हादसे के कारण का पता लगाने की कोशिश की जा रही है। बता दें कि ये विमान हादसा गुरुवार दोपहर करीब 1.13 बजे हुआ।

बताया जा रहा है कि विमान जुहू एयरपोर्ट की ओर जा रहा था, प्लेन जैसे ही क्रैश हुआ अचानक उसमें आग लग गई और विमान सीधा घाटकोपर इलाके की जागृति बिल्डिंग के पास एक निर्माणाधीन साइट पर जा गिरा।



hindi news portal lucknow

मूसलाधार बारिश से बेहाल मुंबई, दो की मौत; गुजरात के वलसाड में दुकानों में भरा पानी

25 Jun 2018 [ स.ऊ.संवाददाता ]

मुंबई/वलसाड। मूसलाधार बारिश से महाराष्ट्र और गुजरात का हाल बेहाल हो रखा है। लगातार हो रही बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो रखा है। सड़कें पानी में डूब गई हैं, तो ट्रैफिक रेंग-रेंगकर चलने पर मजूबर हो रखा है। जलभराव के कारण कई जगहों पर सड़क धंसने की भी शिकायतें मिल रही हैं। उधर, भारी बारिश के कारण रेल सेवाएं भी प्रभावित हो रखी हैं। आफत बनी मुंबई की बारिश ने लोगों का जीना मुहाल कर रखा है। भारी बारिश ने मुंबई की लाइफ लाइन 'लोकल' की भी रफ्तार धीमी कर दी है। बता दें कि मुंबई में बीती रात भी जमकर बारिश हुई, जिससे कई निचले इलाकों में जलभराव की समस्या पैदा हो गई है। अंधेरी, बांद्रा, सायन, हिंदमाता, दादर सहित कई इलाकों में पानी भरने के कारण ट्रैफिक रेंग- रेंगकर चल रहा है। वहीं, बारिश के कारण हिंदमाता की सड़कें और सायन रेलवे स्टेशन तो नदी में तब्दील हो गया है।

बारिश के कारण रेलवे लाइन भी पानी में डूब गई है। रेल लाइन पर पानी भरने से वेस्टर्न, हार्बर और सेंट्रल लाइन 5-7 मिनट देरी से चल रही हैं। वहीं, ब्रांद्रा स्‍टेशन पर भी तकनीकी खराबी आ गई है, जिस कारण ट्रेनें लेट हो गई हैं। उधर, बरसात से अंधेरी मेट्रो स्टेशन के नीचे पानी भर गया है। स्‍लो लाइन सबसे ज्‍यादा बारिश से प्रभावित है।

मूसलाधार बारिश के कारण एमजी रोड इलाके में पेड़ गिर गया, जिसकी चपेट में आकर दो शख्स की मौत हो गई जबकि पांच अन्य लोग घायल हो गए। ये घटना मुंबई के एमजी रोड के पास मेट्रो सिनेमा के पास हुई। उधर, किंग सर्कल रेलवे स्टेशन के पुल के नीचे एक कंटेनर फंस गया, रातभर इसे निकालने की कोशिशों में सड़क पर लंबा जाम लगा रहा।

गौरतलब है कि मुंबई में बारिश रुकने का नहीं नहीं ले रही। रविवार दोपहर से लगातार बारिश हो गई है। जिस कारण कई इलाके जलमग्न हो गए हैं। वहीं, शु्क्रवार को मुंबई, ठाणे और नासिक के कई इलाकों में जोरदार बारिश हुई। वीकेंड की छुट्टी के बाद सोमवार को मुंबईकरों को दफ्तर जाना मुश्किल हो गया। जगह-जगह जलभराव से जाम की स्थिति पैदा हो गई है। न सिर्फ ट्रैफिक बल्कि रेल सेवा भी बुरी तरफ प्रभावित हो रखी है। इस बीच मौसम विभाग ने मुंबई में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले कुछ दिन ऐसा ही मौसम बना रहेगा, जिसको लेकर लोगों को तैयार रहने की हिदायत दी गई है। इस बीच मुंबई में बीएमसी ने पूरे शहर में बारिश से संबंधित जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबरों के साथ बैनर लगाए हैं।

आफत बनी मुंबई की बारिश से वाडाला एंटो हिल में विद्यालंकर रोड पर एक निर्माणाधीन इमारत की दीवार गिर गई, इसकी चपेट में आने से सात कारें क्षतिग्रस्त हो गईं। भारी बारिश ने गुजरात के लोगों का भी जीना मुश्किल कर रखा है। वेस्टर्न रेलवे ने जानकारी दी है कि भारी बारिश के कारण भिलाड से संजन के बीच रेल संचालन प्रभावित हो रखा है।

गुजरात के वलराड में भारी बारिश के चलते जलभराव भी समस्या देखने को मिली है। सड़कें पानी से सराबोर हो रखी हैं। लोगों की दुकानों के अंदर तक पानी भर गया है।

इस बीच अनुमान लगाया जा रहा है कि दिल्ली में मानसून 29 जून को पहुंच जाएगा। बारिश भी दो दिन पहले से शुरू हो जाएगी। इससे दिल्ली में चिलचिलाती गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है। वहीं देश के कई हिस्सों में अगले 24 घंटे के अंदर भारी बारिश का अनुमान लगाया गया है। स्काईमेट के मुताबिक मानसून पुन: सक्रिय हो गया है और उत्तर की तरफ बढ़ रहा है। यह गुजरात के हिस्सों, मध्य प्रदेश के पश्चिमी भाग, विदर्भ, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के विभिन्न भागों में पहले ही आ चुका है।



12345678910...