दिल्ली

hindi news portal lucknow

भारत माता के टुकड़े करने वाला जेल की सलाखों के पीछे होगा: पीएम मोदी

29 Apr 2019 [ स.ऊ.संवाददाता ]

कोडरमा। लोकसभा चुनाव में में अपने तूफानी दौरे से विरोधियों को घेरने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज झारखंड के कोडरमा में चुनावी सभा को संबोधिक किया। पीएम ने चुनावी जनसभा में लोगों को संबोधित करते हुएकोडरमा की भाजपा प्रत्‍याशी अन्‍नपूर्णा देवी के समर्थन में लोगों से मतदान की अपील की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने झारखंड के कोडरमा में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि कांग्रेस को भी मालूम है कि वह किसी हालत में सरकार नहीं बना सकती, इसलिए केवल डोर खींचने का काम कर रही है। देश को मजबूत सरकार चाहिए और वह केवल एनडीए दे सकती है।

पीएम ने कहा कि ये किसी भी कीमत पर देश में एक मजबूत, पूर्ण बहुमत वाली सरकार नहीं चाहते। मिशन महामिलावट यानि केंद्र में ऐसी खिचड़ी सरकार, जो कमजोर रहे, जिस सरकार में ये लोग करोड़ों-अरबों रुपए इधर से उधर कर पाएं, जो इनके परिवारों को, इनके रिश्तेदारों की गुलाम बनकर काम करे। पीएम मोदी ने कहा कि जब ईमानदारी हो, साफ नीयत हो, तो बिना लूट-खसोट वाली सरकार भी चल सकती है और देश का विकास भी हो सकता है। आज इसी वजह से पूरा देश पूरे विश्वास के साथ अपने इस सेवक, अपने इस चौकीदार के साथ खड़ा है।पीएम ने उस दौरान कन्हैया कुमार के बहाने राहुल गांधी पर भी निशाना साधते हुए कहा कि कुछ लोगों ने जेएनयू में भारत माता के टुकड़े करने के नारे लगाए थे, उन लोगों पर मोदी सरकार ने राजद्रोह का मुकदमा कराया और जेल में डाला। राहुल बाबा ने कहा कि ये 'फ्रीडम ऑफ स्पीच' का अधिकार है। मैं राहुल बाबा एंड कंपनी से कहना चाहूंगा कि जो भारत माता के टुकड़े करने की बात करेगा वो जेल की सलाखों के पीछे होगा। कोडरमा लोकसभा सीट पर 6 मई को मतदान होना है। यहां भाजपा ने यहां से निवर्तमान सांसद रवींद्र राय का टिकट काटकर हाल ही में राजद छोड़कर पार्टी में शामिल हुईं अन्नपूर्णा देवी को टिकट दिया है। वहीं महागठबंधन की ओर से पूर्व मुख्यमंत्री सह झारखंड विकास मोर्चा के केंद्रीय अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी जबकि भाकपा माले से राजकुमार यादव चुनावी मैदान में हैं।



hindi news portal lucknow

बंगाल में मतदान के बीच हिंसा, बाबुल सुप्रियों ने कहा- डरी है ममता बनर्जी

29 Apr 2019 [ स.ऊ.संवाददाता ]

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के चौथे चरण की 71 सीटों के लिए मतदान शुरू हो गए हैं। पश्चिम बंगाल से वोटिंग के बीच में हिंसा की खबरें सामने आ रही हैं। बता दें कि भाजपा और तृणमूल एक दूसरे पर हिंसा करने का आरोप लगा रही है। पहले आसनसोल से भाजपा सांसद और प्रत्याशी बाबुल सुप्रियो की कार पर लाठियां बरसाई गई। इस घटनाक्रम के बाद सांसद बाबुल सुप्रियो ने कहा कि मैं खुद सुरक्षाबलों को पोलिंग बूथ तक लेकर जाऊंगा। इसी के साथ उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल की जनता को पता है कि क्या सही है और यहां की जनता खुद मतदान करना चाहती हैं। इसी बात को लेकर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी बुरी तरह से डरी हुई हैं।

आसनसोल के बाद अब वीरभूमि हवाई फायर की खबरें सामने आ रही है। इस पूरे घटनाक्रम को लेकर भाजपा ने चुनाव अधिकारियों से शिकायत भी की। चुनाव आयोग के सूत्रों ने बताया कि आसनसोल के बाराबानी में मतदान केन्द्र के बाहर तृणमूल कांग्रेस और भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच झड़प की सूचना है। उन्होंने बताया कि इस झड़प में भाजपा नेता बाबुल सुप्रियो के वाहन को नुकसान पहुंचने की भी खबर है। हालांकि, चुनाव अधिकारियों का कहना है कि कमोबेश मतदान शांतिपूर्ण तरीके से चल रहा है।

एक अधिकारी ने बताया कि कुछ मतदान केन्द्रों से हिंसा की छिटपुट घटनाओं की सूचना मिली लेकिन उन्हें तुरंत सुलझा लिया गया। हमारे अधिकारी और सुरक्षा बल आसनसोल पर नजर रखे हुए हैं। उन्होंने कहा कि हमने पीठासीन अधिकारी से रिपोर्ट मांगी है कि बाबुल सुप्रियो मतदान केन्द्र के भीतर क्या कर रहे थे। राज्य की इन आठों सीटों पर तृणमूल कांग्रेस, भाजपा, कांग्रेस और वाम मोर्चा के बीच चौतरफा मुकाबला है।



hindi news portal lucknow

पीएम मोदी, शाह के खिलाफ आचार संहिता उल्लंघन के मामले की सुनवाई करेगा न्यायालय

29 Apr 2019 [ स.ऊ.संवाददाता ]

नयी दिल्ली। उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को कहा कि वह लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह द्वारा आदर्श आचार संहिता का कथित रूप से उल्लंघन करने के मामले पर मंगलवार को सुनवाई करेगा। कांग्रेस सांसद सुष्मिता देव ने इस संबंध में न्यायालय में अर्जी दी है। प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पीठ ने कहा कि देव की याचिका पर कल मंगलवार को सुनवाई होगी।देव की ओर से पेश हुए वरिष्ठ अधिवक्ता ए. एम. सिंघवी ने आरोप लगाया कि मोदी और शाह ने आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन किया है और निर्वाचन आयोग उनकी शिकायत पर कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है। सिंघवी ने कहा कि देश में चार सप्ताह से आचार संहिता लागू है। प्रधानमंत्री और शाह कथित रूप से आचार संहिता का उल्लंघन कर रहे हैं। इस पर पीठ ने कहा कि वह मामले पर मंगलवार को सुनवाई होगी।



hindi news portal lucknow

किसानों के लिए अलग से बजट लाएगी कांग्रेस: राहुल गांधी

29 Apr 2019 [ स.ऊ.संवाददाता ]

सरदारशहर। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को कहा कि केंद्र में कांग्रेस की सरकार आने पर किसानों के लिए अलग से बजट पेश किया जाएगा और इसके साथ ही उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नोटबंदी व जीएसटी के फैसले से देश के लाखों युवा बेरोजगार हो गए। गांधी सोमवार को राजस्थान के चुरू लोकसभा क्षेत्र में सरदारगढ कस्बे में चुनावी सभा को संबोधित कर रहे थे। किसानों के लिए अलग बजट लाने की बात करते हुए उन्होंने कहा, 2019 के चुनाव जीतने के एकदम बाद हिन्दुस्तान में दो बजट बनने वाले हैं। पहला बजट किसानों का विशेष बजट बनेगा। आम बजट के बाद नहीं, आम बजट के पहले। उन्होंने कहा कि इस बजट में हिन्दुस्तान के किसान को बताया जायेगा कि इस साल आपके लिये आपकी सरकार कितना पैसा देने जा रही है। उन्होंने कहा कि इस बजट में न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) से लेकर, मुआवजे तक सभी मुद्दों पर स्थिति पहले ही स्पष्ट होगी। न्यूनतम आय (न्याय) योजना के जरिए देश के सबसे गरीब पांच करोड़ परिवारों में महिला सदस्य के बैंक खाते में हर साल 72000 रुपये तक डाले जाने का जिक्र करते हुए राहुल ने स्पष्ट किया कि इस योजना का पैसा देश के मध्यम वर्ग से नहीं आएगा। उन्होंने कहा, न्याय योजना को चलाने के लिये पैसा मध्यमवर्ग से और दुकानदारों के बैंक खातों या ईमानदार व्यापारियों की जेब से नहीं आयेगा।

आज हर 24 घण्टे में देश के 27,000 युवा नौकरी खोते हैं। इसलिए 45 साल की सबसे ज्यादा बेरोजगारी है। हम एक साल में 22 लाख सरकारी पद भरेंगे।



hindi news portal lucknow

लोकसभा चुनाव: 9 राज्यों की 71 सीटों के लिए वोटिंग संपन्न, 6 बजे तक 59.14% मतदान

29 Apr 2019 [ स.ऊ.संवाददाता ]

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में 9 राज्य के 943 उम्मीदवार 71 निर्वाचन क्षेत्र में आजमा रहे हैं अपनी किस्मत। जिनमें आपराधिक रिकॉर्ड वाले 210 उम्मीदवार शामिल हैं।संसदीय चुनाव के चौथे चरण में 9 राज्यों की 71 लोकसभा सीटों पर शाम 6 बजे तक 59.14 प्नतिशत मतदान हुआ। शाम 4 बजे तक 49.54 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया है। दोपहर के 2 बजे तक मतदान का प्रतिशत 38.63 रहा। दोपहर 12 बजे तक 23.48% लोगों ने अपने मतों का प्रयोग किया। वहीं सुबह दस बजे तक 10.36 फीसदी मतदान दर्ज किया गया। चौथे चरण में आज यूपी की 13, बिहार की 5, पश्चिम बंगाल की 8, झारखंड की 3, मध्य प्रदेश की 6, महाराष्ट्र की 17, ओडिशा की 6, राजस्थान की 13 और जम्मू-कश्मीर की 1 सीट पर मतदान हो रहा है।

भाजपा को जिताए

चौथे चरण में दोपहर 6 बजे तक मतदान

बिहार- 53.67 फीसदी

जम्मू-कश्मीर- 9.79 फीसदी

मध्य प्रदेश- 65.86 फीसदी

महाराष्ट्र- 51.02 फीसदी

ओडिशा- 64.05 फीसदी

राजस्थान- 62.86 फीसदी

उत्तर प्रदेश- 53.12 फीसदी

पश्चिम बंगाल- 76.47 फीसदी

झारखंड- 63.42 फीसदी

चौथे चरण में दोपहर 4 बजे तक मतदान

बिहार- 44.23 फीसदी

जम्मू-कश्मीर- 8.42 फीसदी

मध्य प्रदेश- 55.30 फीसदी

महाराष्ट्र- 41.16 फीसदी

ओडिशा- 51.54 फीसदी

राजस्थान- 54.19 फीसदी

उत्तर प्रदेश- 44.16 फीसदी

पश्चिम बंगाल- 52.37 फीसदी

झारखंड- 44.90 फीसदी

चौथे चरण में दोपहर 2 बजे तक मतदान

बिहार- 37.71 फीसदी



hindi news portal lucknow

रामदेव ने साध्वी प्रज्ञा को बताया राष्ट्रवादी, बोले- किया जा रहा आतंकी जैसा सलूक

26 Apr 2019 [ स.ऊ.संवाददाता ]

पटना। योग गुरु रामदेव शुक्रवार को विवादास्पद भाजपा नेता साध्वी प्रज्ञा ठाकुर के समर्थन में सामने आए और उन्हें एक राष्ट्रवादी करार देते हुए कहा कि महज संदेह के आधार पर उन्हें नौ सालों तक गिरफ्तार कर जेल के अंदर प्रताड़ित किया गया, जैसे वह कोई आतंकवादी हों। योग गुरु पटना साहिब लोकसभा सीट से केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद द्वारा पर्चा दाखिल करने के दौरान यहां पहुंचे थे। रामदेव ने बताया कि यह गुनाह की पराकाष्ठा थी। आपने सिर्फ संदेह के आधार पर एक शख्स को गिरफ्तार कर लिया और नौ सालों तक उसे शारीरिक व मानसिक प्रताड़ना दी। उन्हें जिस तनाव से गुजरना पड़ा उससे वह शारीरिक रूप से कमजोर और कैंसर से प्रभावित हो गईं। वह आतंकवादी नहीं बल्कि राष्ट्रवादी महिला हैं।

मालेगांव बम धमाकों की आरोपी प्रज्ञा ठाकुर द्वारा 26/11 आतंकी हमले में शहीद हुए मुंबई एटीएस के पूर्व प्रमुख हेमंत करकरे को लेकर दिये गए बयान कि उनकी मौत उनके ‘शाप’ की वजह से हुई, के बारे में पूछे जाने पर रामदेव ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि हमें महिला के प्रति कुछ संवेदना दिखानी चाहिए और उस व्यथा और कड़वाहट को समझने की कोशिश करनी चाहिए जिसकी वजह से उन्होंने ऐसा बयान दिया होगा। करकरे को उनके हिंदू आतंकवादी होने का संदेह था। यह पूछे जाने पर कि क्या वह भोपाल जाकर प्रज्ञा ठाकुर के पक्ष में प्रचार करने जाएंगे, रामदेव ने कहा कि मैंने आपसे जो कहा वह आपको सुर्खियां देने के लिये पर्याप्त हैं। कृपया इससे संतुष्ट रहें।

योग गुरु ने कहा कि आम तौर पर वह नामांकन पत्र दाखिल करने के दौरान नेताओं के साथ नहीं रहते लेकिन प्रसाद के लिये वह आए हैं क्योंकि उन्हें वह पाटलिपुत्र के लिये मंगलकारी मानते हैं जैसे मोदी (प्रधानमंत्री) देश के लिये हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीख करते हुए योग गुरु ने कहा कि मोदी का सिर्फ एक एजेंडा है भारत को महाशक्ति बनाना। इस लक्ष्य की पूर्ति के लिये वह रोजाना 16-20 घंटा काम करते हैं। और उनका दिमाग एक तरफ केंद्रित है क्योंकि उनका कोई परिवार नहीं है न ही कोई अन्य भटकाव।



hindi news portal lucknow

मोदी को PM बनाने के लिए देशवासी भाजपा को देंगे 400 सीटें: योगी आदित्यनाथ

26 Apr 2019 [ स.ऊ.संवाददाता ]

कुशीनगर। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोकसभा चुनाव में पूरे देश में भाजपा को 400 सीटें मिलने का दावा किया। योगी ने यहां भाजपा प्रत्याशी विजय कुमार दुबे के समर्थन में आयोजित जनसभा में कहा पूरे देश में एक ही लहर है, हर जागरूक मतदाता की एक ही तमन्ना है कि नरेन्द्र मोदी फिर से प्रधानमंत्री बनें। जब जनता इस संकल्प के साथ जुड़ चुकी है तो कोई भी ताकत मोदी को दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने से रोक नहीं सकती है। उन्होंने दावा किया कि मोदी को प्रधानमंत्री बनाने के लिये देश में जो 400 सीटें भाजपा को प्राप्त हो रही हैं, वे विजय के हार के मनके (मोती) होंगी। मैं यहां इसलिये आया हूं कि कुशीनगर सीट भी उस हार का हिस्सा बने।

योगी ने कहा कि यह उत्साह अचानक नहीं आया है। याद करिये आज से पांच साल पहले का वह समय, जब कांग्रेस का कुशासन था। कांग्रेस ने 10 सालों तक राज किया। आजादी के बाद लगभग 55 साल तक कांग्रेस की सरकारें देश में रहीं। ना जाने कौन-कौन से घोटाले सामने आते थे। उस वक्त के प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह कहते थे कि देश के संसाधनों पर पहला हक मुसलमानों का है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के जमाने में 270 से ज्यादा जिले नक्सलवाद, आतंकवाद और उग्रवाद से प्रभावित थे। हमारे जवान और नागरिक मारे जाते थे, सरकार खामोश रहती थी। पाकिस्तान हमारे जवानों के सिर काट ले जाता था। चीन भारत की सीमा में अंदर घुस आता था, मगर प्रधानमंत्री के आने के बाद स्थिति में परिवर्तन हुआ है।उन्होंने दावा किया कि मोदी को एक बार फिर प्रधानमंत्री बनने दीजिये, नक्सलवाद, आतंकवाद और उग्रवाद देश की धरती से समाप्त हो जाएगा। भारत ने सर्जिकल स्ट्राइक करके पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दिया। योगी ने कहा कि मोदी ने पांच वर्षों में डेढ़ करोड़ गरीबों को मकान दिये, सात करोड़ महिलाओं को रसोई गैस कनेक्शन दिये। साढ़े 12 करोड़ किसानों को किसान सम्मान योजना से जोड़ा, 37 करोड़ लोगों के जन-धन खाते खुलवाये। आयुष्मान भारत के तहत सालाना पांच लाख रुपये का इलाज कवच दिया। उन्होंने कहा कि एक तरफ भाजपा राष्ट्रवाद के मुद्दे पर चुनाव लड़ रही है जिसे देखकर देश गौरव महसूस कर रहा है। वहीं, कांग्रेस का घोषणापत्र सीधे-सीधे देश के 130 करोड़ जनता का अपमान है। वह कहती है कि देशद्रोह की व्यवस्था खत्म कर देगीं। वह कांग्रेस देश का कल्याण कैसे करेगी। योगी ने दावा किया कि उत्तर प्रदेश में 74 से ज्यादा सीटें भाजपा जीतेगी।



hindi news portal lucknow

'न्याय योजना' गरीबी पर सर्जिकल स्ट्राइक है: राहुल

26 Apr 2019 [ स.ऊ.संवाददाता ]

समस्तीपुर। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ‘न्याय योजना’ को गरीबी पर सर्जिकल स्ट्राइक बताते हुए शुक्रवार को कहा कि मध्यम वर्ग के वेतन भोगी लोगों को इससे डरने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि इसका भुगतान उस रकम से किया जाएगा जो नरेंद्र मोदी की मदद से अनिल अंबानी जैसे चोरों ने लूटी है। केंद्र की राजग सरकार पर नए सिरे से हमला करते हुए गांधी ने एक नया नारा गढ़ा- ‘‘कुछ नहीं सब झूठा है, नरेंद्र मोदी ने लूटा है।’’ उत्तरी बिहार के इस शहर में एक रैली को संबोधित करते हुए उन्होंने लोकसभा चुनावों की घोषणा के बाद पहली बार गठबंधन सहयोगी राजद के नेता तेजस्वी यादव के साथ मंच साझा किया। गांधी ने जेल में बंद राजद सुप्रीमो लालू यादव के साथ किये जा रहे व्यवहार की भी निंदा की और चेतावनी दी कि भाजपा के नेतृत्व वाले गठबंधन को चुनावों में इसका नुकसान उठाना होगा।

वेतनभोगी मध्यम वर्ग की चिंताओं को देखते हुए गांधी ने कहा कि न्याय योजना के लिये वित्त पोषण नरेंद्र मोदी की मदद से अनिल अंबानी जैसे चोरों द्वारा लूटी गई रकम से किया जाएगा। कांग्रेस अध्यक्ष ने उरी और पुलवामा के बाद किये गए सैन्य अभियान को चुनावी मुद्दा बनाने के लिये भी प्रधानमंत्री पर निशाना साधा। गांधी ने प्रधानमंत्री पर निशाना साधते हुए कहा कि वह जहां कहीं भी जाते हैं टेलीप्रॉम्प्टर ले जाते हैं। उन्हें ऊपर से आदेश आते हैं कि रोजगार के बारे में बात मत कीजिए। हर गरीब के खाते में 15 लाख रुपये डालने का जो वादा आपने किया था उसका जिक्र मत कीजिए। आपके खिलाफ मामला दर्ज हो सकता है। सर्जिकल स्ट्राइक की बीन बजाते रहो।



hindi news portal lucknow

AAP ने गंभीर के खिलाफ दर्ज कराई शिकायत, हो सकती है 1 साल की सजा!

26 Apr 2019 [ स.ऊ.संवाददाता ]

नयी दिल्ली। आम आदमी पार्टी ने शुक्रवार को दावा किया कि पूर्वी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र से भाजपा के प्रत्याशी गौतम गंभीर का नाम मतदाता सूची में दो बार दर्ज है और आप ने उनके खिलाफ इस मामले में तीस हजारी अदालत में आपराधिक शिकायत दर्ज की है। पूर्वी दिल्ली से आप की उम्मीदवार आतिशी ने कहा कि यह आपराधिक मामला है और गंभीर को तत्काल अयोग्य करार दिया जाना चाहिए।उन्होंने कहा, ‘‘हमने इस मामले में गंभीर के खिलाफ तीस हजारी अदालत में आपराधिक शिकायत दर्ज कराई है।’’ आतिशी ने आरोप लगाया कि गंभीर के पास राजेंद्र नगर और करोल बाग के दो मतदाता पहचान पत्र हैं और उन्हें इस अपराध के लिए एक साल तक की कैद की सजा का सामना करना पड़ सकता है। क्रिकेट से राजनीति में आये गंभीर की तरफ से इस मामले में अभी प्रतिक्रिया नहीं मिली है।



hindi news portal lucknow

नामांकन के बाद बोले PM मोदी- भारत के उज्जवल भविष्य के लिए संकल्पबद्ध हैं काशीवासी

26 Apr 2019 [ स.ऊ.संवाददाता ]

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने काशीवासियों का आभार व्यक्त करते हुए शुक्रवार को कहा कि भारत के उज्जवल भविष्य के लिए काशीवासी संकल्पबद्ध हैं। मोदी ने वाराणसी लोकसभा सीट से अपना नामांकन करने के बाद यहां संवाददाताओं से कहा, मैं काशीवासियों का अंत:करणपूर्वक आभार व्यक्त करता हूं। पांच साल के बाद फिर एक बार काशीवासियों ने मुझे आशीर्वाद दिया है। उन्होंने कहा, एक प्रकार से कल शाम के पांच बजे से ... रात के चार छह घंटे निकाल दें, इतना लंबा रोडशो 12-15 घंटे का रोडशो ... भारत के उज्जवल भविष्य के लिए काशीवासी संकल्पबद्ध हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा, ये जो प्यार, जो दुलार, जो आशीर्वाद काशीवासियों ने दिया है, मैं हृदयपूर्वक उनका आभार व्यक्त करता हूं। उन्होंने मतदाताओं से अपील की, मैं सभी मतदाताओं से प्रार्थना करूंगा कि सभी मतदाता जहां जहां चुनाव बाकी हैं ... अभी तीन चरण हुए हैं । बाकी जिन चरणों का मतदान बाकी है, सभी चरण में बहुत शांतिपूर्ण तरीके से लोकतंत्र के उत्सव के रूप में मतदान करें। उन्होंने कहा, ऐसा माहौल कुछ लोग बनाने लगे हैं कि मोदी जी तो जीत गये इसलिए वोट नहीं करोगे तो चलेगा । कृपा करके ऐसे लोगों की बात में मत आइये। मतदान आपका हक है और लोकतंत्र एक उत्सव है इसलिए सब लोगों को मतदान करना चाहिए। मोदी ने कहा, लोकतंत्र मजबूत करना चाहिए। सरकार मजबूत बनानी चाहिए। लोकतंत्र मजबूत करने के लिए मतदान करना चाहिए।



12345678910...