खेल

hindi news portal lucknow

Ind vs WI: ऐतिहासिक 1000वें वनडे मैच में भारत को मिली जीत, रोहित व चहल का दमदार प्रदर्शन

06 Feb 2022 [ स.ऊ.संवाददाता ]

नई दिल्ली। India vs West Indies first one day match: भारतीय क्रिकेट टीम और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला अहमदाबाद के नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में खेला गया। ये भारतीय क्रिकेट टीम का 1000वां वनडे मुकाबला था और रोहित शर्मा ने बतौर फुल टाइम वनडे कप्तान इस मैच से अपनी शुरुआत भी की। रोहित की शुरुआत शानदार रही और उनकी कप्तानी में भारत ने इस ऐतिहासिक मैच में 6 विकेट से जीत दर्ज की। इस मैच में टीम इंडिया ने टास जीतकर वेस्टइंडीज को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए वेस्टइंडीज की टीम के अधिकतर बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों के सामने धराशाई हो गए और ये टीम 43.5 ओवर में 176 रन पर सिमट गई। भारत को जीत के लिए 177 रन का लक्ष्य मिला था और इसके जवाब में टीम इंडिया ने 28 ओवर में 4 विकेट पर 178 रन बनाकर मैच 6 विकेट से जीत लिया। इस जीत के बाद भारत को वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त भी मिल गई।

177 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया की शुरुआत शानदार रही। ओपनर रोहित शर्मा और ईशान किशन ने पहले विकेट के लिए 84 रनों की साझेदारी की। रोहित शर्मा 60 रन बनाकर अल्जारी जोसेफ की गेंद पर आउट हुए। इसके तुरंत बाद विराट कोहली 8 रन बनाकर अल्जारी जोसेफ की गेंद पर आउट हुए। ईशान किशन 28 रन बनाकर अकील हुसैन की गेंद पर आउट हुए। रिषभ पंत 11 रन बनाकर रन आउट हुए। इसके बाद सूर्यकुमार यादव ने नाबाद 34 रन और दीपक हुडा ने नाबाद 26 रन की पारी खेलते हुए भारत को जीत दिला दी।

वेस्टइंडीज की टीम को पहला झटका तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने दिया। शाई होप आठ रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद वाशिंग्टन सुंदर ने ब्रेंडन किंग को 13 रन पर आउट करके दूसरा झटका दिया। इसके तुरंत बाद डेरेन ब्रावो को 18 रन पर सुंदर ने पवेलियन भेज दिया। चहल ने भारत को चौथी सफलता निकोलस पूरन को आउट करके दिलाई। पूरन को उन्होंने 18 रन पर पगबाधा आउट कर दिया तो इसके ठीक बाद चहल ने इंडीज के कप्तान किलोन पोलार्ड को बिना खाता खोले गोल्डन डक पर आउट किया।

चहल ने ब्रुक्स को अपना तीसरा शिकार बनाया और उन्हें 12 रन पर आउट करके भारत को छठी सफलता दिलाई। अकील हुसैन को शून्य पर आउट करके प्रसिद्ध कृष्णा ने भारत को सातवीं सफलता दिलाई। फैबियन एलन 29 रन पर आउट करके सुंदर ने विंडीज को आठवां झटका दिया। जेसन होल्डर को 57 रन पर आउट करके प्रसिद्ध कृष्णा ने विंडीज को नौवां झटका दिया। जोसफ को चहल ने 13 रन पर आउट किया। चहल ने इस मैच में भारत की तरफ से सबसे ज्यादा चार विकेट लिए तो वहीं सुंदर तो तीन सफलता मिली। प्रसिद्ध कृष्णा ने दो बल्लेबाजों को आउट किया जबकि सिराज को एक विकेट मिला।

रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन, विराट कोहली, रिषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, दीपक हुडा, वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, मो. सिराज, युजवेंद्रा चहल, प्रसिद्ध कृष्णा।

वेस्टइंडीज की प्लेइंग इलेवन

ब्रैंडन किंग, शाई होप (विकेटकीपर), डेरेन ब्रावो, शामार ब्रुक्स, निकोलस पूरन, किरोन पोलार्ड (कप्तान), जेसन होल्डर, फैबियन एलन, अल्जारी जोसेफ, केमार रोच, अकील हुसैन।

बता दें कि रोहित शर्मा भारतीय वनडे टीम के फुल टाइम कप्तान बनाए जाने के बाद पहली बार टीम की कप्तानी की। वहीं भारत का यह 1000वां वनडे मैच रहा। भारत यह उपलब्धि हासिल करने वाली दुनिया की पहली टीम है। दीपक हुड्डा को टीम इंडिया के लिए डेब्यू का मौका मिला। वहीं दूसरी तरफ स्वर कोकिल लता मंगेशकर के निधन पर टीम इंडिया काली पट्टी बांधकर मैदान पर उतरी और मैच से पहले खिलाड़ियों ने मौन भी रखा।



hindi news portal lucknow

Ind vs SA 3rd ODI Live: टीम इंडिया को लगा पहला झटका, केएल राहुल पवेलियन लौटे

23 Jan 2022 [ स.ऊ.संवाददाता ]

केपटाउन के न्यूलैंड्स मैदान पर भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला खेला जा रहा है। इस मुकाबले में भारतीय कप्तान केएल राहुल ने टास जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया। दक्षिण अफ्रीका की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 49.5 ओवर में डिकाक की शतक की मदद से 287 रन बनाकर आल आउट हो गई। भारत को जीत के लिए 288 रन बनाने हैं। खबर लिखे जाने तक भारत ने दूसरी पारी में 1 विकेट खोकर 4.1 ओवर में 18 रन बना लिए हैं। केएल राहुल को 9 रन पर आउट करके लुंगी नगीदी ने टीम इंडिया को पहला झटका दिया।

भारतीय तेज गेंदबाज दीपक चाहर ने ओपनर बल्लेबाज जानेमन मलान को सिर्फ एक रन पर आउट करके प्रोटियाज को पहला झटका दिया। मलान का कैच विकेट के पीछे रिषभ पंत ने लपका। कप्तान तेंबा बवूमा के तौर पर टीम को दूसरा झटका लगा और वह आठ रन बनाकर रन आउट हुए। इसके बाद एडेन मार्करम 15 रन बनाकर दीपक चाहर की गेंद पर आउट हुए। क्विंटन डिकाक 124 रन बनाकर बुमराह की गेंद पर आउट हुए।वेन डर डुसेन को 52 रन बनाकर चहल की गेंद पर आउट हुए। फेलुकवायो चार रन बनाकर रन आउट हुए। प्रीटोरियस 20 रन बनाकर प्रसिद्ध कृष्णा की गेंद पर पवेलियन लौटे। केशव महाराज जसप्रीत बुमराह की गेंद पर 6 रन बनाकर आउट हुए। मिलर को प्रसिद्ध कृष्णा ने 39 रन पर आउट किया। सिसांडा मगाला को डक पर प्रसिद्ध कृष्णा ने पवेलियन भेजा। भारत की तरफ से प्रसिद्ध कृष्णा ने तीन, दीपक चाहर और जसप्रीत बुमराह ने दो-दो जबकि युजवेंद्रा चहल ने एक विकेट लिए। साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे वनडे के लिए भारतीय टीम में चार बदलाव किए गए। प्लेइंग इलेवन में सूर्यकुमार यादव, जयंत यादव, प्रसिद्ध कृष्णा और दीपक चाहर को शामिल किया गया। आर अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, शार्दुल ठाकुर व वेंकटेश अय्यर को टीम से बाहर किया गया। वहीं साउथ अफ्रीका की टीम में एक बदलाव किया गया और शम्सी की जगह टीम में प्रिटोरियस को शामिल किया गया।केएल राहुल (कप्तान), शिखर धवन, विराट कोहली, रिषभ पंत, सूर्यकुमार यादव, वेंकटेश अय्यर, जयंत यादव, प्रसिद्ध कृष्णा, दीपक चाहर, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्रा चहल।

क्विंटन डिकाक, जानेमन मलान, तेंबा बावुमा (कप्तान), एडेन मार्करम, वेन डर डुसेन, डेविड मिलर, एनडिले फेलुकवायो, , केशव महाराज, सिसांडा मगाला, ड्वेन प्रीटोरियस, लुंगी नगीदी।



hindi news portal lucknow

रिषभ पंत ने रचा इतिहास, साउथ अफ्रीकी धरती पर टेस्ट में शतक लगाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बने

13 Jan 2022 [ स.ऊ.संवाददाता ]

नई दिल्ली। भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज रिषभ पंत ने केपटाउन टेस्ट मैच की दूसरी पारी में शतक लगाया। ये साउथ अफ्रीका टीम के खिलाफ उनके पहला टेस्ट शतक रहा। वहीं ये रिषभ पंत के टेस्ट क्रिकेट करियर का चौथा शतक रहा। रिषभ पंत साउथ अफ्रीका के दौरे पर पहली बार गए और इस दौरे पर तीन मैचों की टेस्ट सीरीज की अपनी सबसे आखिरी पारी में कमाल की बल्लेबाजी करते हुए शतक लगाया। सबसे अहम ये रहा कि उन्होंने टीम की जरूरत के वक्त ये पारी खेली जब टीम के बड़े से बड़े दिग्गज बल्लेबाजी में सरेंडर कर चुके थे। वहीं साउथ अफ्रीका टीम के खिलाफ ये उनके टेस्ट करियर की अब तक की सर्वश्रेष्ठ पारी भी साबित हुई।

केपटाउन टेस्ट मैच की पहली और दूसरी पारी में साउथ अफ्रीका के गेंदबाजों का सामना करना भारतीय बल्लेबाजों के लिए मुश्किल साबित हो रहा था, लेकिन विषम परिस्थिति में भी पंत ने अपनी बल्लेबाजी से सबको हैरान कर दिया। केपटाउन की मुश्किल पिच पर उन्होंने पहली पारी में तो 50 गेंदों पर 4 चौकों की मदद से 27 रन बनाए, लेकिन दूसरी पारी में अपनी सारी पिछली गलतियों और खराब पारियों को पीछे छोड़ते हुए शतक ठोक दिया। रिषभ पंत साउथ अफ्रीकी धरती पर टेस्ट क्रिकेट में शतक लगाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बने।रिषभ पंत ने 133 गेदों पर 6 चौके व 4 छक्कों की मदद से अपने 100 रन पूरे किए। वहीं इस पारी में उन्होंने कुल 139 गेंदों का सामना किया और 100 रन बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे। यही नहीं रिषभ पंत साउथ अफ्रीका में टेस्ट में शतक लगाने वाले पहले एशियाई विकेटकीपर भी बने।

रिषभ पंत साउथ अफ्रीका, इंग्लैंड व आस्ट्रेलिया में भारत की तरफ से शतक लगाने वाले पहले विकेटकीपर बने। उनसे पहले ऐसा कमाल किसी ने नहीं किया था। इंग्लैंड के खिलाफ साल 2018 में द ओवल में 114 रन की पारी खेली थी और इसके बाद साल 2018-19 में उन्होंने आस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी में नाबाद 159 रन की पारी खेली थी। इसके बाद अब साल 2022 में उन्होंने साउथ अफ्रीका में ऐसा कमाल किया और शतक लगाया।



hindi news portal lucknow

शानदार जीत से क्वार्टर फाइनल पहुंची पी वी सिंधु,साइना हारकर बाहर

13 Jan 2022 [ स.ऊ.संवाददाता ]

नयी दिल्ली। दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पी वी सिंधू और एच एस प्रणय इंडिया ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए जबकि साइना नेहवाल हारकर बाहर हो गई। पूर्व चैम्पियन और 2012 ओलंपिक कांस्य पदक विजेता साइना को मालविका बंसोड़ ने 21 . 17, 21 . 9 से हराया। विश्व रैंकिंग में 111वें स्थान पर काबिज बंसोड़ को दुनिया की पूर्व नंबर एक खिलाड़ी को हराने में 34 मिनट लगे। इससे पहले शीर्ष वरीयता प्राप्त सिंधू ने हमवतन ईरा शर्मा को 21 . 10, 21 . 10 से हराया। अब उनका सामना अष्मिता चालिहा से होगा जिसने याएले होयाउ को 21 . 17, 21 . 14 से मात दी।



hindi news portal lucknow

विराट कोहली के तीसरे टेस्ट मैच में खेलने को लेकर हेड कोच राहुल द्रविड़ ने दिया सबसे बड़ा अपडेट

07 Jan 2022 [ स.ऊ.संवाददाता ]

नई दिल्ली। भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दूसरे टेस्ट मैच से ठीक पहले पीठ में खिंचाव की वजह से टीम के नियमित टेस्ट कप्तान विराट कोहली प्लेइंग इलेवन से बाहर हो गए थे। इसके बाद केएल राहुल ने दूसरे टेस्ट यानी जोहानसबर्ग में टीम इंडिया को लीड किया, लेकिन भारतीय टीम को इस मैच में 7 विकेट से हार मिली। कई क्रिकेट पंडितों का कहना है कि विराट कोहली के टीम में नहीं रहने से भारतीय बल्लेबाज कमजोर नजर आई और टीम में आक्रामकता की कमी भी दिखी। अब दोनों देशों के बीच तीसरा टेस्ट मैच 11 जनवरी से केपटाउन में खेला जाएगा। भारत को अगर साउथ अफ्रीका की धरती पर पहली बार टेस्ट सीरीज में जीत दर्ज करनी है तो उसे तीसरा टेस्ट मैच किसी भी हाल में जीतना ही होगा। तीसरे टेस्ट मैच के लिए विराट कोहली की वापसी होगी या नहीं और अब उनकी इंजरी कैसी है इसे लेकर हेड कोच राहुल द्रविड़ ने सबसे बड़ा अपडेट दिया। द्रविड़ के मुताबिक विराट कोहली ट्रेनिंग पर लौट चुके हैं और काफी सही शेप में दिख रहे हैं। वर्चुअल प्रेस कांफ्रेंस के दौरान द्रविड़ ने कहा कि विराट कोहली को सभी स्तर पर फिट होना चाहिए, उन्हें ठीक होना चाहिए। द्रविड़ ने आगे कहा कि उन्हें थोड़ा इधर-उधर दौड़ने का अवसर मिला है साथ ही उन्हें थोड़ा सा परीक्षण करने का अवसर मिला है। उम्मीद है कि केपटाउन में कुछ नेट सत्र के बाद वो आगे जाने के लिए तैयार होने चाहिए। मैं जो कुछ भी सुन रहा हूं और बातचीत कर रहा हूं ऐसे में उन्हें इन चार दिनों के समय में फिट हो जाना चाहिए। आपको बता दें कि दूसरे टेस्ट मैच में विराट कोहली की जगह प्लेइंग इलेवन में हनुमा विहारी को शामिल किया गया था जिन्होंने दूसरी पारी में नाबाद 40 अहम रन टीम के लिए बनाए थे।



hindi news portal lucknow

IPL का सबसे महंगा कप्तान बन सकता है ये धुरंधर, नई टीम ने की है इतने करोड़ रुपये की पेशकश

30 Nov 2021 [ स.ऊ.संवाददाता ]

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग के अगले सीजन के लिए नई टीमों के साथ मेगा आक्शन की तैयारी चल रही है। टूर्नामेंट का हिस्सा 8 टीमों को अपने चार खिलाड़ियों को रिटेन करने का विकल्प दिया गया है। इसके अलावा बाकी खिलाड़ियों को आक्शन में उतरना होगा। फ्रेंचाइजी टीम पंजाब किंग्स को छोड़ने का मन बना चुके कप्तान केएल राहुल को नई टीम के साथ जुड़ने की खबर है। जानकारी के मुताबिक, उनको लखनऊ टीम अपना कप्तान बनाना चाहती है।

भारतीय क्रिकेट टीम के ओपनर केएल राहुल बेहद प्रतिभाशाली बल्लेबाज होने के साथ टीम को कई और तरीके से योगदान कर सकते हैं। वह ओपनिंग के साथ कप्तानी का जिम्मा संभालते हैं और साथ ही बतौर विकेटकीपर प्लेइंग इलेवन में शामिल होकर एक खिलाड़ी के लिए जगह बना सकते हैं। टीम में उनके इन्हीं योगदान को देखते हुए कई फ्रेंचाइजी टीम उनपर दांव लगाना चाहती है। मौजूदा 8 आठ टीमों द्वारा चार खिलाड़ियों को रिटेन किया जाना है। रिलीज किए गए खिलाड़ियों में से दो नई टीमें तीन खिलाड़ियों को चुन सकती है। जानकारी के मुताबिक, नए आइपीएल सीजन में उतरने वाली लखनऊ की टीम ने राहुल को अब तक किसी भी खिलाड़ी को मिलने वाली रकम में सबसे ज्यादा सैलरी आफर किया है। 20 करोड़ का आफर दिया है। Insidesport के मुताबिक, RPSG ग्रुप जिन्होंने लखनऊ टीम का मालिकाना हक हासिल किया है राहुल को टीम के साथ जुड़ने का आफर दिया है। आरपी राजीव गोयनका ने 7000 करोड़ की उंची रकम देकर टीम हासिल की है।इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में राहुल सबसे महंगे खिलाड़ी होने जा रहे हैं। लखनऊ की टीम की कप्तानी का आफर उन्होंने स्वीकार किया तो बतौर सैलरी 20 करोड़ की रकम दी जाएगी। इससे पहले रायल चैलेंजर्स बैगलोर की टीम की कमान संभाल चुके विराट कोहली टूर्नामेंट के सबसे महंगे खिलाड़ी थे। 2018 से 2018 तक उनकी सैलरी 18 करोड़ रुपये थी।



hindi news portal lucknow

मुरली विजय के लिए निकट भविष्य में राज्य की क्रिकेट टीम में वापसी करना मुश्किल

13 Nov 2021 [ स.ऊ.संवाददाता ]

चेन्नई। कोविड-19 टीकाकरण करवाने में हिचकिचाने वाले मुरली विजय अपनी मर्जी से क्रिकेट से दूर रहे और घरेलू क्रिकेट के लिए निकट भविष्य में उनका वापसी करना मुश्किल हो सकता है।आइपीएल 2020 में चेन्नई सुपरकिंग्स का प्रतिनिधित्व करने वाले 37 साल के इस खिलाड़ी ने खुद को चयन के लिए अनुपलब्ध कर दिया था क्योंकि वह बायो-बबल (कोरोना से बचाव के लिए खिलाड़ियों के लिए बनाया गया सुरक्षित माहौल) में रहने के इच्छुक नहीं थे जबकि यह टूर्नामेंट के आयोजन के लिए बीसीसीआइ की मानक परिचालन प्रक्रिया का हिस्सा है।इसके परिणामस्वरूप भारतीय टीम से बाहर चल रहे 37 साल के सलामी बल्लेबाज के नाम पर तमिलनाडु के चयनकर्ताओं ने मौजूदा सैयद मुश्ताक अली ट्राफी टी-20 के लिए विचार नहीं किया। तमिलनाडु क्रिकेट संघ (टीएनसीए) के सूत्रों ने अब दावा किया कि अगर यह अनुभवी बल्लेबाज राज्य की टीम में वापसी की इच्छा व्यक्त करता है तो यह काफी मुश्किल होगा।एक सूत्र ने कहा, 'उन्हें ट्रेनिंग में वापसी करनी होगी, अपनी फिटनेस के बाद फार्म साबित करनी होगी तभी वह मैच खेल सकते हैं।' पिछले साल सैयद मुश्ताक अली ट्राफी के लिए तमिलनाडु टीम से हटने के बाद उन्होंने टीएनसीए से संपर्क नहीं किया है। संघ के एक सूत्र ने कहा, 'विजय ने पिछले साल दिसंबर में लिखा था कि वह मुश्ताक अली ट्राफी के लिए चयन के लिए उपलब्ध नहीं होंगे। उसके बाद से उन्होंने टीएनसीए से संपर्क नहीं किया है और हम नहीं जानते कि उसके मन में क्या है। विजय को कोविड-19 का टीकाकरण कराने में कुछ झिझक है जो उनका निजी फैसला है। साथ ही उन्होंने कहा था कि वह बायो बबल में भी सहज नहीं है जो बीसीसीआइ की मानक परिचालन प्रक्रिया का हिस्सा है।' विजय से संपर्क करने के प्रयास किए लेकिन उनसे संपर्क नहीं हो सका। साथ ही टीएनसीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि विजय ने हाल में उनसे सपंर्क नहीं किया है।



hindi news portal lucknow

भारत ने 39 गेंदों पर जीत लिया मैच, केएल राहुल ने खेली दमदार पारी

05 Nov 2021 [ स.ऊ.संवाददाता ]

नई दिल्ली। Ind vs Sco T20 world cup 2021 Live: विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम का सामना टी20 वर्ल्ड कप 2021 के चौथे लीग मैच में स्काटलैंड के साथ दुबई में हुआ। इस मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टास जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। इसके बाद स्काटलैंड की टीम भारतीय गेंदबाजों के सामने पूरी तरह से बेबस दिखी। इस मैच में शमी व जडेजा ने तीन-तीन विकेट लिए और विरोधी टीम 20 ओवर में 85 रन पर सिमट गई और टीम इंडिया को जीत के लिए 86 रन का टारगेट मिला।

इसके जवाब में टीम इंडिया ने दूसरी पारी में 6.3 ओवर में 2 विकेट पर 89 रन बनाए और 8 विकेट से मैच जीत लिया। सूर्यकुमार यादव ने छक्का लगाकर टीम को जीत दिला दी। इस जीत के बाद टीम इंडिया 4 अंक के साथ अंकतालिका में तीसरे नंबर पर पहुंच गई है तो वहीं चार मैच में चार हार के साथ स्काटलैंड की टीम के एक भी अंक नहीं हैं और वो छठे नंबर पर है। भारत को इस मैच में जीत दिलाने में केएल राहुल के अर्धशतक व रोहित की पारी का बड़ा योगदान रहा। इस जीत के बाद भारत के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद अभी जीवंत है। इसके अलावा इस जीत के बाद भारत का रन रेट अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड से भी बेहतर हो चुका है।

रोहित शर्मा और केएल राहुल ने भारत को तूफानी शुरुआत दिलाई और दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 70 रन की साझेदारी हुई। इस पार्टनरशिप को ब्रेडली व्हील ने रोहित शर्मा को 30 रन पर आउट करके तोड़ा। उन्होंने 16 गेंदों पर एक छक्का व 5 चौकों की मदद से ये रन बनाए। केएल राहुल ने 50 रन बनाए और भारत की जीत में बड़ी भूमिका निभाई। उन्होंने मार्क वाट ने कैच आउट करवाया। कप्तान कोहली दो रन जबकि सूर्यकुमार यादव 6 रन बनाकर नाबाद रहे।

भारतीय टीम को पहली सफलता जसप्रीत बुमराह ने दिलाई और उन्होंने काइल कोएत्जर को एक रन के स्कोर पर क्लीन बोल्ड करके पवेलियन वापस भेज दिया। भारत को दूसरी सफलता तेज गेंदबाज मो. शमी ने दिलाई और उन्होंने जार्ज मुंसी को 24 रन पर हार्दिक पांड्या के हाथों कैच आउट करवा दिया। रवींद्र जडेजा ने रिची बेरिंगटन को शून्य पर क्लीन बोल्ड किया तो वहीं मैथ्यू क्रास को 2 रन पर पगबाधा आउट किया। जडेजा ने दोनों विकेट एक ही ओवर में लिए। जडेजा ने अपना तीसरा विकेट लीस्क को आउट करके लिया और उन्हें 21 रन पर पगबाधा आउट कर दिया। अश्विन ने टीम को छठी सफलता दिलाते हुए क्रीस ग्रीव्स को 1 रन पर आउट करवा दिया।

पहली पारी के 17वें ओवर को शमी फेंक रहे थे और उनकी पहली तीन गेंदों पर तीन विकेट गिरे। इस ओवर की पहली गेंद पर मैकलियोड 16 रन बनाकर बोल्ड हो गए तो वहीं दूसरी गेंद पर शरीफ बिना खाता खोले शून्य पर आउट हो गए और तीसरी गेंद पर इवांस भी बिना खाता खोले शमी की गेंद पर बोल्ड हो गए। भारत की तरफ से इस मैच में शमी व जडेजा ने तीन-तीन विके लिए जबकि जसप्रीत बुमराह ने दो जबकि अश्विन ने एक विकेट लिए।

स्काटलैंड के खिलाफ इस मैच के लिए भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन में वरुण चक्रवर्ती को शामिल किया गया है तो वहीं शार्दुल ठाकुर इस मैच से बाहर किए गए। इस मैच में टीम इंडिया तीन स्पिनर के साथ मैदान पर उतरी। वहीं भारत के खिलाफ इस मैच के लिए स्काटलैंड ने अपने प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया।



hindi news portal lucknow

हैदराबाद को लगा दूसरा झटका, केन विलियमसन हुए आउट कप्तान केएल राहुल के साथ पंजाब किंग्स के खिलाड़ी

25 Sep 2021 [ स.ऊ.संवाददाता ]

नई दिल्ली। PBKS vs SRH Live IPL 2021 37th match: आइपीएल 2021 के 37वें लीग मैच में पंजाब किंग्स का सामना शारजाह में सनराइजर्स हैदराबाद के साथ हो रहा है। इस मैच में पंजाब किंग्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए हैदराबाद के सामने 126 रन का लक्ष्य रखा, जिसके जवाब में खबर लिखे जाने तक हैदराबाद की टीम ने 3 ओवर में 2 विकेट खोकर 10 रन बना लिए हैं। रिद्धिमान साहा और मनीष पांडे क्रीज पर हैं।इस मैच में हैदराबाद के कप्तान केन विलियमसन ने टास जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया। ऐसे में पंजाब किंग्स ने पहले बल्लेबाजी की और टीम निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 125 रन बना सकी। हैदराबाद के सामने जीत के लिए 126 रन का लक्ष्य है।126 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी हैदराबाद की टीम को पहले ही ओवर में डेविड वार्नर के रूप में बड़ा झटका लगा जो 2 रन बनाकर मुहम्मद शमी की गेंद पर केएल राहुल के हाथों कैच आउट हुए। हैदराबाद को दूसरा झटका भी मुहम्मद शमी ने दिया, जब उन्होंने कप्तान केन विलियमसन को 1 रन के स्कोर पर क्लीन बोल्ड किया। टास हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी पंजाब किंग्स को पहला झटका 26 रन के कुल स्कोर पर लगा जब कप्तान केएल राहुल 21 गेंदों में 21 रन बनाकर जेसन होल्डर की गेंद पर जे सुचिथ के हाथों कैच आउट हो गए। दूसरा झटका भी पांचवें ओवर में पंजाब को लगा जब मयंक अग्रवाल 5 रन बनाकर जेसन होल्डर की गेंद पर केन विलियमसन के हाथों कैच आउट हुए।क्रिस गेल को तीसरा झटका क्रिस गेल के रूप में लगा जो 17 गेंदों में 14 रन बनाकर राशिद खान का शिकार बने। निकोलस पूरन के रूप में पंजाब को चौथा झटका लगा जो 8 रन बनाकर संदीप शर्मा के शिकार बने। पांचवां विकेट एडन मार्क्रम के रूप में गिरा, जो 32 गेंदों में 27 रन बनाकर अब्दुल समद की गेंद पर मनीष पांडे के हाथों कैच आउट हुए।पंजाब का छठा विकेट दीपक हुड्डा के रूप में गिरा जो 13 रन बनाकर जेसन होल्डर की गेंद पर जे सुचित के हाथों कैच आउट हुए। सातवां ढटका टीम को नैथन एलिस के रूप में लगा जो 12 रन बनाकर भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर मनीष पांडे के हाथों कैच आउट हुए।इस मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद बिना किसी बदलाव के उतरी है, जबकि पंजाब किंग्स में 3 बदलाव देखने को मिले हैं। पंजाब की टीम में फैबिएन एलन, आदिल रशीद और इशान पोरेल को बाहर बैठाया गया है, जबकि नैथन एलिस, क्रिस गेल और रवि बिश्नोई को मौका मिला है।



hindi news portal lucknow

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान का खुलासा, अफगानिस्तान के हालातों की वजह से चिंतित हैं राशिद खान राशिद खान

16 Aug 2021 [ स.ऊ.संवाददाता ]

नई दिल्ली। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान केविन पीटरसन ने खुलासा किया है कि लेग स्पिनर राशिद खान अफगानिस्तान के हालात से चिंतित हैं और वह अपने परिवार को देश से बाहर नहीं निकाल पा रहे हैं। अफगानिस्तान पर तालिबान का कब्जा हो गया है। वहीं, ये लेग स्पिनर वर्तमान में यूनाइटेड किंगडम में है, जहां वह द हंड्रेड के उद्घाटन संस्करण में भाग ले रहा है। राशिद खान द हंड्रेड टूर्नामेंट में ट्रेंट रॉकेट्स का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। ऑलराउंडर मुहम्मद नबी भी इस लीग का हिस्सा हैं।

केविन पीटरसन ने स्काई स्पोर्ट्स पर बताया, "घर में बहुत सारी चीजें हो रही हैं। हमने यहां सीमा पर इस बारे में बात करते हुए एक लंबी बातचीत की और वह चिंतित है। वह अपने परिवार को अफगानिस्तान से बाहर नहीं निकाल पा रहे हैं और उसके लिए बहुत सी चीजें हो रही हैं। उसके लिए इस तरह का प्रदर्शन करना, उस दबाव में जो वह वर्तमान में है। उसके लिए उन चीजों को भूलना आसान नहीं है। अपनी कहानी बयां करने में सक्षम होने के लिए और उस गति को जारी रखने के लिए जो उसके पास है - मुझे लगता है कि शायद इस हंड्रेड की अब तक की सबसे बड़ी कहानी है, जो दिल को छू रही है।"

अफगानिस्तान में जारी उथल-पुथल के कारण काबुल के हामिद करजई इंटरनेशनल (HKI) हवाई अड्डे पर दुनिया भर से उड़ान संचालन प्रभावित हैं। तालिबान आतंकवादी अफगानिस्तान की राजधानी काबुल पर कब्जा कर रहे हैं और देश के राष्ट्रपति अशरफ गनी देश छोड़कर चले गए हैं और इस बीच तालिबान ने राष्ट्रपति भवन पर कब्जा कर लिया है। राशिद खान ट्विटर के जरिए दुनियाभर के नेताओं से अपील कर चुके हैं कि अफगानिस्तान को इस मुश्किल से निकालने के लिए आगे आएं। वह शांति चाहते हैं। मुहम्मद नबी ने भी इस तरह की अपील की है।



12345678910...