खेल

hindi news portal lucknow

मुरली विजय के लिए निकट भविष्य में राज्य की क्रिकेट टीम में वापसी करना मुश्किल

13 Nov 2021 [ स.ऊ.संवाददाता ]

चेन्नई। कोविड-19 टीकाकरण करवाने में हिचकिचाने वाले मुरली विजय अपनी मर्जी से क्रिकेट से दूर रहे और घरेलू क्रिकेट के लिए निकट भविष्य में उनका वापसी करना मुश्किल हो सकता है।आइपीएल 2020 में चेन्नई सुपरकिंग्स का प्रतिनिधित्व करने वाले 37 साल के इस खिलाड़ी ने खुद को चयन के लिए अनुपलब्ध कर दिया था क्योंकि वह बायो-बबल (कोरोना से बचाव के लिए खिलाड़ियों के लिए बनाया गया सुरक्षित माहौल) में रहने के इच्छुक नहीं थे जबकि यह टूर्नामेंट के आयोजन के लिए बीसीसीआइ की मानक परिचालन प्रक्रिया का हिस्सा है।इसके परिणामस्वरूप भारतीय टीम से बाहर चल रहे 37 साल के सलामी बल्लेबाज के नाम पर तमिलनाडु के चयनकर्ताओं ने मौजूदा सैयद मुश्ताक अली ट्राफी टी-20 के लिए विचार नहीं किया। तमिलनाडु क्रिकेट संघ (टीएनसीए) के सूत्रों ने अब दावा किया कि अगर यह अनुभवी बल्लेबाज राज्य की टीम में वापसी की इच्छा व्यक्त करता है तो यह काफी मुश्किल होगा।एक सूत्र ने कहा, 'उन्हें ट्रेनिंग में वापसी करनी होगी, अपनी फिटनेस के बाद फार्म साबित करनी होगी तभी वह मैच खेल सकते हैं।' पिछले साल सैयद मुश्ताक अली ट्राफी के लिए तमिलनाडु टीम से हटने के बाद उन्होंने टीएनसीए से संपर्क नहीं किया है। संघ के एक सूत्र ने कहा, 'विजय ने पिछले साल दिसंबर में लिखा था कि वह मुश्ताक अली ट्राफी के लिए चयन के लिए उपलब्ध नहीं होंगे। उसके बाद से उन्होंने टीएनसीए से संपर्क नहीं किया है और हम नहीं जानते कि उसके मन में क्या है। विजय को कोविड-19 का टीकाकरण कराने में कुछ झिझक है जो उनका निजी फैसला है। साथ ही उन्होंने कहा था कि वह बायो बबल में भी सहज नहीं है जो बीसीसीआइ की मानक परिचालन प्रक्रिया का हिस्सा है।' विजय से संपर्क करने के प्रयास किए लेकिन उनसे संपर्क नहीं हो सका। साथ ही टीएनसीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि विजय ने हाल में उनसे सपंर्क नहीं किया है।



hindi news portal lucknow

भारत ने 39 गेंदों पर जीत लिया मैच, केएल राहुल ने खेली दमदार पारी

05 Nov 2021 [ स.ऊ.संवाददाता ]

नई दिल्ली। Ind vs Sco T20 world cup 2021 Live: विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम का सामना टी20 वर्ल्ड कप 2021 के चौथे लीग मैच में स्काटलैंड के साथ दुबई में हुआ। इस मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टास जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। इसके बाद स्काटलैंड की टीम भारतीय गेंदबाजों के सामने पूरी तरह से बेबस दिखी। इस मैच में शमी व जडेजा ने तीन-तीन विकेट लिए और विरोधी टीम 20 ओवर में 85 रन पर सिमट गई और टीम इंडिया को जीत के लिए 86 रन का टारगेट मिला।

इसके जवाब में टीम इंडिया ने दूसरी पारी में 6.3 ओवर में 2 विकेट पर 89 रन बनाए और 8 विकेट से मैच जीत लिया। सूर्यकुमार यादव ने छक्का लगाकर टीम को जीत दिला दी। इस जीत के बाद टीम इंडिया 4 अंक के साथ अंकतालिका में तीसरे नंबर पर पहुंच गई है तो वहीं चार मैच में चार हार के साथ स्काटलैंड की टीम के एक भी अंक नहीं हैं और वो छठे नंबर पर है। भारत को इस मैच में जीत दिलाने में केएल राहुल के अर्धशतक व रोहित की पारी का बड़ा योगदान रहा। इस जीत के बाद भारत के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीद अभी जीवंत है। इसके अलावा इस जीत के बाद भारत का रन रेट अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड से भी बेहतर हो चुका है।

रोहित शर्मा और केएल राहुल ने भारत को तूफानी शुरुआत दिलाई और दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 70 रन की साझेदारी हुई। इस पार्टनरशिप को ब्रेडली व्हील ने रोहित शर्मा को 30 रन पर आउट करके तोड़ा। उन्होंने 16 गेंदों पर एक छक्का व 5 चौकों की मदद से ये रन बनाए। केएल राहुल ने 50 रन बनाए और भारत की जीत में बड़ी भूमिका निभाई। उन्होंने मार्क वाट ने कैच आउट करवाया। कप्तान कोहली दो रन जबकि सूर्यकुमार यादव 6 रन बनाकर नाबाद रहे।

भारतीय टीम को पहली सफलता जसप्रीत बुमराह ने दिलाई और उन्होंने काइल कोएत्जर को एक रन के स्कोर पर क्लीन बोल्ड करके पवेलियन वापस भेज दिया। भारत को दूसरी सफलता तेज गेंदबाज मो. शमी ने दिलाई और उन्होंने जार्ज मुंसी को 24 रन पर हार्दिक पांड्या के हाथों कैच आउट करवा दिया। रवींद्र जडेजा ने रिची बेरिंगटन को शून्य पर क्लीन बोल्ड किया तो वहीं मैथ्यू क्रास को 2 रन पर पगबाधा आउट किया। जडेजा ने दोनों विकेट एक ही ओवर में लिए। जडेजा ने अपना तीसरा विकेट लीस्क को आउट करके लिया और उन्हें 21 रन पर पगबाधा आउट कर दिया। अश्विन ने टीम को छठी सफलता दिलाते हुए क्रीस ग्रीव्स को 1 रन पर आउट करवा दिया।

पहली पारी के 17वें ओवर को शमी फेंक रहे थे और उनकी पहली तीन गेंदों पर तीन विकेट गिरे। इस ओवर की पहली गेंद पर मैकलियोड 16 रन बनाकर बोल्ड हो गए तो वहीं दूसरी गेंद पर शरीफ बिना खाता खोले शून्य पर आउट हो गए और तीसरी गेंद पर इवांस भी बिना खाता खोले शमी की गेंद पर बोल्ड हो गए। भारत की तरफ से इस मैच में शमी व जडेजा ने तीन-तीन विके लिए जबकि जसप्रीत बुमराह ने दो जबकि अश्विन ने एक विकेट लिए।

स्काटलैंड के खिलाफ इस मैच के लिए भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन में वरुण चक्रवर्ती को शामिल किया गया है तो वहीं शार्दुल ठाकुर इस मैच से बाहर किए गए। इस मैच में टीम इंडिया तीन स्पिनर के साथ मैदान पर उतरी। वहीं भारत के खिलाफ इस मैच के लिए स्काटलैंड ने अपने प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया।



hindi news portal lucknow

हैदराबाद को लगा दूसरा झटका, केन विलियमसन हुए आउट कप्तान केएल राहुल के साथ पंजाब किंग्स के खिलाड़ी

25 Sep 2021 [ स.ऊ.संवाददाता ]

नई दिल्ली। PBKS vs SRH Live IPL 2021 37th match: आइपीएल 2021 के 37वें लीग मैच में पंजाब किंग्स का सामना शारजाह में सनराइजर्स हैदराबाद के साथ हो रहा है। इस मैच में पंजाब किंग्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए हैदराबाद के सामने 126 रन का लक्ष्य रखा, जिसके जवाब में खबर लिखे जाने तक हैदराबाद की टीम ने 3 ओवर में 2 विकेट खोकर 10 रन बना लिए हैं। रिद्धिमान साहा और मनीष पांडे क्रीज पर हैं।इस मैच में हैदराबाद के कप्तान केन विलियमसन ने टास जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया। ऐसे में पंजाब किंग्स ने पहले बल्लेबाजी की और टीम निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट खोकर 125 रन बना सकी। हैदराबाद के सामने जीत के लिए 126 रन का लक्ष्य है।126 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी हैदराबाद की टीम को पहले ही ओवर में डेविड वार्नर के रूप में बड़ा झटका लगा जो 2 रन बनाकर मुहम्मद शमी की गेंद पर केएल राहुल के हाथों कैच आउट हुए। हैदराबाद को दूसरा झटका भी मुहम्मद शमी ने दिया, जब उन्होंने कप्तान केन विलियमसन को 1 रन के स्कोर पर क्लीन बोल्ड किया। टास हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी पंजाब किंग्स को पहला झटका 26 रन के कुल स्कोर पर लगा जब कप्तान केएल राहुल 21 गेंदों में 21 रन बनाकर जेसन होल्डर की गेंद पर जे सुचिथ के हाथों कैच आउट हो गए। दूसरा झटका भी पांचवें ओवर में पंजाब को लगा जब मयंक अग्रवाल 5 रन बनाकर जेसन होल्डर की गेंद पर केन विलियमसन के हाथों कैच आउट हुए।क्रिस गेल को तीसरा झटका क्रिस गेल के रूप में लगा जो 17 गेंदों में 14 रन बनाकर राशिद खान का शिकार बने। निकोलस पूरन के रूप में पंजाब को चौथा झटका लगा जो 8 रन बनाकर संदीप शर्मा के शिकार बने। पांचवां विकेट एडन मार्क्रम के रूप में गिरा, जो 32 गेंदों में 27 रन बनाकर अब्दुल समद की गेंद पर मनीष पांडे के हाथों कैच आउट हुए।पंजाब का छठा विकेट दीपक हुड्डा के रूप में गिरा जो 13 रन बनाकर जेसन होल्डर की गेंद पर जे सुचित के हाथों कैच आउट हुए। सातवां ढटका टीम को नैथन एलिस के रूप में लगा जो 12 रन बनाकर भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर मनीष पांडे के हाथों कैच आउट हुए।इस मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद बिना किसी बदलाव के उतरी है, जबकि पंजाब किंग्स में 3 बदलाव देखने को मिले हैं। पंजाब की टीम में फैबिएन एलन, आदिल रशीद और इशान पोरेल को बाहर बैठाया गया है, जबकि नैथन एलिस, क्रिस गेल और रवि बिश्नोई को मौका मिला है।



hindi news portal lucknow

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान का खुलासा, अफगानिस्तान के हालातों की वजह से चिंतित हैं राशिद खान राशिद खान

16 Aug 2021 [ स.ऊ.संवाददाता ]

नई दिल्ली। इंग्लैंड के पूर्व कप्तान केविन पीटरसन ने खुलासा किया है कि लेग स्पिनर राशिद खान अफगानिस्तान के हालात से चिंतित हैं और वह अपने परिवार को देश से बाहर नहीं निकाल पा रहे हैं। अफगानिस्तान पर तालिबान का कब्जा हो गया है। वहीं, ये लेग स्पिनर वर्तमान में यूनाइटेड किंगडम में है, जहां वह द हंड्रेड के उद्घाटन संस्करण में भाग ले रहा है। राशिद खान द हंड्रेड टूर्नामेंट में ट्रेंट रॉकेट्स का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। ऑलराउंडर मुहम्मद नबी भी इस लीग का हिस्सा हैं।

केविन पीटरसन ने स्काई स्पोर्ट्स पर बताया, "घर में बहुत सारी चीजें हो रही हैं। हमने यहां सीमा पर इस बारे में बात करते हुए एक लंबी बातचीत की और वह चिंतित है। वह अपने परिवार को अफगानिस्तान से बाहर नहीं निकाल पा रहे हैं और उसके लिए बहुत सी चीजें हो रही हैं। उसके लिए इस तरह का प्रदर्शन करना, उस दबाव में जो वह वर्तमान में है। उसके लिए उन चीजों को भूलना आसान नहीं है। अपनी कहानी बयां करने में सक्षम होने के लिए और उस गति को जारी रखने के लिए जो उसके पास है - मुझे लगता है कि शायद इस हंड्रेड की अब तक की सबसे बड़ी कहानी है, जो दिल को छू रही है।"

अफगानिस्तान में जारी उथल-पुथल के कारण काबुल के हामिद करजई इंटरनेशनल (HKI) हवाई अड्डे पर दुनिया भर से उड़ान संचालन प्रभावित हैं। तालिबान आतंकवादी अफगानिस्तान की राजधानी काबुल पर कब्जा कर रहे हैं और देश के राष्ट्रपति अशरफ गनी देश छोड़कर चले गए हैं और इस बीच तालिबान ने राष्ट्रपति भवन पर कब्जा कर लिया है। राशिद खान ट्विटर के जरिए दुनियाभर के नेताओं से अपील कर चुके हैं कि अफगानिस्तान को इस मुश्किल से निकालने के लिए आगे आएं। वह शांति चाहते हैं। मुहम्मद नबी ने भी इस तरह की अपील की है।



hindi news portal lucknow

IND vs ENG: मोहम्मद सिराज ने की दमदार गेंदबाजी, इस अंदाज में मनाया जश्न

15 Aug 2021 [ स.ऊ.संवाददाता ]

लंदन।भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज शानदार फॉर्म में हैं और विकेट लेने के बाद होठों पर ऊंगली लेकर जश्न मनाने के उनके अंदाज के पीछे आलोचकों को मुंह बंद रखने का पैगाम छिपा है। सिराज ने लाडर्स पर अपने पहले टेस्ट में चार विकेट लिये। जब उनसे पूछा गया कि वह हर विकेट के बाद मुंह पर ऊंगली क्यो रखते हैं तो उन्होंने कहा ,‘‘ यह आलोचकों के लिये हैं जो मेरे बारे में बहुत कुछ बोलते आये हैं। मसलन मैं यह नहीं कर सकता या वह नहीं कर सकता तो अब मेरी गेंद उन्हें जवाब देगी। यह जश्न का मेरा नया अंदाज है।’’दूसरे टेस्ट के तीसरे दिन दर्शक दीर्घा से बल्लेबाज केएल राहुल पर बोतल का कॉर्क फेंका गया लेकिन सिराज ने कहा कि उन्हें इसकी जानकारी नहीं है। उन्होंने कहा ,‘‘ मैने नहीं देखा कि क्या हुआ लेकिन दर्शकों ने कोई अपशब्द नहीं कहे।’’ सिराज ने कहा कि वह लगातार अच्छी गेंदबाजी पर जोर दे रहे हैं। उन्होंने कहा ,‘‘ मैने जब पहली बार रणजी ट्रॉफी खेला तो भी मेरा यही लक्ष्य था। मैं ज्यादा प्रयोग की रणनीति नहीं अपनाता क्योंकि इससे मेरी गेंदबाजी और टीम के प्रदर्शन पर असर पड़ सकता है।



hindi news portal lucknow

टोक्यो ओलंपिक: दीपिका कुमारी ने अमेरिकी खिलाड़ी को हराकर तीसरे दौर में बनाई जगह, राय और जाधव बाहर

28 Jul 2021 [ स.ऊ.संवाददाता ]

तोक्यो। दीपिका कुमारी ने अपेक्षानुरूप प्रदर्शन करते हुए बुधवार को यहां तोक्यो ओलंपिक की तीरंदाजी प्रतियोगिता की व्यक्तिगत स्पर्धा के तीसरे दौर में जगह बनायी लेकिन तरुणदीप राय और प्रवीण जाधव दूसरे दौर से आगे बढ़ने में नाकाम रहे। विश्व की नंबर एक खिलाड़ी दीपिका को भी युमेनोशिमा पार्क पर चल रही हवाओं से सामंजस्य बिठाने में परेशानी हुई। उन्होंने महिला रिकर्व व्यक्तिगत वर्ग के पहले दौर में भूटान की कर्मा को 6-0 से हराया लेकिन 24वीं वरीयता प्राप्त अमेरिकी जेनिफर मुसिनो फर्नाडिस से उन्हें कड़ी चुनौती मिली। दीपिका ने यह मैच 6-4 से जीता। दीपिका यह ओलंपिक खेलों में व्यक्तिगत वर्ग में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इस अनुभवी भारतीय खिलाड़ी अमेरिका की 18 वर्षीय जेनिफर के खिलाफ सात अंक से शुरुआत की। इससे उन्हें पहला सेट 25-26 से गंवाना पड़ा लेकिन अगले दो सेट में उन्होंने ‘परफेक्ट 10’ के तीन स्कोर बनाकर 28-25 और 27-25 से जीत दर्ज करके बढ़त बना दी।

चौथे सेट में दीपिका का दूसरा तीर ‘बुल्स आई’ से काफी दूर चला गया और उन्हें केवल छह अंक मिले।अमेरिकी तीरंदाज इसका फायदा उठाकर 25-24 से मुकाबले को बराबरी ला दिया। दीपिका को पांचवें सेट में जेनिफर की गलतियों का भी फायदा मिला जिसे इस भारतीय ने 26-25 से जीतकर मैच अपने नाम किया। इससे पहले दीपिका ने भूटान की कर्मा को 0-6 से हराया था। दीपिका ने पहले और दूसरे सेट में समान 8, 9 और 9 अंक बनाकर 26-23 के समान अंतर से जीत दर्ज की। दोनों खिलाड़ियों ने तीसरे सेट में एक-एक ‘परफेक्ट 10’ जमाया लेकिन भूटानी तीरंदाज के लगातार गलतियों के कारण दीपिका ने इसमें भी 27-24 से आसान जीत हासिल की। पुरुष वर्ग में राय और जाधव दूसरे दौर से आगे नहीं बढ़ पाये। राय को अपने से कम रैंकिंग के इजराइली खिलाड़ी इताय शैनी से ‘शूट ऑफ’ में 5-6 से हार का सामना करना पड़ा जबकि जाधव अमेरिका के विश्व में नंबर एक ब्राडी एलिसन से 0-6 से हार गये।जाधव ने इससे पहले रूस ओलंपिक समिति के विश्व में नंबर दो गालसन बजारझापोव को 0-6 से करारी शिकस्त दी थी जबकि सेना में उनके सीनियर साथी राय ने यूक्रेन के ओलेक्सी हनबिन के खिलाफ 6-4 से रोमांचक जीत दर्ज की थी। पुरुष वर्ग में अब अतनु दास पर निगाहें टिकी हैं जो गुरुवार को ताइपै के देंग यु चेंग के खिलाफ चुनौती पेश करेंगे। जाधव ने एलिसन के खिलाफ पहले सेट के दूसरे तीर में आठ अंक बनाने से जाधव ने यह सेट गंवाया। दूसरे सेट में ‘परफेक्ट 10’ से शुरुआत करने के बाद भारतीय खिलाड़ी यह प्रदर्शन जारी नहीं रख पाया। उन्होंने तीसरे निशाने पर केवल सात अंक हासिल कियें। तीसरे सेट में जाधव का प्रदर्शन पूरी तरह से गड़बड़ा गया और वह 8, 8 और 7 अंक बनाकर बाहर हो गये। इसके उलट बजारझापोव के खिलाफ उन्होंने आत्मविश्वास, धैर्य और एकाग्रता दिखायी और चार ‘परफेक्ट 10’ और पांच बार नौ – नौ अंक बनाये।

जाधव ने पहली सीरीज में दो बार 10 का स्कोर बनाकर 29-27 से जीत दर्ज करके बजारझापोव को दबाव में ला दिया। रूस ओलंपिक समिति के खिलाड़ी ने दूसरे सेट की पहली दो सीरीज में दो ‘परफेक्ट 10’ लगाये लेकिन तीसरी सीरीज में वह केवल सात अंक बना पाये। जाधव ने इसका फायदा उठाकर 28-27 से यह सेट भी अपने नाम किया। बजारझापोव ने तीसरे सेट में बेहद लचर प्रदर्शन किया और जाधव ने इसमें 28-24 से आसान जीत दर्ज करके मैच अपने नाम किया। इससे पहले विश्व में 54वें नंबर के राय इजराइली खिलाड़ी के खिलाफ दूसरे दौर के मैच में अंतिम सेट से पहले 5-3 से आगे थे। दुनिया के 92वें नंबर के खिलाड़ी शैनी ने अंतिम सेट जीतकर स्कोर 5-5 से बराबर किया और ‘शूट ऑफ’ में ‘परफेक्ट 10’ जमाकर अगले दौर में जगह बनायी।रॉय शूट ऑफ में नौ अंक ही बना सके। अपना तीसरा ओलंपिक खेल रहा सेना का यह 37 वर्षीय तीरंदाज इजराइली खिलाड़ी के खिलाफ पहला सेट 24-28 से गंवा बैठा लेकिन उन्होंने अगले सेट में एक ‘परफेक्ट 10’ लगाकर 27-26 से जीत दर्ज करके अच्छी वापसी की। तीसरे सेट में रॉय ने 10 के स्कोर से शुरुआत की लेकिन दूसरी सीरीज में वह केवल आठ अंक बना पाये जिसका उन्हें खामियाजा भुगतना पड़ा। इस सेट में स्कोर 27-27 से बराबर रहा। राय ने चौथे सेट में भी ‘परफेक्ट 10’ बनाकर 28-27 से जीत दर्ज करके 5-3 की बढ़त बना दी लेकिन इजराइल के खिलाड़ी ने दो बार 10 का स्कोर बनाकर छठे सेट को अपने नाम करके मैच को शूट ऑफ तक खींच दिया था। राय ने इससे पहले यूक्रेन के हनबिन के खिलाफ एक समय 2-4 से पीछे चल रहे थे लेकिन उन्होंने ‘परफेक्ट 10’ के तीन स्कोर बनाकर आखिरी दो सेट जीते और मैच अपने नाम किया।



hindi news portal lucknow

कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में मदद करेंगे ऋषभ पंत

08 May 2021 [ स.ऊ.संवाददाता ]

नयी दिल्ली। भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत भी शनिवार को कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में शामिल हो गये और उन्होंने प्रभावित लोगों के लिये ‘बेड’ सहित ऑक्सीजन सिलेंडर तथा किट खरीदने के लिये अघोषित धनराशि देने का वादा किया। इस 23 वर्षीय खिलाड़ी ने कहा कि वह गुरुग्राम स्थित गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) हेमकुंट फाउंडेशन को यह धनराशि दान करेंगे। पंत ने अपने ट्विटर पेज पर जारी बयान में कहा, ‘‘मैं धनराशि के जरिये हेमकुंट फाउंडेशन की सहायता कर रहा हूं जो देश भर में पीड़ितों को बेड सहित ऑक्सीजन सिलेंडर, कोविड राहत किट और अन्य जरूरी सामान उपलब्ध कराएगा।’’पंत ने पिछले एक साल से कोरोना वायरस से पीड़ित लोगों की मदद के लिये लगातार काम कर रहे लोगों की भी सराहना की। उन्होंने कहा, हालांकि इस बुरे दौर से पार पाने में भारत को हम सभी के सामूहिक प्रयासों की आवश्यकता है। मैंने किसी काम के लिये एक टीम के रूप में मिलकर काम करने की ताकत जैसा महत्वपूर्ण पहलू खेल से सीखा।



hindi news portal lucknow

किंग्स इलेवन पंजाब का नाम बदलने को लेकर नेस वाडिया ने दिया ये बयान

20 Feb 2021 [ स.ऊ.संवाददाता ]

नयी दिल्ली। किंग्स इलेवन पंजाब का नाम अब पंजाब किंग्स हो गया है और इसके सह मालिक नेस वाडिया ने शनिवार को कहा कि टीम 2019 से नाम बदलने के बारे में सोच रही थी। वाडिया ने कहा कि पंजाब किंग्स सरल नाम है और दर्शकों से जुड़ने में आसान भी रहेगा। उन्होंने कहा ,‘‘ हम इतने साल बाद इस ब्रांड में कुछ नयापन चाहते थे। जैसे कि कहते हैं कि अगर सफलता नहीं मिल रही है तो बदलाव जरूरी है।’’ पंजाब की टीम 2008 में आईपीएल शुरू होने के बाद से अभी तक खिताब नहीं जीत सकी है।वाडिया ने कहा ,‘‘ किंग्स इलेवन पंजाब के मायने अंतिम एकादश है जबकि पंजाब किंग्स व्यापक शब्द है और दर्शकों से बेहतर ढंग से जुड़ सकेंगे।’’ उन्होंने कहा ,‘‘ हम पिछले दो साल से नाम बदलने की सोच रहे थे।पिछले साल कोरोना महामारी के कारण हमने टाल दिया और फिर इस साल ऐसा करने का फैसला लिया।’’ कोरोना संक्रमण के मामले घटने के बाद अगला सत्र भारत में खेला जाना तय है और वाडिया ने इस पर प्रसन्नता जताई। उन्होंने कहा ,‘‘ यूएई में हाल ही में कोरोना के मामले बढे हैं।भारत उससे अधिक सुरक्षित है। हमें बस यह सुनिश्चित करना होगा कि प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन हो। उम्मीद है कि दर्शक भी मैदान पर लौटेंगे।



hindi news portal lucknow

India vs England: कोहली और अश्विन की शानदार पारी ने पहुंचाया भारत को जीत के करीब

15 Feb 2021 [ स.ऊ.संवाददाता ]

चेन्नई। विराट कोहली और रविचंद्रन अश्विन ने मुश्किल पिच पर अच्छी बल्लेबाजी करके 50 रन की अटूट साझेदारी की जिससे भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट क्रिकेट मैच के तीसरे दिन लंच तक अपनी कुल बढ़त 351 रन पर पहुंचा दी। भारत ने सोमवार को यहां लंच तक छह विकेट पर 156 रन बनाये हैं। तब कोहली (86 गेंदों पर नाबाद 38) और अश्विन (38 गेंदों पर नाबाद 34) क्रीज पर थे। इन दोनों ने तब स्थिति संभाली जबकि भारत ने पहले घंटे में लगातार विकेट गंवाये। भारत ने सुबह एक विकेट पर 54 रन से आगे खेलना शुरू किया और इस सत्र में पांच विकेट गंवाने के साथ 102 रन भी जोड़े।इंग्लैंड की तरफ से बायें हाथ के स्पिनर जैक लीच ने 63 रन देकर तीन और मोईन अली ने 46 रन देकर दो विकेट लिये हैं। अश्विन ने अक्षर पटेल (सात) के आउट होने के बाद क्रीज संभाली और सकारात्मक बल्लेबाजी की। उन्होंने स्वीप शॉट अच्छी तरह से खेले। कोहली ने टिककर बल्लेबाजी की लेकिन इस बीच कुछ दर्शनीय ड्राइव लगाये। इंग्लैंड ने सुबह भारत के विकेट निकालने में देर नहीं लगायी।चेतेश्वर पुजारा (सात) दिन के पहले ओवर में ही रन आउट हो गये। वह लीच की गेंद फ्लिक करने के लिये आगे आये लेकिन सही समय पर क्रीज पर नहीं पहुंच सके। रोहित शर्मा (26) को बेन फॉक्स ने स्टंप आउट किया। फॉक्स ने विकेट के पीछे अपना अच्छा प्रदर्शन जारी रखा और ऋषभ पंत (आठ) को भी बड़ी खूबसूरती से स्टंप आउट करके जल्दी चलता किया। अजिंक्य रहाणे (10) ने मोईन अली की गेंद पर शार्ट लेग पर कैच देने से पहले दो अच्छे शॉट लगाये।



hindi news portal lucknow

IND v ENG: बिना दर्शकों के खेले जाएंगे भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैच

23 Jan 2021 [ स.ऊ.संवाददाता ]

चेन्नई। भारत और इंग्लैंड के बीच आगामी श्रृंखला के दो टेस्ट एम ए चिदम्बरम स्टेडियम में दर्शकों के बिना खेले जायेंगे। मेजबान संघ टीएनसीए के एक शीर्ष अधिकारी ने शुक्रवार को इसकी जानकारी दी। तमिलनाडु क्रिकेट संघ (टीएनसीए) के सचिव आर एस रामास्वामी के अनुसार दो टेस्ट मैच कोविड-19 हालातों को देखते हुए भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के निर्देश के मुताबिक दर्शकों के बिना खेले जायेंगे। उन्होंने कहा, ‘‘हां, वायरस से उत्पन्न हालात को देखते हुए बचाव के उपाय के तहत दर्शकों को दो टेस्ट मैचों में स्टेडियम में जाने की अनुमति नहीं दी जायेगी। ’’ साथ ही 20 जनवरी की तारीख को एक सर्कुलर टीएनसीए सदस्यों को भेजा गया है जिसमें कहा गया है कि मैचों को दर्शकों के बिना खेलने का फैसला बीसीसीआई के साथ लिया गया है।सर्कुलर के अनुसार, ‘‘कोविड-19 महामारी की मौजूदा परिस्थितियों को देखते हुए बीसीसीआई ने भारत-इंग्लैंड टेस्ट श्रृंखला के दौरान खिलाड़ियों की सुरक्षा के साथ किसी भी तरह का जोखिम नहीं उठाने का फैसला किया है। ’’ इसके मुताबिक, ‘‘बीसीसीआई निर्देश के अनुसार एहतियाती कदम के तौर पर पहले दो टेस्ट मैच पांच से 17 फरवरी के बीच एम ए चिदम्बरम स्टेडियम में दर्शकों के बिना खेले जायेंगे। ’’ टीमों के 27 जनवरी तक चेन्नई पहुंचने की उम्मीद है जिसके बाद बायो-बबल में प्रवेश करने से पहले कोविड-19 परीक्षण कराना होगा। केंद्र सरकार ने हाल में घोषणा की थी कि आउटडोर खेल गतिविधियां मानक परिचालन प्रक्रिया का पालन करते हुए 50 प्रतिशत दर्शकों के साथ करायी जा सकती हैं। पहला टेस्ट मैच पांच फरवरी से शुरू होगा।



12345678910...